दिल्ली

delhi

जम्मू-कश्मीर चुनाव: पहले चरण में इल्तिजा मुफ्ती को मिल रही कड़ी टक्कर, जानें सभी 24 सीटों का हाल - JK Assembly Elections 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 16, 2024, 10:04 PM IST

JK Assembly Elections 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 23.27 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस चरण में जम्मू-कश्मीर के सात जिलों की 24 विधानसभा सीटों पर कुल 219 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. प्रमुख उम्मीदवारों में पीडीपी की इल्तिजा मुफ्ती भी शामिल हैं.

JK Assembly Elections 2024: PDP's Iltija Mufti
पीडीपी उम्मीदवार इल्तिजा मुफ्ती - सीपीआईएम के उम्मीदवार मोहम्मद यूसुफ तारिगामी (PTI)

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 24 सीटों पर 18 सितंबर को मतदान होगा. सोमवार को इस चरण के लिए प्रचार खत्म हो गया. पहले चरण में कई सीटों पर दिलचस्प मुकाबला है. इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में पीडीपी की इल्तिजा मुफ्ती भी शामिल हैं, जिन्हें भाजपा के सोफी यूसुफ और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बशीर अहमद शाह वीरी से कड़ी टक्कर मिल रही है. इसके अलावा, तीन सीटों पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) के बीच दोस्ताना मुकाबला देखने को मिलेगा.

पंपोरमें कड़ी टक्कर होने वाली है. यहां पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के जहूर अहमद मीर का मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी से होगा. कुल 14 उम्मीदवारों के साथ पंपोर सबसे हॉट सीट बन गई है.

त्रालमें मुकाबला त्रिकोणीय है. यहां कांग्रेस के सुरिंदर सिंह का मुकाबला अब्दुल रशीद शेख उर्फ इंजीनियर रशीद द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार हरबख्श सिंह सस्सान से होगा. इसके अलावा, पीडीपी के रफीक अहमद नाइक भी यहां से चुनाव मैदान में हैं. त्राल में कुल 9 उम्मीदवार चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं.

पुलवामामें नेशनल कॉन्फ्रेंस के मोहम्मद खलील बांध का मुकाबला पीडीपी के वहीद उर रहमान पारा और प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी (जेईआई) द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार तलत मजीद अली से होगा. इस निर्वाचन क्षेत्र में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं.

  • राजपोरामें, पीडीपी के सैयद बशीर अहमद और एनसी के गुलाम मोहिउद्दीन मीर के बीच मुकाबला है. दोनों पार्टियां इस महत्वपूर्ण सीट के लिए कड़ी टक्कर दे रही हैं. यहां कुल 10 उम्मीदवार मैदान में हैं.
  • जैनपोरामें पीडीपी के गुलाम मोहिउद्दीन वानी एनसी के शौकत हुसैन गनी को चुनौती देंगे. जैनपोरा में सीट के लिए 10 उम्मीदवार मैदान में हैं.
  • शोपियां निर्वाचन क्षेत्र में एनसी के शेख मोहम्मद रफी का मुकाबला निर्दलीय उम्मीदवार शबीर अहमद कुल्ले से है. शोपियां में 11 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.
  • डीएच पोरा में जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी (जेकेएपी) के अब्दुल मजीद पद्दर का मुकाबला एनसी की सकीना मसूद इट्टू से होगा. इस सीट के लिए कुल 6 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

कुलगाम में सीपीआईएम के मोहम्मद यूसुफ तारिगामी, JKPC के नजीर अहमद लावे और प्रतिबंधित जेईआई द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार सयार अहमद रेशी के बीच मुकाबला है. कुलगाम में कुल 10 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं.

देवसर में पीडीपी के मोहम्मद सरताज मदनी का मुकाबला एनसी के पीरजादा फिरोज अहमद से है. देवसर में कुल 9 उम्मीदवार हैं.

डूरू में पीडीपी के मोहम्मद अशरफ मलिक और कांग्रेस के गुलाम अहमद मीर के बीच सीधा मुकाबला होगा. यह सीट पीडीपी और कांग्रेस के बीच प्रतिस्पर्धा के लिए विशेष माना जाती है. डूरू में 10 उम्मीदवार हैं.

कोकरनाग (एसटी) में नेशनल कॉन्फ्रेंस के जफर अली खटाना और पीडीपी के हारून रशीद खटाना के बीच मुकाबला है. इस आरक्षित सीट के लिए कुल 10 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

अनंतनाग (पश्चिम)में एनसी के अब्दुल मजीद भट का मुकाबला पीडीपी के अब्दुल गफ्फार सोफी से होगा. इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल 9 उम्मीदवार हैं.

अनंतनाग में ही कांग्रेस के पीरजादा मोहम्मद सैयद का मुकाबला पीडीपी के महबूब बेग से होगा. इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल 13 उम्मीदवार हैं.

श्रीगुफवारा-बिजबेहरा से पीडीपी की इल्तिजा मुफ्ती पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. उनका मुकाबला भाजपा के सोफी यूसुफ और एनसी के बशीर अहमद शाह वीरी से होगा. सीट पर सिर्फ तीन उम्मीदवार हैं.

  • शांगस-अनंतनाग (पूर्व) में एनसी के रियाज अहमद खान का मुकाबला पीडीपी के अब्दुल रहमान भट से है. इस निर्वाचन क्षेत्र से कुल 13 उम्मीदवार मैदान में हैं.
  • पहलगाम में जेकेएपी के रफी अहमद मीर का मुकाबला नेशनल कॉन्फ्रेंस के अल्ताफ अहमद वानी से है. पहलगाम में कुल 6 उम्मीदवार मैदान में हैं.
  • इंदरवाल में कांग्रेस के मोहम्मद जफरुल्लाह का मुकाबला निर्दलीय उम्मीदवार गुलाम मोहम्मद सरूरी और भाजपा के तारक हुसैन कीन से है. इस निर्वाचन क्षेत्र के लिए कुल 9 उम्मीदवार हैं.
  • किश्तवाड़में एनसी के सज्जाद अहमद किचलू का मुकाबला पीडीपी के फिरदौस अहमद ताक और भाजपा की शगुन परिहार से है. किश्तवाड़ में कुल 7 उम्मीदवार हैं.
  • पैडर-नागसेनी में एनसी की पूजा ठाकुर का मुकाबला भाजपा के सुनील कुमार शर्मा और पीडीपी के संदेश कुमार से है. इस सीट पर कुल 6 उम्मीदवार हैं.

भद्रवाह में एनसी के शेख महबूब इकबाल का मुकाबला कांग्रेस के नदीम शरीफ और भाजपा के दलीप सिंह से होगा. यहां कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच दोस्ताना मुकाबला होगा. इस सीट के लिए कुल 10 उम्मीदवार मैदान में हैं.

डोडा में नेशनल कॉन्फ्रेंस के खालिद नजीब सुहरवर्दी का मुकाबला कांग्रेस के रियाज अहमद और भाजपा के गजय सिंह से होगा. यहां भी कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच दोस्ताना मुकाबला है. यहां कुल 9 उम्मीदवार मैदान में हैं.

डोडा (पश्चिम) में कांग्रेस के प्रदीप कुमार का मुकाबला भाजपा के शक्ति राज परिहार से है. यहां कुल 8 उम्मीदवार हैं.

रामबनमें नेशनल कॉन्फ्रेंस के अर्जुन सिंह राजू का मुकाबला भाजपा के राकेश सिंह ठाकुर से होगा. इस निर्वाचन क्षेत्र में कुल 8 उम्मीदवार हैं.

बनिहाल में कांग्रेस के विकार रसूल वानी का मुकाबलाएनसी के सज्जाद शाहीन से होगा. इस चरण में यह तीसरी सीट है जहां कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के बीच दोस्ताना मुकाबला है. यहां सात उम्मीदवार हैं.

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 23.27 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इस चरण में जम्मू-कश्मीर के सात जिलों के 24 विधानसभा क्षेत्रों में 219 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. इन निर्वाचन क्षेत्रों में कश्मीर संभाग के 16 निर्वाचन क्षेत्र शामिल हैं: पंपोर, त्राल, पुलवामा, राजपोरा, जैनापोरा, शोपियां, डीएच पोरा, कुलगाम, देवसर, डूरू, कोकरनाग (एसटी), अनंतनाग पश्चिम, अनंतनाग, श्रीगुफवारा-बिजबेहरा, शांगस-अनंतनाग पूर्व और पहलगाम. जम्मू संभाग की आठ सीटों पर पहले चरण में चुनाव होगा- इंदरवाल, किश्तवाड़, पद्दर-नागसेनी, भद्रवाह, डोडा, डोडा पश्चिम, रामबन और बनिहाल.

जम्मू-कश्मीर के सूचना विभाग ने एक बयान में कहा कि इस चरण के लिए 23,27,580 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 11,76,462 पुरुष, 11,51,058 महिलाएं और 60 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. इन मतदाताओं में 18 से 29 वर्ष की आयु के 5.66 लाख युवा हैं, जिनमें 18 से 19 वर्ष की आयु के 1,23,960 पहली बार मतदाता हैं. इसके अलावा, 28,309 विकलांग व्यक्ति (PwD) और 85 वर्ष से अधिक आयु के 15,774 मतदाता भी चुनाव में भाग लेंगे. बयान में कहा गया कि प्रत्याशियों के मामले में, पंपोर 14 उम्मीदवारों के साथ सबसे आगे है, जबकि श्रीगुफवारा-बिजबेहरा में केवल तीन उम्मीदवार हैं. चुनाव आयोग ने इन 24 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 3,276 मतदान केंद्र बनाए हैं.

यह भी पढ़ें-जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी, राज्य का दर्जा बहाल करने और रोजगार पर जोर

ABOUT THE AUTHOR

...view details