दिल्ली

delhi

राजधानी में पेयजल संकट दूर करने के लिए एलजी ने की हरियाणा के सीएम से बात, मानवीय आधार पर दिल्ली को अतिरिक्त पानी देने को कहा - LG VK Saxena talks to Haryana CM

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jun 23, 2024, 10:46 PM IST

LG VK Saxena talks to Haryana CM: राजधानी में पानी के संतट को लेकर रविवार को एलजी वीके सक्सेना ने हरियाणा के सीएम बात की. उन्होंने मानवीय आधार पर दिल्ली को अतिरिक्त पानी देने के लिए कहा. पढ़ें पूरी खबर..

एलजी वीके सक्सेना
एलजी वीके सक्सेना (ETV Bharat)

नई दिल्ली: दिल्ली में पेयजल संकट को लेकर आम आदमी पार्टी का एक प्रतिनिधि मंडल, रविवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मिला था. इस दौरान उन्होंंने हरियाणा से अतिरिक्त पानी दिलाने का अनुरोध किया. इसके बाद उपराज्यपाल ने हरियाणा के सीएम से बात की और अतिरिक्त पानी देने की बात कही, जिसपर हरियाणा के सीएम नायाब सिंह सैनी ने आश्वासन दिया कि वह इस मामले को गंभीरता से देखेंगे और यथासंभव स्थिति से निपटने में मदद करने की कोशिश करेंगे. ऐसे में उम्मीद है कि दिल्ली का जल संकट जल्द ही दूर होगा.

दरअसल राजनिवास की तरफ से जारी प्रेस नोट में कहा गया है कि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने आज दोपहर 12:15 बजे उपराज्यपाल सचिवालय में आप सांसदों, विधायकों और पदाधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की. इस बैठक में सांसदों और विधायकों ने उपराज्यपाल से अनुरोध किया कि वे हरियाणा सरकार से कुछ दिनों के लिए अतिरिक्त पानी की मांग करें. जब तक कि मानसून न आ जाए. इसपर उपराज्यपाल ने मदद का आश्वासन दिया.

उपराज्यपाल ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा सलाह दी गई थी कि दिल्ली मानवीय आधार पर अतिरिक्त पानी के लिए हरियाणा से संपर्क कर सकती है. लेकिन मीडिया और सोशल मीडिया के माध्यम से आरोप-प्रत्यारोप, दुर्व्यवहार और दोषारोपण के खेल में लिप्त होने के बजाय, सहयोग और सौहार्दपूर्ण संवाद के माहौल में ही फलीभूत हो सकती है. उपराज्यपाल ने कहा कि दिल्ली ही नहीं बल्कि सभी राज्यों की जनसंख्या में वृद्धि हुई है और सभी राज्य गर्मी की लहर से समान रूप से प्रभावित हैं.

यह भी पढ़ें-दिल्ली: पानी को लेकर AAP मंत्री कैलाश गहलोत के दफ्तर पर भाजपा नेताओं का प्रदर्शन

इससे पहले एलजी ने मीटिंग में कहा कि जीएनसीटीडी के अपने आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, 54 प्रतिशत पानी का हिसाब नहीं है. 40 प्रतिशत पानी बर्बाद हो गया. दिल्ली को अपनी जल भंडारण क्षमता बढ़ाने की जरूरत है. उपराज्यपाल ने आश्वासन दिया था कि वे मानवीय आधार पर पानी छोड़ने का मामला हरियाणा के सीएम से पानी को लेकर बात करेंगे.

यह भी पढ़ें-दिल्ली सरकार का हरियाणा पर मनमानी का आरोप, सौरभ भारद्वाज बोले- अब 100 MGD से बहुत कम पानी भेजा जा रहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details