उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

बेशकीमती है ये जापानी आम, लाखों में है कीमत, किसान ने खेत में उगाया, CCTV से निगरानी - price of miyazaki mango

सहारनपुर का एक किसान जापान का मियाजाकी आम अपने खेत में उगाने में सफल रहा है. चलिए सुनते हैं किसान की जुबानी इस आम से जुड़ी पूरी कहानी.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 12, 2024, 10:20 AM IST

Updated : Jul 12, 2024, 11:45 AM IST

price of miyazaki mango will surprise you how and where it grow what are qualities details news in hindi
सहारनपुर में उगा मियाजाकी आम. (photo credit: etv gfx)

सहारनपुरः अभी तक अल्फांसो समेत कई तरह के मंहगे आमों के बारे में सुना होगा. आज हम आपको जिस आम के बारे में बताने जा रहे हैं उसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लाखों में हैं. जी हां, बताया जा रहा है कि यह आम 2.70 लाख से 3.50 लाख रुपए प्रति किलो तक बिकता है. इस आम को सहारनपुर का एक किसान अपने खेत में उगाने में सफल रहा है. आम के पौधे की निगरानी के लिए उसने अलार्म सिस्टम भी लगवाया है.

सहारनपुर में किसान ने खेत में उगाया ये मियाजाकी आम. (Video credit: etv bharat)

आम अपने खेत में उगाने वाले संदीप प्रधान ने बताया कि यह आम मियाजाकी नस्ल का है. मियाजाकी जापान का एक शहर है. जापान के दक्षिणी भाग में स्थित है और यह अपनी गर्म धूप वाली जलवायु के लिए जाना जाता है. यहां का मौसम इस आम के लिए बिल्कुल अनुकूल होता है, इसीलिए ये सिर्फ यहीं मुख्य रूप से वहीं उगाए जाते हैं. इसे सूरज का अंडा भी कहा जाता है.

किसान ने खेत में उगाया ये मियाजाकी आम. (photo credit: etv bharat)

सूरज की तेज धूप और हल्की बारिश में यह पक कर एक दम बैंगनी रंग का हो जाता है. यह आम अप्रैल से अगस्त के बीच ही यहां उगता है. सहारनपुर में छोटे से गांव थरोली के प्रधान कहते हैं कि अपने बाग में मियाजाकी आम के दो पौधे लगाए थे जो करीब 9 महीने में तैयार हो गए हैं और उन पर तीन आम लगे हैं. प्रधान का कहना है कि इन आमों की कीमत लाखों रुपए में हैं.

खेत में निगरानी के लिए लगाया कैमरा. (photo credit: etv bharat)

प्रधान ने इन आमों की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल की थी जिसके बाद इन आमों को खरीदने के लिए लोगों के उनके पास फोन कॉल्स भी आ रहे हैं लेकिन प्रधान इन आमों को बेचना नहीं चाहते बल्कि देश के प्रधानमंत्री और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और गृहमंत्री अमित शाह को ये आम भेंट करना चाहते हैं.

सहारनपुर के किसान ने खेत में उगाया जापानी आम. (photo credit: etv bharat)

प्रधान ने बताया कि यह आम कैंसर की बीमारी में भी बड़ा लाभदायक होता है. प्रधान ने इन आम के पौधों की देखभाल के लिए एक व्यक्ति को लगाया है. इसके साथ ही सीसीटीवी और अलार्म सिस्टम भी लगाया है ताकि खेत में आने-जाने वाले हर व्यक्ति पर नजर रखी जा सके. कैमरा वॉइस कमांड से चलता है अगर कोई व्यक्ति बाग में घुसता है तो प्रधान घर पर बैठे हुए ही उस व्यक्ति को देख लेते हैं और अपने मोबाइल से कैमरे पर वॉइस कमांड देकर उसे व्यक्ति को बाग से बाहर जाने के लिए बोलते हैं.




ये भी पढ़ेंः यूपी में साइबर अटैक, 4000 विधवाओं का पेंशन डाटा उड़ा, पेंशन के लिए अब करना होगा ये काम

ये भी पढ़ेंः VIDEO; कुशीनगर में 'नाग लोक', एक घर में मिले 150 कोबरा सांप, रेस्क्यू करने में छूटे पसीने

Last Updated : Jul 12, 2024, 11:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details