दिल्ली

delhi

कोई पेपर लीक नहीं हुआ, पूरी परीक्षा प्रक्रिया पारदर्शी: NTA महानिदेशक - NEET Exam Paper Leak

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 8, 2024, 2:40 PM IST

Updated : Jun 8, 2024, 2:50 PM IST

NEET Exam Paper Leak: एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने कहा है कि पूरे देश में कहीं भी परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया गया. कोई पेपर लीक नहीं हुआ. पूरी परीक्षा प्रक्रिया बहुत पारदर्शी रही.

Subodh
सुबोध कुमार सिंह (ANI)

नई दिल्ली: नेशनल टेंस्टिंग एजेंसी (NTA) के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने NEET एग्जाम का पेपर लीक होने से इनकार किया है. उन्होंने बताया कि उच्च शिक्षा सचिव के संजय मूर्ति ने कहा है कि देश में कहीं भी परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया गया. कोई पेपर लीक नहीं हुआ. पूरी परीक्षा प्रक्रिया बहुत पारदर्शी रही.

उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस मुद्दे पर हमारी समिति ने बैठक की और उन्होंने केंद्रों और सीसीटीवी की जांच की. उन्होंने पाया कि कुछ केंद्रों पर समय की बर्बादी हुई है और छात्रों को इसके लिए मुआवजा दिया जाना चाहिए.

सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया
शिक्षा सचिव ने कहा कि कुछ छात्रों की चिंताएं सामने आईं क्योंकि कुछ उम्मीदवारों को 718 और 719 अंक मिले और 6 उम्मीदवार टॉपर बन गए. हमने सभी चीजों का सावधानीपूर्वक विश्लेषण किया और फिर परिणाम जारी किए.

नहीं हुआ पेपर लीक
उन्होंने बताया कि 4750 केंद्रों में से यह समस्या सिर्फ 6 केंद्रों तक ही सीमित थी और 24 लाख छात्रों में से केवल 1600 छात्रों को इस समस्या का सामना करना पड़ा. पूरे देश में इस परीक्षा की अखंडता से समझौता नहीं किया गया. कोई पेपर लीक नहीं हुआ. पूरी परीक्षा प्रक्रिया बहुत पारदर्शी रही. वे (समिति) जल्द ही बैठक करेंगे और एक सप्ताह के भीतर अपनी सिफारिशें प्रस्तुत कर सकेंगे.

इससे पहले नेशनल टेंस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शनिवार को घोषणा की थी कि शिक्षा मंत्रालय ने NEET-UG मेडिकल प्रवेश परीक्षा में 1,500 से अधिक उम्मीदवारों को दिए गए अंकों की समीक्षा के लिए चार सदस्यीय पैनल का गठन किया है.

एनटीए के महानिदेशक ने कहा कि यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष की अध्यक्षता वाला पैनल एक सप्ताह के भीतर अपनी सिफारिशें सौंप देगा और इन अभ्यर्थियों के परिणामों में संशोधन किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ग्रेस मार्क्स दिए जाने से परीक्षा के क्वालीफाइंग मानदंड पर कोई असर नहीं पड़ा है और प्रभावित उम्मीदवारों के परिणामों की समीक्षा से प्रवेश प्रक्रिया पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

बता दें कि NEET के कई उम्मीदवारों ने अंकों में बढ़ोतरी का आरोप लगाया है, जिसके कारण रिकॉर्ड 67 उम्मीदवारों ने टॉप रैंक हासिल की. इनमे एक ही परीक्षा केंद्र से छह उम्मीदवार शामिल हैं. हालांकि, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने किसी भी अनियमितता से इनकार किया है.

खड़गे ने लगाए थे आरोप
इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को नीट परीक्षा का मुद्दा उठाते हुए आरोप लगाया कि पेपर लीक, धांधली और भ्रष्टाचार नीट समेत कई परीक्षाओं का अभिन्न अंग बन गया है. खड़गे ने एक्स पर लिखा कि पेपर लीक, धांधली और भ्रष्टाचार नीट समेत कई परीक्षाओं का अभिन्न अंग बन गया है. इसके लिए सीधे तौर पर मोदी सरकार जिम्मेदार ह. भर्ती परीक्षाओं में भाग लेने वाले अभ्यर्थियों के लिए कई अनियमितताओं का सामना करना, पेपर लीक के चक्रव्यूह में फंसना उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ है.

यह भी पढ़ें- NEET परीक्षा में एक प्रश्न के दो सही उत्तर होने पर दिल्ली हाईकोर्ट ने एनटीए से किया जवाब-तलब

Last Updated : Jun 8, 2024, 2:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details