दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 8, 2024, 10:40 PM IST

ETV Bharat / bharat

रामोजी राव : ऐसी शख्सियत, जिन्होंने अनगिनत लोगों को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक पहुंचाया - TRIBUTE TO RAMOJI RAO

Ramoji Rao : रामोजी ग्रुप के संस्थापक और चेयरमैन रामोजी राव का निधन हो गया. रामोजी राव ऐसी शख्सियत थे, जिन्होंने अनगिनत लोगों को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक पहुंचाया. उनके मार्गदर्शन में टेलीविजन उद्योग में नई प्रतिभाओं का आगमन हुआ. दैनिक 'ईनाडु' के माध्यम से हजारों पत्रकारों को प्रशिक्षित किया.

Ramoji Rao
रामोजी राव (ETV Bharat)

हैदराबाद: रामोजी राव की विरासत चमकती है, अनगिनत जिंदगियों को रोशन करती है जो कभी अंधेरे में डूबी हुई थीं. उनका प्रभाव सभी क्षेत्रों में है, चाहे वह राजनीतिक क्षेत्र हो, मनोरंजन की चकाचौंध भरी दुनिया हो, या पत्रकारिता की खोजपूर्ण आवाज हो. रामोजी एक महान व्यक्ति, एक बहादुर योद्धा के रूप में खड़े रहे, जिन्होंने कई लोगों को अभूतपूर्व ऊंचाइयों तक पहुंचाया.

वेंकैया नायडू और पीएम मोदी के साथ रामोजी राव (ETV Bharat)

जीवन भर जनता के कल्याण के लिए समर्पित रामोजी राव ने प्रतिष्ठित दैनिक 'ईनाडु' के माध्यम से हजारों पत्रकारों को प्रशिक्षित किया. उनके मार्गदर्शन में टेलीविजन उद्योग में नई प्रतिभाओं का आगमन हुआ, जिन्होंने छोटे पर्दे पर अमिट छाप छोड़ी. उनके नेतृत्व में ईटीवी प्लस, ईटीवी सिनेमा, ईटीवी कैश, ईटीवी लाइफ और ईटीवी बालाभारत जैसे चैनलों ने गुणवत्तापूर्ण प्रोग्रामिंग के लिए एक मानक स्थापित किया.

ईटीवी का मनोरंजन और सूचना का मिश्रण दर्शकों, विशेषकर युवाओं को मंत्रमुग्ध कर देता है, जबकि रामोजी की दृष्टि से पैदा हुआ एक संगीत कार्यक्रम 'पडुता तियागा' ने श्रोताओं पर धुनों की बौछार की, जिससे कई गायकों को विश्व मंच पर पेश किया गया.

संबोधित करते रामोजी राव (File Photo)

रामोजी के नेतृत्व में उषाकिरण मूवीज़ ने विभिन्न भाषाओं में 87 फिल्में बनाईं, जो उभरते अभिनेताओं के लिए लॉन्चपैड के रूप में काम कर रही थीं और स्थापित सितारों को अधिक ऊंचाइयों तक ले गईं. श्रीकांत ने तेलुगु स्क्रीन पर 'पीपल एनकाउंटर' से डेब्यू किया, जबकि जूनियर एनटीआर ने 'निन्नू चुडालानी' से अपनी पहचान बनाई.

एक अग्रणी व्यक्ति के रूप में तरुण की यात्रा 'नुव्वे कवली' से शुरू हुई और श्रिया, जेनेलिया और रितेश देशमुख ने 'तुझे मेरी कसम' और 'इष्टम' जैसे सफल उद्यमों के माध्यम से उद्योग में अपना पैर जमाया. एक फोटोग्राफर से निर्देशक के रूप में तेजा का परिवर्तन 'चित्रम' के साथ सफल हुआ, एक ऐसी फिल्म जिसने 27 नए कलाकारों को सिल्वर स्क्रीन पर पेश किया, जिनमें दिवंगत अभिनेता उदय किरण भी शामिल थे.

एस जानकी जैसी उल्लेखनीय हस्तियों ने भी उद्योग के संगीत परिदृश्य में योगदान दिया, जबकि मल्लिकार्जुन, उषा और गोपिका पूर्णिमा जैसे अभिनेताओं को उषा किरण मूवीज़ के माध्यम से प्रशंसा मिली. संगठन ने सुधाचंद्रन, चरणराज, यमुना, वरुणराज, रीमासेन, ऋचा पल्लोडे, तनिष और माधवी जैसी प्रतिभाओं को भी अवसर प्रदान किए.

मनोरंजन से परे, रामोजी के संस्थानों ने राजनीतिक और सामाजिक नेताओं के लिए भी आधार के रूप में कार्य किया. कलवा श्रीनिवासुलु, अप्पलानायडू, कुरासला कन्नाबाबू और रघुनंदन राव जैसी शख्सियतें, जो विभिन्न राजनीतिक क्षेत्रों में प्रमुखता तक पहुंचे, उन्होंने 'ईनाडु' संगठनों में अपने कौशल को निखारा. आज, इन संस्थानों द्वारा पोषित हजारों लोग पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त कर रहे हैं, जो रामोजी की उत्कृष्टता की विरासत को आगे बढ़ा रहे हैं.

महान योद्धा रामोजी राव जिन्होंने कई लोगों को अद्वितीय ऊंचाइयों तक पहुंचाया. भले ही उनका निधन हो गया हो लेकिन उनका प्रभाव आज भी कायम है. उन्होंने समाज पर एक स्थायी छाप छोड़ी और आने वाली पीढ़ियों को सितारों तक पहुंचने के लिए प्रेरित किया.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details