उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

प्रेमानंद महाराज ने रात्रि पदयात्रा अनिश्चितकाल के लिए की बंद, भक्तों में मायूसी, ये है वजह - premanand ji maharaj vrindavan

हाथरस हादसे के बाद प्रेमानंद महाराज (PREMANAND JI MAHARAJ) ने रात्रि पदयात्रा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 4, 2024, 1:21 PM IST

Updated : Jul 4, 2024, 2:07 PM IST

premanand ji maharaj vrindavan ashram timing location visit time satsang pravchan night viewing closed
रात्रि दर्शन को उमड़े भक्त. (photo credit: social media)

रात्रि दर्शन को उमड़े भक्त. (photo credit: social media)

हाथरसः हाथरस जिले के थाना कोतवाली सिकंदराराउ इलाके में मंगलवार को हुए हादसे में 121 महिलाओं और बच्चों की मौत हो गई. अत्यधिक भीड़ के बचाव के लिए अब संत समाज आगे आने लगा है. एक ओर बागेश्वर महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री द्वारा वीडियो जारी कर जन्मदिन कार्यक्रम में न आने की अपील की गई है तो वहीं दूसरी ओर वृंदावन के प्रसिद्ध संत प्रेमानंद महाराज (PREMANAND JI MAHARAJ) ने अनिश्चितकाल के लिए रात्रि पदयात्रा बंद कर दी. यह फैसला उन्होंने भक्तों की सुरक्षा के मद्देनजर लिया है.

सोशल मीडिया पर जारी की अपील. (photo credit: premanand-ji-maharaj-vrindavan)
बता दें कि हाथरस में हुए दुखद हादसे में 121 महिलाओं और बच्चों की मौत हो गई. इस हादसे को लेकर संत समाज बेहद दुखी है. इसी के चलते बड़े संतों ने अब भीड़ की सुरक्षा के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. श्री हित राधा केलि कुंज परिकर की ओर से जारी लेटर में स्पष्ट रूप से लिखा हुआ है कि हाथरस में हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटना बहुत ही हृदय विदारक और अत्यंत दुखद है. जिसमें हम सब की गहन संवेदनाएं परिजनों के साथ हैं. भविष्य में ऐसी कोई घटना न घटे ऐसी ठाकुर जी के चरणों में प्रार्थना है. उपरोक्त घटना के संदर्भ में सावधानी बरतते हुए पूज्य महाराज जी जो रात्रि 2:15 बजे पदयात्रा करते हुए श्री हित राधा केलि कुंज जाते थे, वह अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दी गई है. भक्तों से अपील की गई है कि भक्त अब न तो रास्ते में खड़े हों और न ही भीड़ लगाएं.

अब ऐसे दर्शन कर सकेंगे भक्त
बताएगा कि अब भक्त महाराज जी के अकेले जाकर दर्शन कर सकेंगे. आश्रम में रोज सुबह 9.30 बजे महाराजजी के शिष्य टोकन देते हैं. इस टोकन की मदद से आप महाराज जी के एकाकी दर्शन कर सकते हैं. इसके अलावा भी वार्तालाप के लिए भक्तों को टोकन दिया जाता है.

Last Updated : Jul 4, 2024, 2:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details