उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

शेयर बाजार से मोटा मुनाफा कमाने का लालच देकर 400 करोड़ ठगे; लखनऊ-बनारस-प्रयागराज सहित कई जिलों के लोग हुए शिकार - Rs 400 crore financial fraud in Prayagraj

लखनऊ-प्रयागराज वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों के लोग धोखाधड़ी का शिकार हो गये. प्रयागराज में एक कंपनी ने रियल एस्टेट और शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट के नाम पर इन लोगों को करीब 400 करोड़ रुपये का चूना लगा दिया. इसके बाद कंपनी के लोग दफ्तर बंद करके फरार हो गये.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 7, 2024, 3:20 PM IST

Updated : Jun 7, 2024, 5:12 PM IST

Rs 400 crore financial fraud in Prayagraj on pretext of investment in stock market Crime News UP
शेयर बाजार में इन्वेस्टमेंट के नाम पर लगाया चूना (फोटो क्रेडिट- यूपी पुलिस)

प्रयागराज:संगम नगरी प्रयागराज में निवेश के नाम पर 400 करोड़ की ठगी का मामला सामने आया है. लोगों को ठगी का अहसास तब हुआ जब कंपनी के दफ्तर पर ताला लटकने लगा. इस मामले में शिवकुटी थाने में कंपनी के एमडी अभिषेक द्विवेदी, उनकी पत्नी निहारिका और पिता ओमप्रकाश के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है. प्रयागराज पुलिस ने ओमप्रकाश को गिरफ्तार कर लिया है.

प्रयागराज के सिविल लाइंस इलाके में निहारिका वेंचर्स नाम की कंपनी का ऑफिस सिविल लाइंस में था. कंपनी के कर्मचारियों ने निवेशकों को बताया कि उनके रुपयों को रियल एस्टेट और शेयर बाजार में लगाया जाएगा. इससे उनको हर महीने 5 से 6 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. शुरुआत में लोगों को रिटर्न मिला और कंपनी में निवेश करने वालों की संख्या दिन दूनी रात चौगुनी होने लगी.

पिछले दो महीने से कंपनी ने लोगों को रिर्टन देना बंद कर दिया. लोगों की बेचैनी बढ़ने लगी. तीन दिन पहले से बड़ी संख्या में लोग कंपनी के ऑफिस पहुंचने लगे. शुक्रवार को लोगों के सब्र का बांध टूट गया और वो पुलिस के पास पहुंचे. लोगों ने पुलिस को बताया कि कंपनी का मालिक करीब 400 करोड़ रुपये लेकर फरार हो गया है.

तहरीर में निवेशक कौशल ने आरोप लगाया है कि निहारिका वेंचर्स नाम की कंपनी ने निवेश करने हर महीने 5 से 6 फीसदी तक मुनाफा देने का वादा किया था. उन्होंने खुद 35 लाख रुपये इन्वेस्ट किये थे. उनकी तरह सैकड़ों लोगों ने इस कंपनी में निवेश किया था. कंपनी में निवेश करने वालों में प्रयागराज के अलावा कौशाम्बी, प्रतापगढ़, वाराणसी और लखनऊ समेत कई जिलों के लोग शामिल हैं.

पुलिस ने शुरू की तफ्तीश: पीड़ितों की तहरीर पर प्रयागराज के शिवकुटी थाने में आरोपी अभिषेक द्विवेदी, उसकी पत्नी निहारिका और पिता ओमप्रकाश के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. एसीपी सिविल लाइंस श्वेताभ पांडेय के मुताबिक पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है. आरोपी पति-पत्नी फिलहाल फरार हैं.
ये भी पढ़ें-यूपी में सपा की जीत के क्या हैं कारण, एक क्लिक में जानिए 5 प्रमुख वजहें, क्या था मास्टर प्लान - Samajwadi Party Victory Reasons

Last Updated : Jun 7, 2024, 5:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details