दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कश्मीर की वादियों में भीषण गर्मी, श्रीनगर में पारे ने तोड़ा दो दशक का रिकॉर्ड - Heatwave Kashmir

Heatwave Grips Kashmir: श्रीनगर में बुधवार को दो दशकों में सबसे गर्म जुलाई का दिन रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, जब पारा 35.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. भीषण गर्मी ने लोगों को घरों के अंदर रहने पर मजबूर कर दिया है और ठंडक पहुंचाने वाले उपकरणों की मांग बढ़ गई है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 4, 2024, 6:56 PM IST

Two Kashmiri men row their boats in the Dal Lake on a summer day in Srinagar.
श्रीनगर में गर्मी के दिनों में दो कश्मीरी डल झील में अपनी नावें चलाते हुए (ETV Bharat)

श्रीनगर: कश्मीर में भीषण गर्मी की लहर चल रही है, जिससे कई स्थानों पर तापमान अभूतपूर्व रूप से बढ़ गया है. अधिकारियों के अनुसार, श्रीनगर में बुधवार को दो दशकों में सबसे गर्म जुलाई का दिन रहा, जब पारा 35.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.

प्रसिद्ध पर्यटन स्थल कोकरनाग में अब तक का सबसे अधिक जुलाई का तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 8 जुलाई, 1993 को दर्ज किए गए 33.0 डिग्री के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया. कश्मीर के प्रवेशद्वार काजीगुंड में 34.4 डिग्री सेल्सियस के साथ दूसरा सबसे गर्म जुलाई का दिन दर्ज किया गया, जो 11 जुलाई, 1988 को दर्ज किए गए 34.5 डिग्री के सर्वकालिक उच्च तापमान से थोड़ा कम है.

एक लोकप्रिय स्की रिसॉर्ट गुलमर्ग में 11 वर्षों में सबसे गर्म जुलाई का दिन रहा, जहां तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. यह 14 जुलाई 1969 को दर्ज 29.4 डिग्री के रिकॉर्ड से अभी भी कम है. श्रीनगर में 35.6 डिग्री सेल्सियस का तापमान 9 जुलाई 1999 के बाद सबसे ज़्यादा था, जब यह 37.0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. जुलाई में शहर का अब तक का सबसे ज़्यादा तापमान 38.3 डिग्री सेल्सियस 10 जुलाई 1946 को दर्ज किया गया था. बुधवार की गर्मी ने श्रीनगर को दिल्ली, अलीगढ़, वाराणसी, इंदौर, बेंगलुरु और कोलकाता सहित कई प्रमुख भारतीय शहरों से ज्यादा गर्म बना दिया.

पिछले कुछ वर्षों में, श्रीनगर में जुलाई के तापमान में वृद्धि देखी गई है. 2023 में 33.1 डिग्री सेल्सियस, 2022 में 34.0 डिग्री सेल्सियस और 2021 में 35.0 डिग्री सेल्सियस. कश्मीर के अन्य हिस्सों में भी गर्मी का सामना करना पड़ा, पहलगाम में 30.2 डिग्री सेल्सियस और कुपवाड़ा में 34.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. शीतकालीन राजधानी जम्मू में 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बनिहाल में 32.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. बटोटे, कटरा और भद्रवाह में तापमान क्रमशः 29.8, 31.5 और 35.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

विशेषज्ञ बढ़ते तापमान का कारण लंबे समय तक सूखा रहना मानते हैं. स्वतंत्र मौसम पूर्वानुमानकर्ता फैजान आरिफ केंग ने कहा, मानसूनी हवाओं और बारिश की अनुपस्थिति के कारण कश्मीर क्षेत्र में मुख्य रूप से शुष्क मौसम बना हुआ है, जिससे तापमान में वृद्धि हो रही है. उन्होंने कहा कि, आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के कारण 5 जुलाई से तापमान में थोड़ी गिरावट आने की उम्मीद है, जिससे बारिश और गरज के साथ बारिश होगी.

स्वास्थ्य विभाग ने लू से निपटने के लिए सलाह जारी की है और स्कूल शिक्षा विभाग ने 8 जुलाई से 10 दिन की गर्मी की छुट्टी की घोषणा की है. भीषण गर्मी ने लोगों को घरों के अंदर रहने पर मजबूर कर दिया है और ठंडक देने वाले उपकरणों की मांग बढ़ गई है. शहर के यातायात में यात्रियों को परेशानी हो रही है, जिसके कारण कई लोग अपनी कार के एयर कंडीशनिंग सिस्टम की सेवाएं ले रहे हैं. मौसम विभाग ने गुरुवार से शुरू होने वाली रुक-रुक कर होने वाली बारिश और गरज के साथ बौछारों से राहत मिलने के साथ गर्म और उमस भरा मौसम जारी रहने का अनुमान लगाया है.

मौसम विभाग श्रीनगर के अनुसार, 4 जुलाई से जम्मू संभाग में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 5-6 जुलाई को जम्मू और कश्मीर के अधिकांश हिस्सों में मध्यम वर्षा होने की संभावना है, जबकि कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा होगी. एक मौसम अधिकारी ने कहा, 7 जुलाई को कई स्थानों पर, विशेष रूप से जम्मू में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. 8-10 जुलाई को जम्मू में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है, जबकि कश्मीर में कम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ेंगी. विभाग ने 4 से 6 जुलाई तक निचले इलाकों में संभावित बाढ़, भूस्खलन, भूस्खलन और जलभराव की भी चेतावनी दी है.

पढ़ें:दिल्ली-NCR के आसमान में गड़गड़ा रहे काले बादल, सुबह से हो रही रिमझिम बारिश, क्या इस हफ्ते टूटेगा रिकॉर्ड?

ABOUT THE AUTHOR

...view details