दिल्ली

delhi

खुशखबरी: रक्षाबंधन से पहले करोड़ों महिलाओं को सौगात, हर महीने मिलेंगे 1,500 रुपये - Mukhyamantri Ladki Bahen Yojna

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 17, 2024, 11:16 AM IST

Updated : Aug 17, 2024, 11:40 AM IST

Mukhyamantri Ladki Bahen Yojna: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने महिलाओं को सक्षम और सशक्त बनाने के लिए एक नई योजना शुरू की है. बता दें, रक्षाबंधन से पहले करीब 1 करोड़ महिलाओं को सरकार की तरफ से तोहफा मिलने जा रहा है.

Mukhyamantri Ladki Bahen Yojna
लाडली बहिन योजना (Canva)

मुंबई: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने राज्य की महिलाओं के लिए एक नई योजना लॉन्च की है. जानकारी के मुताबिक एकनाथ शिंदे सरकार ने आज यानी शनिवार 17 अगस्त से मुख्यमंत्री लाडली बहिन योजना शुरू करने का ऐलान किया है. इसकी गुरुवार को आधिकारिक घोषणा हो चुकी है. इस योजना के अनुसार हर महीने प्रत्येक महिला के अकाउंट में पैसे भेज जाएंगे. इससे राज्य की करीब एक करोड़ महिलाओं को फायदा होगा.

इससे पहले डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने जानकारी दी कि इस योजना के ट्रायल रन के तहत कुछ महिलाओं को जुलाई और इस महीने अगस्त के लिए तीन हजार रुपये मिल भी चुके हैं. उन्होंने आगे कहा कि एक करोड़ से अधिका पात्र महिलाओं को बहुत जल्द हर महीने 1,500 रुपये मिलने लगेंगे.

क्या है लाडली बहिन योजना
आपको बता दे, इस योजना को सबसे पहले मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने राज्य में लागू किया था. इससे प्रेरणा लेकर महाराष्ट्र सरकार ने भी इसको लॉन्च किया है. राज्य के वित्त मंत्री और डिप्टी सीएम अजित पवार को इस योजना को शुरू करने का श्रेय जाता है. जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक इस योजना के चलते सरकार पर करीब 46 हजार करोड़ का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

इन महिलाओं को मिलेगा फायदा
महाराष्ट्र की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा. बता दें, जिनकी आयु 21 साल से लेकर 65 साल के बीच है उनके लिए यह योजना है. इसके आलावा किसी को भी लाभ नहीं मिलेगा. इससे साथ-साथ इनकी सालाना इनकम ढाई लाख रुपये है, उनको भी सारे फायदे मिलेंगे.

यह है पात्रता

  • यह योजना केवल महाराष्ट्र की महिलाओं के लिए है.
  • महिलाओं को केवल महाराष्ट्र की स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • प्रत्येक महिला की उम्र 21 साल से लेकर 65 साल के बीच होनी चाहिए.
  • मैरिड, अनमैरिड, निराश्रित महिलाएं भी इसके लिए पात्र होंगी.
  • आवेदन करने वाली महिलाओं की सालान इनकम 2.5 लाख होनी चाहिए.

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  1. अभी तक जो जानकारी मिली है राज्य सरकार उसके लिए कोई भी शुल्क नहीं वसूल रही है.
  2. शिंदे सरकार ने इस योजना के लिए एक नारी शक्ति दूत ऐप भी लॉन्च किया है.
  3. सबसे पहले यूजर्स को इस ऐप पर रजिस्टर्ड करना होगा.

पढ़ें:Ladli Behna Yojana: क्या 'लाडली बहना योजना' हरियाणा में चुनाव से पहले लागू होगी ? कैसे बीजेपी सरकार का रहेगा महिला मतदाताओं पर फोकस ?

Last Updated : Aug 17, 2024, 11:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details