दिल्ली

delhi

आंध्र प्रदेश: दवा कंपनी की फैक्ट्री में विस्फोट, 17 की मौत, जांच के लिए उच्चस्तरीय समिति गठित - Pharma Company Fired

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 21, 2024, 5:53 PM IST

Andhra Pradesh: आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली में एक फार्मा कंपनी की फैक्ट्री में विस्फोट के बाद भीषण आग लग गई. घटना में 17 लोगों की मौत हो गई. घायलों का अनकापल्ली शहर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. घटना की जांच के लिए उच्चस्तरीय समिति गठित की गई है.

फार्मा कंपनी में लगी आग
फार्मा कंपनी में लगी आग (ETV Bharat)

अमरावती: आंध्र प्रदेश के अनकापल्ली में एक फार्मा कंपनी की फैक्ट्री में विस्फोट के बाद भीषण आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई है. जानकारी के मुताबिक अच्युतपुरम SEZ में एसेंशिया कंपनी के रिएक्टर में विस्फोट हुआ है. रिएक्टर में विस्फोट लंच के समय हुआ.

इस घटना में कुल एक दर्जन से ज्यादा कर्मचारी घायल हुए हैं, जबकि कई शख्स की हालत गंभीर बताई जा रही है. वहीं, घायलों का अनकापल्ली शहर के विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक फार्मा कंपनी के आसपास रहने वाले गांव वाले विस्फोट की आवास से घबरा गए थे.अधिकारी फिलहाल घटना के कारणों की जांच कर रहे हैं.

मृतकों के परिजनों को एक करोड़ और गंभीर रूप से घायलों को मिलेंगे 50 लाख : सीएम नायडू

मुख्यमंत्री चंद्रबाबू ने बताया कि घटना पर चर्चा के लिए उच्च स्तरीय समिति गठित की जा रही है. उन्होंने दुर्घटना वाली फार्मा कंपनी का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ समीक्षा की. बाद में मुख्यमंत्री ने मीडिया को बताया गया कि इस घटना में मरने वालों के परिजनों को एक करोड़ रुपए, गंभीर रूप से घायलों को 50 लाख रुपये तथा घायलों को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गई है.

मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवारों के साथ खड़े रहने का वादा किया. उन्होंने कहा कि अच्युतपुरम एसईजेड कंपनियों में कुछ संगठनों ने पूर्ण सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया. चंद्रबाबू ने कहा कि उद्योगों में सुरक्षा को प्राथमिकता दी जानी चाहिए. उन्होंने कहा कि उद्योग में पूर्ण सुरक्षा मानकों को लागू नहीं किया गया है. इस एसईजेड में पिछले पांच वर्षों में विशाखापत्तनम में 119 घटनाओं में 120 लोगों की मौत हो चुकी है.

चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि जांच के लिए गठित उच्च स्तरीय जांच समिति की रिपोर्टआने के बाद जिसने भी गलती की है, उसे दंडित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि कंपनी प्रभावित परिवारों तथा घायलों को मुआवजा दे रही है. उन्होंने कहा कि उसके बाद कार्रवाई की जाएगी.

पीड़ित के परिजनों ने क्या कहा?
पीड़ितों में से एक वेंकटेश की बहन हिरणमई का कहना है, "मैंने न्यूज देखी है और मैंने उन्हें कई बार फोन करने की कोशिश की, लेकिन मुझे उनसे कोई जानकारी नहीं मिली... मुझे लगा कि शायद कुछ हुआ है. यही कारण है कि वे बाहर नहीं आ रहे हैं. एक बार जब वे बाहर आए, तो मुझे लगा कि वे मुझे फोन करेंगे, लेकिन उन्होंने मुझे फोन ही नहीं किया. हमने उनसे (पुलिस से) पूछने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने कहा कि वे कुछ खोज रहे हैं... अभी मैंने उनसे पूछा, लेकिन उन्होंने कोई जानकारी नहीं दी और मुझे यहां से दूर रहने को कहा."

इससे पहले आंध्र प्रदेश के श्रम, कारखाना, बॉयलर्स और बीमा चिकित्सा सेवा मंत्री वासमसेट्टी सुभाष ने बताया था कि इस घटना में 3 लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हुए हैं.

बता दें कि अनकापल्ली में इसी साल 6 अप्रैल 2024 को परवाड़ा स्थित विशाखा फार्मासिटी लिमिटेड (वीपीएल) में दो अलग-अलग औद्योगिक दुर्घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई थी और छह अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

यह भी पढ़ें- अब नेवी की टीम ढूंढेगी लापता विमान, एनडीआरएफ नहीं कर पा रही है डिटेक्ट, काफी गहरा है चांडिल डैम

ABOUT THE AUTHOR

...view details