दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जम्मू-कश्मीर चुनाव नतीजे: इंडिया गठबंधन के 49 विधायकों में सिर्फ दो हिंदू, जानें कौन हैं वे चेहरे

Jammu Kashmir Results 2024 : कांग्रेस-एनसी गठबंधन ने हिंदू समुदाय के 30 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, जिसमें कुछ सिख नेता भी शामिल थे.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Jammu Kashmir Results 2024
प्रतीकात्मक तस्वीर (ANI)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन ने 48 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. लेकिन गठबंधन के विजयी उम्मीदवारों में सिर्फ दो हिंदू चेहरे हैं. हालांकि, कांग्रेस-एनसी गठबंधन ने हिंदू समुदाय के 30 उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा था, जिसमें सिख समुदाय के भी नेता शामिल थे.

केंद्र शासित प्रदेश में 10 साल के अंतराल के बाद हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा 29 सीटें जीकर दूसरी बड़ी पार्टी बनी है. भाजपा के विजयी उम्मीदवारों में 28 हिंदू और एक सिख नेता हैं. चुनाव में भाजपा के दो पूर्व मंत्रियों सहित कोई भी मुस्लिम उम्मीदवार सफल नहीं हुआ.

सुरिंदर चौधरी नौशेरा सीट से विधायक चुने गए
नेशनल कॉन्फ्रेंस के सुरिंदर चौधरी ने राजौरी जिले की नौशेरा सीट से जीत दर्ज की. उन्होंने जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रविंदर रैना को 7,819 मतों के अंतर से हराया. पूर्व एमएलसी चौधरी को 35,069 वोट मिले, जबकि रैना को 27,250 वोट मिले. 2014 के विधानसभा चुनाव में रविंदर रैना ने तब पीडीपी की तरफ से चुनाव लड़ने वाले चौधरी को 10,000 से अधिक मतों के अंतर से हराकर नौशेरा सीट जीती थी.

चौधरी ने 2022 में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे. लेकिन पिछले साल जुलाई में वह नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल हो गए थे.

अर्जुन सिंह राजू रामबन से जीते
अर्जुन सिंह राजू नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर विधानसभा चुनाव जीतने वाले दूसरे हिंदू उम्मीदवार हैं, जिन्होंने रामबन विधानसभा सीट से जीत हासिल की. राजू को 28,425 वोट मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के बागी नेता सूरज सिंह परिहार को 19,412 वोट मिले. राजू ने 9,013 वोटों के अंतर से जीत हासिल की. भाजपा के राकेश सिंह ठाकुर 17,511 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे.

नेशनल कॉन्फ्रेंस ने एक महिला सहित नौ हिंदू उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था, लेकिन केवल दो ही विजयी हुए. इसके विपरीत कांग्रेस पार्टी ने मुख्य रूप से जम्मू क्षेत्र में 19 हिंदू और दो सिख उम्मीदवारों को टिकट दिया था, लेकिन कोई भी सफल नहीं हुआ. कांग्रेस के ज्यादातर उम्मीदवार दूसरे स्थान पर रहे.

वहीं, भाजपा द्वारा मैदान में उतारे गए 25 मुस्लिम उम्मीदवारों में से कोई भी जीत हासिल नहीं कर पाया, जिसमें दो पूर्व मंत्री भी शामिल हैं. कई उम्मीदवारों की जमानत भी जब्त हो गई, खासकर कश्मीर घाटी में. कुल मिलाकर भाजपा ने कुल 62 उम्मीदवार उतारे थे.

यह भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर: चार निर्दलीय विधायकों के नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल होने की चर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details