हरियाणा

haryana

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 28, 2024, 2:45 PM IST

ETV Bharat / bharat

संसद में NEET के मुद्दे पर हंगामा, दीपेंद्र हुड्डा बोले- पेपर लीक से युवाओं का भविष्य खराब, मुद्दा उठाया तो बंद किया राहुल गांधी का माइक - Rahul Gandhi Mic Issue Parliament

Rahul Gandhi Mic Issue In Parliament: शुक्रवार को संसद में NEET पेपर लीक का मुद्दा गूंजा. जिसके बाद सदन में जमकर हंगामा हुआ. हंगामे के बढ़ता देख सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई. जिसके बाद कांग्रेस दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि नीट परीक्षा का पेपर लीक हुआ और केंद्रीय शिक्षा मंत्री जिम्मेदारी से भाग रहे हैं. जब विपक्ष सदन में आवाज उठाता है, तो माइक बंद कर दिया जाता है.

Rahul Gandhi Mic Issue In Parliament
Rahul Gandhi Mic Issue In Parliament (Etv Bharat)

चंडीगढ़: शुक्रवार को संसद में नीट पेपर लीक का मुद्दा गूंजा. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने स्पीकर से NEET पेपर लीक पर चर्चा की मांग की. जिसके बाद विपक्ष की ओर से स्थगन प्रस्ताव दिया गया. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला फौरन NEET पर चर्चा के लिए सहमत नहीं थे. स्पीकर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा के बाद NEET पर चर्चा चाहते थे. जिसके चलते स्पीकर ओम बिरला ने विपक्ष का स्थगन प्रस्ताव खारिज कर दिया. इसके बाद सदन में जमकर हंगामा हुआ. विपक्ष के हंगामें को देखते हुए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई.

कांग्रेस ने लगाया माइक बंद करने का आरोप: विपक्ष का आरोप है कि जब राहुल गांधी सदन में नीट के मुद्दे पर चर्चा कर रहे थे, तब उनका माइक बंद कर दिया गया. राहुल गांधी ने स्पीकर से नीट पर चर्चा के लिए 2 मिनट का समय मांगा था. इस पर स्पीकर ने कहा कि आप दो मिनट नहीं, जितना आपकी पार्टी का समय है पूरा ले सकते हैं. आप डिटेल में बोलना. स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि आप प्रतिपक्ष के नेता हैं, संसदीय मर्यादाओं का पालन कीजिए. इसके बाद राहुल गांधी जब बोलने लगे तो उनका माइक बंद कर दिया गया. जिस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि मैं माइक बंद नहीं करता, यहां कोई बटन नहीं है.

दीपेंद्र हुड्डा ने साधा निशाना: वहीं कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा ने कहा "देश में लगातार हो रहे पेपर लीक से युवाओं का भविष्य खराब हो गया है. हरियाणा में सबसे ज्यादा पेपर लीक के मामले देखने को मिले हैं. नीट परीक्षा में पेपर लीक हुआ और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान जिम्मेदारी से भाग रहे हैं. हम इस पर चर्चा लेकर आए थे और जब सदन में यह मुद्दा उठाया गया, तो माइक बंद कर दिया गया. अगर विपक्ष के नेता का माइक बंद कर दिया जाता है, तो दूसरे विपक्षी सांसदों में गुस्सा पैदा होगा और सदन में भी यही हुआ. हम मांग करते हैं कि इस मुद्दे पर चर्चा हो."

स्पीकर ने दीपेंद्र हुड्डा को लगाई थी फटकार: इससे पहले सदन में सत्र के चौथे दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद स्पीकर ओम बिरला कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा पर भड़क गए. केरल की तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से सांसद निर्वाचित हुए कांग्रेस के शशि थरूर शपथ ग्रहण करने के बाद लौट रहे थे. उन्होंने शपथ के बाद जय संविधान का नारा लगाया. इस पर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि संविधान की शपथ तो आप ले ही रहे हैं. स्पीकर की इस बात पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि इस पर आपको आपत्ति नहीं होनी चाहिए थी. स्पीकर ओम बिरला ने इस पर फटकार लगाते हुए दीपेंद्र हुड्डा से कहा कि किस पर आपत्ति, किस पर आपत्ति ना हो सलाह मत दिया करो. चलो बैठो. इसके बाद जमकर विवाद हुआ.

ये भी पढ़ें- जेजेपी का राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान, लेकिन रखी ये शर्त - JJP Conditional Support To Congress

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ में हरियाणा कैबिनेट की बैठक: दो शहीद परिवार के सदस्यों को नौकरी, पेंशनभोगियों को बड़ी राहत - Cabinet meeting in Chandigarh

ABOUT THE AUTHOR

...view details