दिल्ली

delhi

केदारनाथ-बदरीनाथ तीर्थस्थलों के दर्शन के लिए रेलवे चलाएगा 'भारत गौरव ट्रेन' - Bharat Gaurav Train

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Bharat Gaurav Train, केदारनाथ और बदरीनाथ तीर्थस्थलों के दर्शन के लिए रेलवे भारत गौरव ट्रेन चलाएगा. यह ट्रेन 3 अक्टूबर को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से रवाना होगी और तीर्थस्थलों का दर्शन कराने के बाद वापस 13 अक्टूबर को इसी स्टेशन पर पहुंचेगी. पढ़िए पूरी खबर...

Railways will run 'Bharat Gaurav Train' for visiting Kedarnath-Badrinath pilgrimage sites
केदारनाथ-बद्रीनाथ तीर्थस्थलों के दर्शन के लिए रेलवे चलाएगा 'भारत गौरव ट्रेन' (Etv Bharat @IRCTCofficial Etv Bharat)

नई दिल्ली:रेलवे केदारनाथ-बदरीनाथ और अन्य तीर्थस्थलों की यात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए भारत गौरव ट्रेन चलाएगा. बदरी-केदार कार्तिक स्वामी यात्रा के लिए भारत गौरव एक्सप्रेस 3 अक्टूबर को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से रवाना होगी और तीर्थस्थानों के दर्शन करने के बाद 13 अक्टूबर को उसी स्टेशन पर वापस पहुंचेगी.केंद्र सरकार की 'देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्ठ भारत' की पर्यटन अवधारणा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, रेलवे आईआरसीटीसी और उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के साथ समन्वय से इसे चला जाएगा.

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक भारत गौरव मानसखंड एक्सप्रेस द्वारा बद्री-केदार-कार्तिक स्वामी यात्रा 10 रातों और 11 दिनों की होगी. इसमें ऋषिकेश, रुद्रप्रयाग, गुप्त काशी, केदारनाथ, कार्तिक स्वामी मंदिर, ज्योतिर्मठ और बद्रीनाथ शामिल हैं. रेल मंत्रालय भारत को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्षेत्र के लिए देश के विभिन्न भागों से भारत गौरव पर्यटक रेलगाड़ियां चला रहा है. रेलवे अधिकारी ने बताया कि इन थीम आधारित ट्रेनों की संकल्पना घरेलू पर्यटकों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए की गई है.

इसी संबंध में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि रेलवे के माध्यम से लोगों को भारतीय संस्कृति का अनुभव प्रदान करने के लिए भारत गौरव यात्रा ट्रेनें जोड़ी जा रही हैं. हालांकि कुछ यात्रा ट्रेनें पहले से ही चल रही हैं, इसमें श्री रामायण यात्रा, श्री जगन्नाथ यात्रा, बुद्ध यात्रा, महावीर यात्रा, ज्योतिर्लिंग भक्ति यात्रा, अंबेडकर यात्रा, चार धाम यात्रा, पूर्वोत्तर खोज, उत्तर भारत यात्रा और दक्षिण भारत यात्रा आदि शामिल हैं. वैष्णव ने कहा कि इस सुविधा के माध्यम से लोग भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का अनुभव कर सकेंगे. आईआरसीटीसी के अनुसार, देवभूमि उत्तराखंड के सांस्कृतिक और आध्यात्मिक महत्व को प्रदर्शित करने और राज्य के तीर्थ स्थलों का अनुभव प्रदान करने के लिए, यह उत्तराखंड पर्यटन विकास बोर्ड के सहयोग से भारत गौरव मानसखंड एक्सप्रेस द्वारा देवभूमि उत्तराखंड यात्रा संचालित कर रहा है. इसी प्रकार, कर्नाटक सरकार आईआरसीटीसी के सहयोग से काशी, प्रयाग, गया और अयोध्या जैसे स्थलों के लिए भारत गौरव ट्रेन चला रही है.

थीम आधारित सर्किट पर पर्यटक रेलगाड़ियां चलाने के उद्देश्य से रेलवे ने भारत गौरव पर्यटक रेलगाड़ियां शुरू की हैं. इन ट्रेनों में स्लीपर (नॉन-एसी), एसी 3 टियर और एसी 2 टियर के कोच लगे होंगे. साथ ही ट्रेनों के बाहर भारतीय स्मारकों, मूर्तियों, स्थलों और विभिन्न नृत्य शैलियों के डिज़ाइन बनाए गए हैं. ट्रेनों में एक समर्पित आधुनिक पेंट्री कार, शौचालय, प्रत्येक केबिन में इलेक्ट्रॉनिक तिजोरियां, इंफोटेनमेंट सिस्टम और सीसीटीवी कैमरे लगे हैं.

ये भी पढ़ें- तत्काल टिकट करते ही सीट हो जाएगी कन्फर्म, अपनाएं ये अनोखा तरीका

ABOUT THE AUTHOR

...view details