दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 18 hours ago

ETV Bharat / bharat

गुजरात: छह वर्षीय बच्ची की हत्या के आरोप में प्रिंसिपल गिरफ्तार, मुंह दबाने से हो गई थी बेहोश - school sexual assault

School Sexual Assault, गुजरात के दाहोद जिले में छह साल की स्कूल की छात्रा की हत्या करने के आरोप में स्कूल के प्रिंसिपल को गिरफ्तार किया गया है. प्रिंसिपल ने स्कूल ले जाने के दौरान अपनी कार में बच्ची के साथ छेड़खानी की, लेकिन उसके शोर मचाने पर उसका मुंह बंद कर दिया, जिससे वह बेहोश हो गई. वहीं अहमदाबाद में घटना को लेकर पदयात्रा निकाली गई. पढ़िए पूरी खबर...

Principal arrested for murder of 6-year-old girl in Dahod
दाहोद में छह वर्षीय बच्ची की हत्या के आरोप में प्रिंसिपल गिरफ्तार (IANS)

दाहोद/अहमदाबाद :गुजरात के दाहोद जिले में स्कूल प्रिंसिपल के द्वारा छह साल की छात्रा की हत्या करने का मामला सामने आया है. बताया जाता है कि 19 सितंबर को दाहोद के सिंगवाड तालुक के तोयनी गांव के प्राथमिक स्कूल में पढ़ने के लिए गई थी लेकिन शाम तक घर नहीं लौटी. वहीं स्कूल परिसर में ही बच्ची का शव मिला था.

मृतक बच्ची तोयनी प्राथमिक स्कूल में पढ़ने के लिए गई थी लेकिन शाम तक घर नहीं लौटने पर बच्ची के माता-पिता और रिश्तेदारों द्वारा बच्ची की तलाश की गई. इस दौरान बच्ची बेहोशी की हालत में स्कूल परिसर में मिली थी. इसपर बच्ची को इलाज के लिए सिंगवाड सरकारी अस्पताल ले जाया गया लेकिन फिर वहां से आगे के इलाज के लिए लिमखेड़ा सरकारी अस्पताल भेज दिया गया. वहां मौजूद चिकित्सक में बच्ची को मृत घोषित कर दिया.

दम घुटने से हुई बच्ची की मौत: पुलिस ने इस मामले में जाइडस अस्पताल दाहोद में बच्ची का पोस्टमॉर्टम कराया गया जिसमें चौंकाने वाली बातें सामने आईं. इसमें बताया गया कि किसी के द्वारा मुंह दबा दिए जाने के कारण लड़की की मौत हुई. इस संबंध में पुलिस ने रणधीकपुर थाने में हत्या का मामला दर्ज कर जांच की.

जांच के लिए बनी थीं 10 टीमें: मामले में डीएसपी राजदीप सिंह झाला ने तुरंत लिमखेड़ा सरकारी अस्पताल के साथ-साथ घटनास्थल का दौरा किया. बाद में अपराध की गंभीरता को देखते हुए पुरुष और महिला पुलिसकर्मियों की 10 अलग-अलग टीमें बनाई गईं. प्रत्येक टीम में पुलिस स्टेशन के बाल कल्याण अधिकारी के द्वारा अपराध की जड़ का पता लगाने के लिए कार्रवाई की गई. इसी क्रम में फोरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम, फोरेंसिक फिंगरप्रिंट विशेषज्ञों की एक टीम के साथ-साथ डॉग स्क्वायड टीम को मौके पर बुलाया गया और गहन जांच की गई.

मृत लड़की को बेहोशी की हालत में प्रिंसिपल की कार में डाला गया: पुलिस की अलग-अलग टीमों द्वारा घटना स्थल स्कूल के साथ-साथ लड़की के गांव में भी जांच की गई. इस दौरान पुलिस के सामने यह बात सामने आई किमृत बच्ची को उसकी मां ने स्कूल के प्रिंसिपल के साथ गाड़ी में भेजा था. पुलिस ने गहन जांच की, साथ ही चतुराई से बच्ची की कक्षा के बच्चों से दोस्ती की और अन्य पुलिस टीमों के माध्यम से उनसे पूछताछ की. जांच के दौरान पता चला कि जिस बच्ची की जिस दिन मौत हुई वह उस दिन स्कूल नहीं आई थी. इसकी पुष्टि उनके क्लास टीचर ने भी की. साथ ही स्कूल के अलग-अलग स्कूलों में पढ़ने वाले करीब 30 बच्चों से पूछताछ करने पर पता चला कि मृत बच्ची स्कूल की छुट्टी होने के बाद मिली थी. वहीं स्कूल के वक्त छात्रा का स्कूल बैग और चप्पल भी कक्षा के बाहर नहीं थे.

बच्चों ने मृत बच्ची को प्रिंसिपल की कार में सोते देखा था :इस दिशा में आगे की जांच के लिए स्कूल के आसपास रहने वाले शिक्षकों और छात्रों से पूछताछ करने पर पता चला कि स्कूल की छुट्टी के बाद 1 छात्र ने मृत लड़की को प्रिंसिपल की कार में सोते हुए देखा था. इस संबंध में आरोपी प्रिंसिपल गोविंद नट ने पुलिस को गुमराह किया. उनके मुताबिक, मैं बच्ची को अपनी कार में स्कूल लाया था. लेकिन फिर वह मेरी कार से बाहर निकली और कहीं चली गई, मुझे नहीं पता. उन्होंने कहा कि उसके बाद मैं अपना दैनिक काम करने लगा और स्कूल के बाद अपने घर चला गया. घर पहुंचने के बाद बच्ची की क्लास टीचर ने मुझे बच्ची के गायब होने की जानकारी दी.

पूछताछ में प्रिंसिपल ने घटना स्वीकारी :पुलिस आरोपी आचार्य गोविंद नट से सहमत नहीं हुई. तो पुलिस ने पता लगाया कि स्कूल पहुंचने में रोजाना लगने वाले समय से ज्यादा समय घटना वाले दिन कैसे लगा. साथ ही कॉल रिकॉर्ड के आधार पर जब प्रिंसिपल से गहनता से पूछताछ की गई प्रिंसिपल गोविंद नट टूट गए.

आरोपी ने पुलिस को बताया कि बच्ची को कार में बिठाने के बाद उसने उसके साथ छेड़छाड़ की तो बच्ची चिल्लाने लगी. इस पर बच्ची का मुंह दबाते समय वह बेहोश हो गई. जिसे कार की पिछली सीट पर बिठाकर स्कूल ले जाया गया. इतना ही नहीं बच्ची को कार में बंद करके रखा गया था. वहीं स्कूल से लौटते समय आरोपी प्रिंसिपल ने खुद ही बच्ची को स्कूल के कमरे और चहारदीवारी के बीच रख दिया और उसका स्कूल बैग और चप्पल उसकी कक्षा के बाहर छोड़ दिया.

गुजरात प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष जेनीबेन ठुम्मर ने छह साल की बच्ची के हत्या के मामले में बच्ची के परिवार को न्याय दिलाने के लिए दाहोद जिला कलेक्टर को एक पत्र सौंपा है. इसी क्रम में बाद में दाहोद जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई. इस दौरान बीजेपी सरकार और हर्ष सांघवी पर जमकर हमला बोला गया.

पदयात्रा किसी राजनीतिक उद्देश्य से आयोजित नहीं की गई : कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह

अहमदाबाद में दाहोद की 6 साल की बच्ची की हत्या के मामले में आज गुजरात कांग्रेस प्रदेश कमेटी की ओर से पालडी स्थित राजीव गांधी भवन से टाउन हॉल स्थित स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा तक पदयात्रा का आयोजन किया गया था. साथ ही उन्होंने दुष्कर्मी को फांसी देने की भी मांग की. यह पदयात्रा वरिष्ठ कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद शक्तिसिंह गोहिल की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी.

इस अवसर पर शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि यह पदयात्रा किसी राजनीतिक उद्देश्य से आयोजित नहीं की गई है, इसमें कोई राजनीतिक हित नहीं है. साथ ही, राज्य में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है जिसमें 6 साल की बच्ची के साथ बलात्कार का प्रयास किया गया हो और फिर मार डाला गया हो, और ऐसे मामलों में राजनीतिक हित न देखें. उन्होंने आगे कहा कि राज्य में इतनी बड़ी घटना हो गई है लेकिन फिर भी प्रधानमंत्री कुछ नहीं कह रहे हैं या गुजरात के मुख्यमंत्री कुछ नहीं कह रहे हैं. दूसरे राज्यों में ऐसी घटनाएं होने पर सड़क-गली पर कैंडल मार्च निकालने वाली बीजेपी चुप है. क्योंकि जिसने अपराध किया है वह बीजेपी का प्रचारक है, उनकी विचारधारा का आदमी है, आरएसएस का प्रचारक है. आप एक अपराधी को अपराधी के रूप में देखते हैं, उसे बचाएं नहीं.

ये भी पढ़ें- रेणुकास्वामी मर्डर केस: दर्शन की गिरफ्तारी के 100 दिन पूरे, जमानत की याचिका दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details