दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उमर अब्दुल्ला ने पीएम मोदी से मुलाकात की, राज्य बहाली का मांग वाला प्रस्ताव सौंपा

Omar Abdullah meets PM modi, जम्मू-कश्मीर के सीएम उमर अब्दुल्ला ने पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह व केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की.

Omar Abdullah meets PM Modi
उमर अब्दुल्ला ने पीएम मोदी से मुलाकात की (X@PMOIndia)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें केंद्र शासित प्रदेश का राज्य का दर्जा जल्द बहाल करने की मांग वाला एक प्रस्ताव सौंपा. उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद पहली बार दिल्ली की आधिकारिक यात्रा पर हैं. इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि यह मुलाकात 30 मिनट से अधिक समय तक चली, जिसमें अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की, जिसमें मौजूदा सुरक्षा स्थिति और विकास कार्य शामिल हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री को एक पारंपरिक कश्मीरी शॉल भी भेंट की.

अधिकारियों के अनुसार अब्दुल्ला ने पिछले सप्ताह अपने मंत्रिमंडल द्वारा पारित प्रस्ताव भी सौंपा, जिसमें केंद्र सरकार से जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा "उसके मूल स्वरूप में" बहाल करने का आग्रह किया गया है. पिछले सप्ताह नई सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में यह प्रस्ताव पारित किया था, जब अब्दुल्ला की नेशनल कॉन्फ्रेंस ने केंद्र शासित प्रदेश में पहले विधानसभा चुनाव में 90 में से 42 सीटें जीतकर उल्लेखनीय जीत दर्ज की थी.

अधिकारियों के अनुसार, इस बहाली को एक प्रक्रिया शुरू करने, संवैधानिक अधिकारों को बहाल करने और क्षेत्र के निवासियों की विशिष्ट पहचान की रक्षा करने की दिशा में एक अहम कदम के रूप में देखा जा रहा है. मुख्यमंत्री को कैबिनेट द्वारा प्रधानमंत्री और केंद्र सरकार के साथ बातचीत करके जम्मू-कश्मीर के राज्य के दर्जे की बहाली की पैरवी करने के लिए अधिकृत किया गया है. इस प्रस्ताव को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी मंजूरी दी थी.

अब्दुल्ला की मोदी से मुलाकात प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादियों द्वारा रविवार को गांदरबल जिले के गगनगीर में एक स्थानीय डॉक्टर सहित सात लोगों की गोली मारकर हत्या करने के चार दिन बाद हुई है.

गडकरी को सड़क संपर्क परियोजनाओं की जानकारी दी
इससे पहले दिन में अब्दुल्ला ने केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से उनके कार्यालय में मुलाकात की. अधिकारियों ने बताया कि बैठक के दौरान अब्दुल्ला ने गडकरी को जम्मू-कश्मीर में सड़क संपर्क परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी.मुख्यमंत्री ने गडकरी को एक पारंपरिक कश्मीरी शॉल भेंट की.

राजनाथ सिंह से सुरक्षा स्थिति के लिए सहयोग मांगा
बाद में अब्दुल्ला ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और केंद्र शासित प्रदेश में बेहतर सुरक्षा स्थिति के लिए सहयोग मांगा ताकि विकास कार्य पूरे किए जा सकें. अब्दुल्ला ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी और यह मुलाकात करीब 30 मिनट तक चली थी.

अधिकारियों के मुताबिक यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी, जिसके दौरान मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री को जम्मू-कश्मीर की स्थिति से अवगत कराया और राज्य का दर्जा बहाल करने के मुद्दे पर चर्चा की. 2019 में जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश के रूप में पुनर्गठन के बाद से पुलिस बल केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में है.

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की

ABOUT THE AUTHOR

...view details