दिल्ली

delhi

कर्नाटक के 6 मौजूदा सांसदों ने चखा हार का स्वाद, हारने वालों में प्रज्वल रेवन्ना भी शामिल - Lok Sabha Election Results

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 4, 2024, 5:17 PM IST

Karnataka Lok Sabha Election Results: कांग्रेस के राधाकृष्ण डोडामणि ने बीजेपी के मौजूदा सांसद डॉ उमेश जाधव को हरा दिया है. यह सीट कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए प्रतिष्ठा का विषय बनी हुई थी.

Six sitting MPs Lost
कर्नाटक के 6 मौजूदा सांसदों ने चखा हार का स्वाद (ETV Bharat)

बेंगलुरु: कर्नाटक की 28 लोकसभा सीटों के चुनाव नतीजे लगभग अंतिम चरण में हैं. अब तक चुनाव में उतरे 6 मौजूदा सांसद हार गए हैं. हारने वाले सांसदों में बीदर सीट से मौजूदा सांसद रहे भगवंत खूबा भी शामिल हैं, जिन्हें कांग्रेस के सागर खंड्रे ने शिकस्त दी है. सागर खंड्रे मंत्री ईश्वर खंड्रे के बेटे हैं.

2014 और 2019 का चुनाव जीत चुके भगवंत खूबा इस बार जीत की हैट्रिक लगाने की उम्मीद कर रहे हैं. मौजूदा सांसद अमरेश्वर नाइक को रिटायर्ड आईएएस अधिकारी ने रायचूर सीट से हरा दिया है. चिक्कोडी लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद अन्नासाहेब जोले भी हार गए हैं. इसके अलावा कर्नाटक के लोक निर्माण मंत्री सतीश जराकीहोली की बेटी कांग्रेस की प्रियंका जराकीहोली से हार गई हैं.

खड़गे के दामाद राधाकृष्ण डोडामणि की जीत
वहीं, कलबुर्गी सीट से चुनाव लड़ रहे बीजेपी के मौजूदा सांसद डॉ उमेश जाधव कांग्रेस के राधाकृष्ण डोडामणि से हार गए हैं. 2019 के चुनाव में जाधव ने मल्लिकार्जुन खड़गे को हराकर संसद में प्रवेश किया था. ऐसे में यह सीट जीतना कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के लिए प्रतिष्ठा का विषय था. कांग्रेस ने यहां से खड़गे के दामाद राधाकृष्ण डोडामणि को मैदान में उतारा था.

25 साल बाद हासन में जेडीएस की हार
अश्लील पेन ड्राइव मामले में जेल में बंद जेडीएस के मौजूदा सांसद प्रज्वल रेवन्ना को भी इस बार जनता ने नकार दिया है. पूर्व मंत्री दिवंगत जी पुट्टस्वामी गौड़ा के पोते और कांग्रेस उम्मीदवार श्रेयस पटेल ने प्रज्वल रेवन्ना को 50 हजार से ज्यादा वोटों के अंतर से हरा दिया है. इसके साथ ही हासन में कांग्रेस को 25 साल बाद जीत मिली है.

डीके सुरेश हारे
पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचने वाले बेंगलुरु ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र में इस बार चौंकाने वाला नतीजा आया है. यहां से डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के भाई और मौजूदा कांग्रेस सांसद डीके सुरेश को हार का सामना करना पड़ा है. उन्हें कर्नाटक के जाने-माने हृदय रोग विशेषज्ञ और भाजपा उम्मीदवार डॉ. मंजूनाथ ने शिकस्त दी है.

यह भी पढ़ें-बनारस से पीएम मोदी, रायबरेली से राहुल गांधी जीते, कांग्रेस के अधीर रंजन हारे बहरमपुर से टीएमसी के यूसुफ पठान जीते, बिहार में पूर्णिया से पप्पू यादव जीते

ABOUT THE AUTHOR

...view details