दिल्ली

delhi

जानिए खालसा स्थापना दिवस का इतिहास - KHALSA SAJNA DIWAS

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 13, 2024, 3:05 PM IST

Khalsa Sajna Diwas :13 अप्रैल को देशभर में बैसाखी का त्योहार मनाया जा रहा है, लेकिन सिख समुदाय के लोगों के लिए बैसाखी खास है. दरअसल, आज का दिन सिख इतिहास जुड़ा है. सिखों के 10वें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने आज के दिन ही खालसा पंथ की शुरुआत की थी. जानें, इतिहास...

Khalsa Sajna Diwas
जानिए खालसा साजना दिवस का इतिहास

श्री आनंदपुर साहिब: बैसाखी का पवित्र त्योहार हर साल 13 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन का ऐतिहासिक महत्व काफी दिलचस्प है. ऐसा माना जाता है कि सिखों के 10वें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह ने इसी दिन खालसा पंथ की स्थापना की थी. नानकशाही कैलेंडर के अनुसार आज खालसा पंथ स्थापना दिवस मनाया जाता है.

इतिहास: श्री आनंदपुर साहिब, खालसा का प्रकटीकरण यह वह स्थान है, जहां साहिबे कमाल श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने वर्ष 1699 के बैसाखी के दिन खालसा पंथ मनाया और पांच प्रियजनों को अमृत छिड़का और सिंह को सजाया. उस दिन से यह खालसा साजना दिवस हर वर्ष मनाया जाता है.

मार्च 1699 से कई महीने पहले, गुरु गोबिंद सिंह जी ने पूरे भारत से अपने अनुयायियों को वैसाखी दिवस 30 मार्च 1699 को आनंदपुर में एक विशेष मण्डली में आमंत्रित किया. परिणामस्वरूप, उस विशेष दिन पर सैकड़ों भक्त और दर्शक आनंदपुर साहिब में एकत्र हुए थे. कई लोग गुरु के प्रति सम्मान प्रकट करने और उनके निमंत्रण के अनुरूप आये थे, जबकि कुछ केवल जिज्ञासावश आये थे. नियत दिन पर गुरु ने अपने विश्वास को बहाल करने और धर्म (धार्मिकता) को संरक्षित करने के अपने दिव्य मिशन पर सबसे प्रेरक भाषण के साथ मंडलियों को संबोधित किया.

अपने प्रेरणादायक प्रवचन के बाद गुरु गोबिंद सिंह जी ने अपनी कृपाण म्यान से निकाली और चिल्लाकर कहा कि कोई है जो गुरुओं की इच्छाओं और लक्ष्यों के लिए त्याग कर दे. उन्होंने हाथ में नंगी तलवार लेकर कहा मुझे एक सिर चाहिए. क्या तुममें से कोई ऐसा है जो अपने विश्वास के लिए मरने को तैयार हो? जब लोगों ने उनकी पुकार सुनी तो वे अचंभित रह गये. कुछ डगमगाते अनुयायी मण्डली से चले गए, जबकि अन्य आश्चर्य से एक-दूसरे की ओर देखने लगे.

कुछ मिनटों के बाद, लाहौर से दया राम नाम का एक बहादुर सिख खड़ा हुआ और उसने गुरु को अपना सिर अर्पित कर दिया. गुरु उसे पास ही बने एक तंबू में ले गए और कुछ देर बाद खून टपकती तलवार लेकर बाहर आए. सिक्खों ने सोचा कि दया राम मर गए. गुरु ने अपनी मांग दोहराई और एक और सिख को बुलाया जो उनके आदेश पर मरने के लिए तैयार था. इस दूसरी कॉल पर और भी लोग चौंक गए और कुछ भयभीत हो गए. कुछ और ढुलमुल अनुयायियों ने सावधानी से मण्डली से बाहर निकलना शुरू कर दिया.

हालांकि, कई लोगों को झटका तब लगा जब एक और व्यक्ति खड़ा हो गया. दूसरे सिख जिन्होंने खुद का बलिदान दिया वह धरम दास थे. ये अद्भुत प्रसंग यहीं ख़त्म नहीं हुआ. जल्द ही तीन और, मोहकम चंद, साहिब चंद और हिम्मत राय ने गुरु को अपना सिर अर्पित कर दिया. प्रत्येक सिख को तंबू में ले जाया गया और कुछ को हालांकि अब 'थक' की आवाज सुनाई दे रही थी - जैसे कि तलवार सिख की गर्दन पर गिर रही हो.

तंबू में गुरु के साथ पांचों सिख गायब थे. यह संगत के लिए बहुत ही तनावपूर्ण समय था. वहां पिन-ड्रॉप शांति थी क्योंकि सभी का ध्यान तंबू के खुलने पर केंद्रित था. अनंत काल के बाद, तम्बू का द्वार हिल गया और गुरु तम्बू से बाहर आ गए. इस बार नंगी तलवार नहीं थी. जल्द ही पांचों सिखों को बिल्कुल नए सजाए गए वस्त्र पहनाकर मंडली के सामने जीवित पेश किया गया. उन्होंने पंज प्यारे का गठन किया: पंच प्यारे, जिन्हें अमृत के प्रशासन के साथ खालसा या शुद्ध लोगों के रूप में बपतिस्मा दिया गया था.

गुरु ने घोषणा करते हुए कहा कि अब से गुरबानी के शब्दों का उच्चारण करते समय खालसा को दोधारी तलवार - खंडा - से हिलाए गए पानी से बनाए गए अमृत से बपतिस्मा दिया जाएगा. पांच प्रियजनों (पंज प्यारे) को अमृत पिलाने पर गुरु ने उन्हें उसी तरह से बपतिस्मा देने के लिए कहा, इस प्रकार गुरु और उनके शिष्यों के बीच समानता पर जोर दिया गया.

गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ की स्थापना करते हुए एक नए पंथ की रचना की और जाति, वर्ण और रंग के भेदभाव को भी समाप्त कर दिया. गुरु साहिब ने अमृतपान के बाद पुरुषों के नाम के बाद 'सिंह' और महिलाओं के नाम के बाद 'कौर' लगाने का आदेश दिया. इसके अलावा, अमृत प्रेमियों के लिए केस, कंघा, कड़ा, कृपाण और कछिरा पंज ककार भी सिंघा की पोशाक का एक अनिवार्य हिस्सा करार दिया. आज भी इस अनुष्ठान का पालन सिंह या कौर द्वारा पूरी मर्यादा के साथ किया जाता है और अमृतपान किया जाता है.

आपको बता दें कि साल 1664 में श्री गुरु तेग बहादुर जी ने आनंदपुर साहिब गुरुद्वारे का निर्माण कराया था. श्री गुरु गोबिंद सिंह ने इस गुरुद्वारे में 25 वर्ष से अधिक समय बिताया था.

वहीं, खालसा पंथ के उत्सव दिवस के मौके पर देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग इस पवित्र तीर्थ स्थल पर आते हैं और मत्था टेकते हैं. तख्त श्री केसगढ़ साहिब को भी इस अवसर पर रंग-बिरंगे फूलों गया है. इस दिन श्री अखंड पाठ किया जाता है, पूरे दिन श्री केसगढ़ साहिब के धार्मिक दीवान में अमृत संचार आयोजित किया जाएगा. इस दिन कई लोग अमृत पीकर सिंह की पूजा करते हैं, जिसमें पुरुष और महिलाएं भी शामिल होते हैं. वहीं, सिंह साहिब ज्ञानी सुल्तान सिंह जी ने संगतों से अपील की है कि 13 अप्रैल बैसाखी के दिन हर सिख अपने घरों पर भगवा रंग लगाए.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details