दिल्ली

delhi

भारत जोड़ो यात्रा के बाद भारत डोजो यात्रा, क्या है राहुल का प्लान, जानें - Bharat Dojo Yatra

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 29, 2024, 6:52 PM IST

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बाद राहुल गांधी फिर से एक नई यात्रा पर निकलने वाले हैं. इसका नाम भारत डोजो यात्रा रखा गया है. कब से राहुल गांधी इसकी शुरुआत करेंगे, क्या है इसका उद्देश्य, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Martial art rahul gandhi
मार्शल आर्ट्स का प्रदर्शन करते राहुल गांधी (INC Social Site)

नई दिल्ली : क्या राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर फिर से कोई नई यात्रा की शुरुआत करने वाले हैं. इस संबंध में उन्होंने एक ट्वीट किया है. इसमें उन्होंने लिखा है कि जल्द ही भारत डोजो यात्रा आने वाली है. जी हां, आपने सही पढ़ा, भारत जोड़ो नहीं, भारत डोजो यात्रा. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये डोजो क्या है. तो आइए आपको इसके बारे में बता देते हैं.

डोजो का संबंध मार्शल आर्ट्स से है. इसका मतलब ट्रेनिंग हॉल होता है. राहुल ने इस संबंध में एक ट्वीट किया है. इसमें एक वीडियो को भी अटैच किया. इस वीडियो को राष्ट्रीय खेल दिवस पर साझा किया गया है. वीडियो में राहुल गांधी बच्चों को मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग देते नजर आ रहे हैं.

वीडियो को रिलीज करते हुए राहुल ने लिखा है कि वह आने वाले समय में ऐसे कई शिविर लगाएंगे. उन्होंने यह भी कहा है कि वह बच्चों को मार्शल आर्ट्स के बारे में ट्रेनिंग देंगे. उन्होंने बताया कि जब वह भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर थे, उस समय भी उन्होंने बच्चों को इसी तरह की ट्रेनिंग दी थी और वह खुद भी इस आर्ट्स की प्रैक्टिस करते थे.

सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट डालते हुए राहुल ने लिखा कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान जब हमने हजारों किलोमीटर की यात्रा की, इस दौरान हम रोज शाम को जिउ-जित्सु की प्रैक्टिस किया करते थे. उन्होंने लिखा कि यह उनकी रूटीन का हिस्सा था.

राहलु के अनुसार भारत जोड़ो यात्रा के दौरान फिटनेस हासिल करने के लिए वह इसकी प्रैक्टिस किया करते थे, बाद में इसे उन्होंने कम्युनिटी एक्टिविटी में बदल दिया, यानी दूसरे लोगों को भी शामिल कर लिया. सबसे पहले उन्होंने अपने साथ चलने वालों को शामिल किया. राहुल ने लिखा कि जहां कहीं भी हम रुकते थे, वहां पर कैंप लगाकर आसपास के बच्चों को भी ट्रेनिंग देते थे, उनके साथ एक्टिविटी में भाग लिया करते थे.

राहुल गांधी ने यह भी लिखा कि हम इसके जरिए बच्चों को जिउ जित्सु, ऐकिडो और नॉन वाइलेंस सोल्यूशन टेक्निक से परिचित कराना चाहते थे. उन्होंने कहा कि यह एक जेंटल आर्ट है. इसके जरिए हम दयालु और सुरक्षित समाज बनाने की ओर अग्रसर हैं और यही संदेश हम बच्चों को देना चाहते हैं. उन्होंने लिखा कि उन्हें उम्मीद है कि बच्चे इससे प्रेरित होंगे और बच्चों को मोटिवेट करने के लिए वह भारत डोजो यात्रा लेकर आ रहे हैं.

वीडियो आठ मिनट का है. इसमें राहुल बच्चों को अलग-अलग टेक्निक सिखाते हुए दिख रहे हैं. इस वीडियो में उन्होंने कहा कि वह खुद ऐकिडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर हैं. उन्होंने यह भी कहा कि वह जिउ जित्सु में ब्लू बेल्ट होल्डर हैं.

भारत जोड़ो यात्रा

4000 किमी

75 दिनों तक चली

कन्याकुमारी से कश्मीर तक चली यात्रा.

भारत न्याय यात्रा

6500 किमी.

106 दिनों तक चली यात्रा

मणिपुर से मुंबई तक

14 जनवरी से 20 मार्च तक चली यात्रा.

14 राज्यों के 85 जिलों से गुजरी यह यात्रा.

क्या हुआ परिणाम- लोकसभा में दोगुनी हुई सीटें

हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में बनी राज्य सरकारें.

ये भी पढ़ें : 'वह अलग स्टाइल की...', राहुल गांधी की 'बदली' राजनीति पर स्मृति ईरानी का बयान, जानें क्या कहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details