बिहार

bihar

ETV Bharat / bharat

नीति आयोग के CEO का दावा- 'जल्द तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेंगे, जिसने हम पर हुकूमत की आज हम उससे आगे'

नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी दो दिवसीय बिहार दौरे सोमवार को गया पहुंचे. यहां उन्होंने देश की अर्थव्यवस्था पर खुलकर बातें की.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

NITI Aayog CEO
वीवीआर सुब्रमण्यम. (ETV Bharat)

गया: नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी (सीईओ) वीवीआर सुब्रमण्यम दो दिवसीय बिहार दौरे सोमवार को गया पहुंचे. गया के बिपार्ड में प्रेस वार्ता करते हुए उन्होंने बताया कि भारत का मानचित्र तेजी से बदल रहा है. हमारी अर्थव्यवस्था विश्व की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है. जिस देश ने हमारे ऊपर हुकूमत चलाया था, आज वह छठे स्थान पर है और हमारी देश की अर्थव्यवस्था 5 वें स्थान पर. दो-तीन सालों में हम तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे.

"2047 में हम अमेरिका की वर्तमान इकोनामी से काफी आगे होंगे. अमेरिका की आज इकोनामी 25 ट्रिलियन डॉलर की है. भारत इसे 2047 में पार कर जाएगा. तब हमारी इकोनामी 30 ट्रिलियन डॉलर की होगी."- वीवीआर सुब्रमण्यम, मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी (सीईओ)

नीति आयोग के सीईओ वीवीआर सुब्रमण्यम. (ETV Bharat)

अनोखा होगा बिहार जेन नेक्सट लैबः नीति आयोग के सीईओ ने कहा, कि बिहार में बिहार जेन नेक्सट लैब का उद्घाटन होना है. 8 अक्टूबर मंगलवार को यह खुल जाएगा. यह अनोखा होगा, क्योंकि इसमें डाटा बहुत है. देश का पहला और बेहतर उपलब्धियां वाला बिहार जेन नेक्सट लैब होगा. एक नक्शे में डिवीजन, जिला, ब्लॉक व अन्य सारी की सारी जानकारियां मिल जाएगी. इसमें सबसे बड़ी बात यह होगी, कि कितने टूरिस्ट आए, कितने यात्री यहां आ रहे हैं, सारी व्यवस्था को एक दृष्टि में देख लिया जाएगा.

देश की औसत आयु 84 साल बनानी हैः नीति आयोग के सीईओ ने कहा कि देश में आम लोगों की औसत आयु 69 वर्ष की है. हमें इस औसत को 84 साल बनाना है. हमें पता है कि 7.50 लाख लोग दुनिया में ऐसे हैं, जो 100 वर्ष से अधिक उम्र के है. 100 वर्ष से अधिक उम्र के कैसे बने, इस पर हम काम कर रहे हैं. अभी फिलहाल जो औसत आयु एक आदमी के संबंध में रखा गया है, वह 84 साल की औसतन उम्र हो, इसे करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं.

गया में प्रेस कांफ्रेंस करते नीति आयोग के सीईओ. (ETV Bharat)

देश में 112 आकांक्षी जिलेः वीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि देश में 112 जिले आकांक्षी जिले में शामिल है. इसमें बिहार के 38 में से 13 जिले हैं. 500 ब्लॉक को देशभर से चुना गया है. इसमें 61 ब्लॉक अकेले बिहार से हैं. यह कुल का 12% है. बिहार में कार्यक्रम चल रहा है. देश में पैसों की कमी नहीं है. कार्यक्रम के अंतर्गत शिक्षा स्वास्थ्य सामाजिक सुरक्षा कृषि और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में निर्धारित संकेत पर कार्य करते हुए ऐसे जिलों के नागरिकों के जीवन में वास्तविक परिवर्तन लाना है.

हर व्यक्ति को कार्यक्रम का लाभ मिलेः नीति आयोग के सीईओ वीवीआर सुब्रमण्यम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं, हर व्यक्ति को कार्यक्रम का लाभ मिले. स्वास्थ्य, शिक्षा, पोषण, कृषि, मूलभूत सुविधाएं सभी की पहुंच में हो. 2 तारीख से संपूर्णता अभियान भी शुरू कर दिया गया है. देश के 56 जिले में बिहार का परफॉर्मेंस अच्छा है. राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर बिहार को अवार्ड देंगे. मौके पर बिपार्ड के असिस्टेंट डायरेक्टर आर्य गौतम, डिप्टी डायरेक्टर चेतनारायण, मगध डिविजनल कमिश्नर प्रेम सिंह मीणा आदि मौजूद थे.

इसे भी पढ़ेंः

ABOUT THE AUTHOR

...view details