उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दुश्मनों के छक्के छुड़ाती है एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से लैस सेना की यह घातक बाइक, रेतीले-पहाड़ी इलाकों में टैंक को करती है ध्वस्त - Lucknow Armed Forces Ceremony

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 5, 2024, 12:07 PM IST

Updated : Sep 5, 2024, 3:46 PM IST

लखनऊ में सशस्त्र सैन्य समारोह चल रहा है. आज शाम को इसका समापन हो जाएगा. इसमें सेना के कई आधुनिक और घातक हथियार लोगों को अपनी ओर खींच रहे हैं. मकड़ी जैसे रोबोट के बाद सेना की अनोखी बाइक भी सामने आई है.

दुश्मनों के लिए काफी घातक है सेना की अनोखी बाइक.
दुश्मनों के लिए काफी घातक है सेना की अनोखी बाइक. (Photo Credit; ETV Bharat)

पैराट्रूपर्स शुभम शर्मा ने दी खास जानकारी. (Video Credit; ETV Bharat)

लखनऊ : मध्य कमान स्थित सूर्या खेल परिसर में मंगलवार से सशस्त्र सैन्य समारोह का आयोजन चल रहा है. इसमें सेना के तरह-तरह के आधुनिक हथियार लोगों का ध्यान खींच रहे हैं. कार्यक्रम में चार पहियों वाली भारी-भरकम घातक बाइक देख लोग हैरान रह गए. यह बाइक एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से लैस है. रेतीले व पहाड़ी इलाकों में यह आसानी से दौड़ सकती है. इस क्वॉड बाइक बाइक में कई खूबियां हैं. यह कुछ ही पल में दुश्मनों के टैंक को ध्वस्त करने में सक्षम है. साल 2021 के बाद से यह सेना की ताकत बढ़ा रही है.

भारतीय सेना पहले दुर्गम और पहाड़ी इलाकों में दुश्मन सेना के टैंक को ध्वस्त करने के लिए एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से लैस जिप्सी का इस्तेमाल करती थी. जिप्सी बड़ी होती है. लिहाजा यह दुश्मन सेना की नजर में आ जाती थी. इसे ध्यान में रखते हुए अब सेना ने जिप्सी को हटाकर उसकी जगह खास तरह की मॉडिफाइड क्वॉड बाइक तैयार की है. इस पर एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) को रखा जाता है.

दुश्मनों के टैंक के लिए है घातक. (Photo Credit; ETV Bharat)

चार बड़े टायरों वाली यह बाइक रेतीले व पहाड़ी इलाकों में भी दुश्मनों के ताकतवर टैंक को ध्वस्त कर सकती है. ईटीवी भारत ने पैराट्रूपर्स शुभम शर्मा से इस बारे में खास बातचीत की. उन्होंने बताया कि हमारे पास एक क्वॉड बाइक है. इसे 4 टायर वाली बाइक बोलते हैं. यह डेजर्ट इलाके और माउंटेन इलाके में चलने के लिए है. इसका मॉडिफिकेशन करके इस पर एक एटीजीएम लगाया गया है. एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से हम फायर करते हैं. यह दुश्मन के टैंक को नष्ट कर देता है.

डायनेमिक और स्टेटिव दोनों टैंकों के खिलाफ हम इसे यूज कर सकते हैं. पहले एटीजीएम को जिप्सी पर लगाया जाता था. जिप्सी बड़ी होने से दुश्मन आसानी से हमें देख सकता था. इस प्रॉब्लम के लिए हमने क्वॉड बाइक का इस्तेमाल किया. यह तेज रफ्तार से चलती है. यह 4/4 होने के कारण डेजर्ट इलाके में आसानी से चल सकती है. इसके जरिए पहाड़ी इलाके में 40 से 45 डिग्री तक मिसाइल दागी जा सकती है. इसको हम जमीन से भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इस बाइक से हम दुश्मन के और करीब आसानी से जा सकते हैं.

पैराट्रूपर्स ने बताया कि एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल से लैस सेना की ये बाइक 60 किलोमीटर से 80 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ने में सक्षम है. पहाड़ी इलाकों में यह रफ्तार काफी ज्यादा होती है. 18 लीटर का इसका टैंक होता है.यह सेना के लिए काफी कारगर है.

यह भी पढ़ें :चलती एंबुलेंस में महिला से रेप की कोशिश, ऑक्सीजन मास्क निकाल पति को कचरे में फेंका, इलाज में देरी से मौत

Last Updated : Sep 5, 2024, 3:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details