दिल्ली

delhi

Watch : मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी...लगातार तीसरी बार पीएम पद की ली शपथ - Modi Swearing In Ceremony

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 9, 2024, 7:37 PM IST

Updated : Jun 10, 2024, 2:53 PM IST

Modi Swearing In Ceremony : नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में तीसरी बार शपथ लेकर इतिहास में नाम दर्ज कर लिया है. नरेंद्र मोदी ऐसे दूसरे पीएम हैं, जो लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं. इससे पहले जवाहर लाल नेहरू लगातार तीन बार प्रधानमंत्री रहे हैं.

Modi Swearing In Ceremony
नरेंद्र मोदी (सौजन्य एक्स)

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली. रविवार को शपथ समारोह राष्ट्रपति भवन के लॉन में आयोजित किया गया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को शपथ दिलाई. पीएम समेत 72 मंत्रियों ने शपथ ली.

राष्ट्रपति ने दिलाई शपथ (ANI)

नरेंद्र मोदी (73) ने जवाहरलाल नेहरू की उपलब्धि की बराबरी की है. भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू ने लगातार तीन बार जीत हासिल की थी. मोदी ने भी लगातार तीन बार जीत दर्ज कर प्रधानमंत्री बनने का गौरव हासिल किया है.

'गठबंधन धर्म' को ध्यान में रखते हुए मोदी 3.0 टीम में 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री शामिल हैं. विभागों की घोषणा बाद में की जाएगी. 73 वर्षीय पीएम मोदी संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के 10 साल के शासन के बाद 2014 में बड़ी 'ब्रांड मोदी' की जीत के बाद प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार अपने तीसरे कार्यकाल या मोदी 3.0 में गठबंधन सरकार का नेतृत्व करेंगे. पीएम मोदी ने वाराणसी से 1.5 लाख वोटों से लोकसभा चुनाव जीता है.

पीएम मोदी के बाद राजनाथ सिंह और अमित शाह ने शपथ ली. गौरतलब है कि भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने हाल के लोकसभा चुनावों में 293 सीटें हासिल की हैं. भाजपा को 240 सीटें मिलीं, जो बहुमत के 272 के आंकड़े से कम है.

ये भी पढ़ें

मोदी सरकार 3.0 : नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने, राष्ट्रपति मुर्मू ने दिलाई शपथ

Last Updated : Jun 10, 2024, 2:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details