दिल्ली

delhi

मणिपुर-नागालैंड सीमा क्षेत्र में भूकंप के झटके - earthquake Manipur Nagaland border

Earthquake Manipur Nagaland Border, मणिपुर-नागालैंड सीमा पर भूकंप आया. इसकी तीव्रता 3.6 थी. भूकंप से कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

Earthquake strikes Manipur-Nagaland border region
मणिपुर-नागालैंड सीमा क्षेत्र में भूकंप के झटके (IANS)

इंफाल :मणिपुर-नागालैंड सीमा क्षेत्र में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है.

इस बारे में मणिपुर आपदा प्रबंधन अधिकारी ने बताया कि भूकंप के झटके राज्य के उत्तरी उखरुल जिले और उससे सटे नगालैंड में भी महसूस किए हैं. उन्होंने बताया कि यह पहाड़ी जिला म्यांमार की सीमा से भी लगा हुआ है. हालांकि भूकंप से किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान का समाचार नहीं है.

इसी कड़ी में नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक भूकंप सतह से 30 किमी की गहराई पर आया. बताया जाता है कि पहाड़ी पूर्वोत्तर क्षेत्र में हर सप्ताह एक राज्य में भूकंप आता है, जिसमें अधिकतर भूकंप की तीव्रता 3 से 4 होती है. वहीं पहाड़ी पूर्वोत्तर राज्यों में असम, मिजोरम और मणिपुर में हल्के से मध्यम भूकंपों ने चिंता बढ़ा दी है. भूकंप की वजह से बिल्डरों को भूकंपरोधी भवन बनाने के लिए विवश होना पड़ रहा है.

दूसरी तरफ भूकंपविज्ञानी पहाड़ी पूर्वोत्तर क्षेत्र को दुनिया का छठा सबसे अधिक भूकंप वाला क्षेत्र मानते हैं. बता दें कि 1950 में 8.7 तीव्रता के आए भूकंप की वजह से ब्रह्मपुत्र नदी के प्रवाह को किया बदल दिया था. यह नदी प्रमुख व्यापारिक केंद्र गुवाहाटी से होकर गुजरती है.

ये भी पढ़ें - महाराष्ट्र के अमरावती में आया भूकंप, जानिए कितनी थी तीव्रता

ABOUT THE AUTHOR

...view details