दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कर्नाटक उपचुनाव: तीन सीटों पर कांटे का मुकाबला, उम्मीदवार घोषित करने में पिछड़ी कांग्रेस

Karnataka By-Elections BJP Congress JDS: कर्नाटक में तीन विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में जीत के लिए सत्ताधारी कांग्रेस रणनीति बनाने में जुटी है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 8 hours ago

Karnataka By-Elections BJP Congress JDS Set To Fight In Assembly Seats Shiggaon Sandur Channapatna
कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार (File Photo - ANI)

बेंगलुरु: कर्नाटक में 13 नवंबर को तीन विधानसभा सीटों शिग्गांव, संदूर और चन्नापटना पर उपचुनाव होंगे. यहां के विधायकों के लोकसभा चुनाव 2024 में सांसद निर्वाचित होने और विधानसभा से इस्तीफा देने के बाद ये सीटें खाली हुई हैं.

भाजपा ने शिग्गांव निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व सीएम बसवराज बोम्मई के बेटे भरत बसवराज बोम्मई को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि, कांग्रेस ने अभी यहां से उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

यह सीट बोम्मई के लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद खाली हुई थी. भरत की उम्मीदवारी के साथ बोम्मई परिवार की तीसरी पीढ़ी चुनावी राजनीति में कदम रख रही है.

संदूर सीट:संदूर विधानसभा सीटे से भाजपा ने बंगारू हनुमंतु को मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. कांग्रेस नेता ई तुकाराम के बेल्लारी लोकसभा सीट जीतने के बाद यह सीट खाली हुई थी. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस इस सीट से तुकाराम की पत्नी या बेटी को उम्मीदवार बना सकती है.

चन्नापटना सीट: माना जा रहा है कि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन में जेडीएस इस सीट से अपना उम्मीदवार उतार सकती है. अभी तक न तो जेडीएस और न ही कांग्रेस ने यहां से उम्मीदवार की घोषणा की है. चन्नापटना सीट से एचडी कुमारस्वामी विधायक थे. लेकिन लोकसभा चुनाव में मांड्या से सांसद निर्वाचित होने के बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया, जिससे यह सीट खाली हो गई थी.

ऐसी अटकलें हैं कि भाजपा गठबंधन के तहत चन्नापटना सीट जेडीएस के लिए छोड़ सकती है, जेडीएस सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी इस सीट से उपचुनाव लड़ सकते हैं.

उपचुनाव के लिए कांग्रेस की रणनीति
राज्य में सत्तारूढ कांग्रेस ने अभी तक उपचुनाव के लिए आधिकारिक रूप से अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, लेकिन अटकलें लगाई जा रही हैं कि शिग्गांव से पार्टी के वरिष्ठ नेता और एमएलसी सलीम अहमद चुनाव लड़ सकते हैं. सलीम वर्तमान में विधान परिषद में मुख्य सचेतक हैं. यह भी चर्चा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री सीएम इब्राहिम के बेटे सीएम फैज शिग्गांव से उम्मीदवारी के लिए दावा पेश रहे हैं, जो हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं.

इसी तरह, संदूर से कांग्रेस, पार्टी के सांसद ई. तुकाराम की पत्नी या बेटी को मैदान में उतारने पर विचार कर रही है. चन्नपटना से उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश को संभावित उम्मीदवार माना जा रहा है.

जी. परमेश्वर का बयान
वहीं, मीडिया से बात करते हुए कर्नाटक के गृह मंत्री डॉ. जी. परमेश्वर ने भरोसा जताया कि नवंबर में होने वाले उपचुनाव में कांग्रेस तीनों सीटों पर जीत हासिल करेगी. उपचुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के बारे में पूछे जाने पर परमेश्वर ने कहा कि अंतिम फैसला पार्टी हाईकमान द्वारा किया जाएगा. उन्होंने कहा, "हम अपनी संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं और हर निर्वाचन क्षेत्र में मजबूत उम्मीदवार उतारेंगे."

चन्नपटना में जेडीएस के लिए चुनौती
हालांकि, भाजपा एमएलसी सीपी योगेश्वर चन्नपटना में जेडीएस के लिए संभावित चुनौती बन सकते हैं. योगेश्वर चन्नपटना से भाजपा का टिकट हासिल करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं. साथ ही अपनी दावेदारी को मजबूत करने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठकें कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-वायनाड उपचुनाव: प्रियंका गांधी के खिलाफ BJP ने नाव्या को मैदान में उतारा, दिलचस्प मुकाबला होने की उम्मीद

ABOUT THE AUTHOR

...view details