दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तेलंगाना में चौथे चरण की 'लड़ाई', इन बड़े दिग्गजों की साख लगी है दांव पर? - Lok Sabha Elections 2024 Telangana

Lok Sabha Elections 2024: चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों के लिए मतदान 13 मई को एक ही चरण में होगा. हैदराबाद सीट से ओवैसी के खिलाफ बीजेपी ने माधवी लता को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, भाजपा ने मौजूदा सांसद जी किशन रेड्डी को सिकंदराबाद से अपना उम्मीदवार चुना है. इस सीट से बीआरएस ने टी पद्मा राव गौड़ को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने दानम नागेंद्र को उम्मीदवार बनाया है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 9, 2024, 5:08 PM IST

Updated : May 9, 2024, 5:32 PM IST

Lok sabha election 2024
फोटो (Photo Credit: ANI)

हैदराबाद:लोकसभा चुनाव 2024 में तीन चरणों की वोटिंग हो गई है. अब चौथे चरण के लिए चुनाव मैदान में राजनीतिक दलों का सियासी संग्राम जारी है. चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17 सीटों के लिए 13 मई को एक ही चरण में मतदान होगा. साल 2023 में तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 119 सीटों में से 64 सीटों पर जीत हासिल करने के बाद, राज्य में सरकार बनाई. इसके साथ ही कांग्रेस ने चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के 10 साल के शासन को समाप्त कर दिया.

13 मई को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में तेलंगाना की सभी 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है, तेलंगाना के 17 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में आदिलाबाद, पेद्दापल्ली, करीमनगर, निजामाबाद, मेडक, मल्काजगिरि लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र, सिकंदराबाद, हैदराबाद, चेवेल्ला, महबूबनगर, नलगोंडा, नगरकुरनूल, भुवनगिरी, वारंगल, महबुबाबाद, खम्मम, जहीराबाद शामिल हैं. इनमें से, हैदराबाद, निज़ामाबाद, करीमनगर, मल्काजगिरी और सिकंदराबाद लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में दिग्गज नेताओं के बीच कड़ी टक्कर होनी है.

असदुद्दीन ओवैसी और माधवी लता (Photo Credit: ANI)

हैदराबाद
भाजपा ने हैदराबाद में मौजूदा सांसद और एआईएमआईएम (AIMIM) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए शास्त्रीय नृत्यांगना और उद्यमी माधवी लता को चुनाव मैदान में उतारा है। यह निर्वाचन क्षेत्र, जिसमें बड़े पैमाने पर मुस्लिम आबादी वाला पुराना शहर शामिल है, ऐतिहासिक रूप से एआईएमआईएम का गढ़ रहा है. अपने पिता सुल्तान सलाहुद्दीन ओवेसी के नक्शेकदम पर चलते हुए, ओवेसी ने 2004 से चार बार इस सीट पर कब्जा किया है, जिन्होंने 1984 से 2004 तक लगातार छह बार लोकसभा में शहर का प्रतिनिधित्व किया था.

जी किशन रेड्डी (Photo Credit: ANI)

सिकंदराबाद
भाजपा ने मौजूदा सांसद जी किशन रेड्डी को सिकंदराबाद से अपना उम्मीदवार चुना है, इस निर्वाचन क्षेत्र में लगातार तीसरी जीत हासिल करने की उम्मीद है. इस बीच, बीआरएस ने टी पद्मा राव गौड़ को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने दानम नागेंद्र को उम्मीदवार बनाया है.

धर्मपुरी अरविंद (Photo Credit: ANI)

निज़ामाबाद
निज़ामाबाद में बीजेपी के प्रमुख नेता धर्मपुरी अरविंद बीआरएस नेता बाजीरेड्डी गोवर्धन और कांग्रेस के टी जीवन रेड्डी के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. अनुमान है कि इस बार निज़ामाबाद में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगी. 2023 के विधानसभा चुनावों में, भाजपा निज़ामाबाद निर्वाचन क्षेत्र के सात विधानसभा क्षेत्रों में से दो जीतने में सफल रही.

बंदी संजय कुमार और अन्य (Photo Credit: ANI)

करीमनगर
भाजपा के पूर्व राज्य प्रमुख और वर्तमान सांसद बंदी संजय कुमार बीआरएस के बी विनोद कुमार के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. तेलंगाना में विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले ही संजय कुमार को राज्य प्रमुख के पद से हटा दिया गया था. 2019 के चुनावों में, संजय कुमार ने अपने नेता को लगभग 90,000 वोटों के बड़े अंतर से हराकर टीआरएस से करीमनगर सीट जीती.

मौजूदा आम चुनाव का चौथा चरण 13 मई को होना है, जिसमें 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 96 लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं. तेलंगाना की 17 सीटों के अलावा, आंध्र प्रदेश की सभी 25 सीटों, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, महाराष्ट्र की 11 सीटों, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों, मध्य प्रदेश की आठ सीटों, बिहार और झारखंड की पांच-पांच सीटों, ओडिशा की चार सीटों और जम्मू और कश्मीर में एक सीट पर मतदान होगा.

ये भी पढ़ें:क्या पीएम मोदी पर बोलते हुए ओवैसी ने लांघ दी सीमा? चुनावी बॉन्ड पर भी पूछा सवाल

Last Updated : May 9, 2024, 5:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details