बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 25, 2024, 5:28 PM IST

Updated : Aug 25, 2024, 7:47 PM IST

ETV Bharat / bharat

बिहार में युवक ने पबजी खेलते हुए निगल लिए चाकू और चाबियां, मोबाइल की लत ने किया बुरा हाल - Mobile addiction

youth swallowed knives and keys मोतिहारी में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. एक युवक, मोबाइल पर वीडियो गेम खेलने के दौरान कुछ अलग कारनामा करने के चक्कर में घर में पड़े लोहे की कई चीजें निगल ली. पेट दर्द की शिकायत के बाद युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया तब यह खुलासा हुआ. पढ़ें, विस्तार से कैसे लगी युवक को यह लत.

युवक ने लोहे का सामान निगला.
युवक ने लोहे का सामान निगला. (ETV Bharat)

मोतिहारीः बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. एक युवक ने मोबाइल पर वीडियो गेम खेलने के चक्कर में ऐसा खतरनाक कदम उठाया, जिससे उसका जीवन संकट में पड़ गया. गेम की लत में वह घर में पड़े लोहे के सामान को निगलने लगा था. मोतिहारी के चांदमारी मुहल्ले के रहने वाले युवक को पेट दर्द की शिकायत के बाद निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉक्टरों ने एक्स-रे कराया, तब पता चला कि उसके पेट में लोहे की कई चीजें मौजूद है.

ETV GFX (ETV Bharat)

क्या कहा परिजनों नेः डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर उसके पेट से चाकू, नेल कटर और चाबी का गुच्छा समेत कई सामान बाहर निकाला. परिजनों के अनुसार घर से छोटे-छोटे सामान गायब हो रहे थे, लेकिन किसी को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर ये सब हो क्या रहा है. उनलोगों को शक हुआ था. युवक से पूछताछ की थी तो वह इंकार करता रहा. परिजनों ने बताया कि युवक पबजी गेम खेलने का आदी था. इसी लत के कारण उसका मानसिक संतुलन बिगड़ गया.

युवक ने लोहे का सामान निगला. (ETV Bharat)

"युवक मानसिक रूप से बीमार है. करीब एक घंटे के ऑपरेशन के बाद हमने उसके पेट से चाबी का गुच्छा, चाकू, दो नेल कटर और लोहे के छोटे-मोटे सामान निकाले हैं. फिलहाल उसकी हालत खतरे से बाहर है."- डॉ.अमित कुमार, ऑपरेशन करने वाले चिकित्सक

अभिभावकों को सलाहः डॉक्टर अमित कुमार ने अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने बच्चों पर नजर रखें. मोबाइल की लत से अपने बच्चों को बचाने के लिए सबसे पहले उनके स्क्रीन टाइम पर नजर रखना बेहद जरूरी है. बच्चों के साथ समय बिताएं, उन्हें आउटडोर एक्टिविटीज़ में शामिल करें और उनके लिए ऐसे नियम तय करें, जिससे वे तकनीक का सही उपयोग सीख सकें. जरूरत पड़ने पर मनोचिकित्सक की सलाह लें.

इसे भी पढ़ेंःखूब मोबाइल चलाते हैं बिहार के लोग, इंटरनेट यूजर और मोबाइल बैंकिंग में सबको छोड़ा पीछे - Bihar Trai Report

Last Updated : Aug 25, 2024, 7:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details