छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / bharat

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव तारीख का ऐलान, जानिए चुनाव का पूरा शेड्यूल

चुनाव आयोग ने आज महाराष्ट्र झारखंड चुनाव की तारीखों के साथ ही रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव की डेट का भी ऐलान कर दिया है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

ELECTION DATE
रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव तारीख (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर: चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस कर महाराष्ट्र झारखंड चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग ने उपचुनाव की तारीखों की भी घोषणा कर दी है. छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का भी ऐलान हो गया है.

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव शेड्यूल:महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ चुनाव आयोग ने देश की 48 सीटों पर उपचुनाव की घोषणा भी कर दी है. छत्तीसगढ़ की रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर पहले चरण में 13 नवंबर को मतदान होगा. 23 नवंबर को काउंटिंग होगी. 18 अक्टूबर को गैजेट नोटिफिकेशन आएगा. इसके बाद नामांकन लिए जाएंगे. नामांकन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. 28 अक्टूबर तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 अक्टूबर है. 13 नवंबर को रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे.

1980 में पहली बार भाजपा ने रायपुर विधानसभा चुनाव लड़ा:1980 के विधानसभा चुनाव में रायपुर की जनता ने चुनाव परिणामों को बदला था और रायपुर टाउन और रायपुर रूरल दोनों सीटों पर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने कब्जा किया. 1980 में भारतीय जनता पार्टी रायपुर टाउन की सीट पर पहली बार चुनाव मैदान में उतरी थी. हालांकि 1980 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने सीट पर अपनी पकड़ मजबूत करनी शुरू कर दी थी. भारतीय जनता पार्टी को लगभग 27 फीसदी वोट 1980 के विधानसभा चुनाव में मिले थे.

1985 के विधानसभा चुनाव में भी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने रायपुर टाउन और रायपुर ग्रामीण दोनों सीटों पर जीत दर्ज की थी हालांकि 1985 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने एक मजबूत दखल इस सीट पर दे दी थी, और उस समय भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रहे वीरेंद्र पांडे पूरे चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे थे।

रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट:2008 तक रायपुर में सिर्फ दो विधानसभा सीट हुआ करती थी जो रायपुर टाउन और रायपुर ग्रामीण थी. लेकिन 2008 में रायपुर को कुल चार विधानसभा सीटों में बांट दिया गया. जिसमें रायपुर ग्रामीण, रायपुर सिटी वेस्ट, रायपुर सिटी नॉर्थ और रायपुर सिटी साउथ में विभाजित किया गया. रायपुर सिटी दक्षिण से बृजमोहन अग्रवाल भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़े थे और 2008 में इन्होंने यह सीट जीत कर भाजपा के खाते में डाली. तब से साल 2013, 2018, 2023 में भी रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट भाजपा के खाते में ही रही.

रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव, आज चुनाव आयोग कर सकता है तारीख का ऐलान
आज बस्तर के मुरिया दरबार में शामिल होंगे सीएम विष्णुदेव साय
रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट पर होगा कांटे का मुकाबला, बीजेपी और कांग्रेस की होगी जोरदार फाइट
Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details