दिल्ली

delhi

JK Assembly Election 2024: आज शाम थमेगा दूसरे चरण की वोटिंग का चुनावी भोंपू - JK Assembly Election 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

JK Assembly Election 2024: दूसरे चरण की वोटिंग 25 सितंबर को होगी. वहीं, तीसरा और अंतिम चरण का मतदान 1 अक्टूबर को है. काउंटिंग 8 अक्टूबर को होगी. 2014 के बाद से पहली बार विधानसभा चुनाव 2024 हो रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि इस बार भी यहां बीजेपी की ही सरकार बनेगी.

JK ASSEMBLY ELECTION 2024
जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 ((ANI))

हैदराबाद: जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 की शुरुआत हो चुकी है. 18 सितंबर को पहले चरण के लिए वोट डाले गए थे. वहीं, दूसरा चरण बुधवार 25 सितंबर को होगा. राजनीतिक दल इस फेज की वोटिंग के लिए जमकर प्रचार अभियान में जुटे हैं. आज दूसरे चरण के मतदान के प्रचार का अंतिम दिन है. शाम 5 बजे चुनावी भोंपू बंद हो जाएगा. उसके बाद वोटिंग के लिए जोर आजमाइश होगी. बता दें, चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में वोटिंग कराने का ऐलान किया है.

पहला चरण 18 को हो चुका है, दूसरा चरण 25 सितंबर को है, तीसरा और अंतिम चरण के लिए वोट 1 अक्टूबर को जाले जाएंगे. काउंटिंग 8 अक्टूबर को होगी. 2014 के बाद से पहली बार विधानसभा चुनाव 2024 हो रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि इस बार भी यहां बीजेपी की ही सरकार बनेगी.

बता दें, 18 सितंबर के पहले चरण के चुनाव में 24 सीटों पर वोटिंग हुई थी. इस चरण में करीब 61.13 फीसदी मत पड़े थे. इस बार 26 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जानकारी के मुताबिक केंद्र शासित प्रदेश की इन 26 सीटों में राजौरी और पुंछ जिले की 8 विधानसभा सीटें शामिल हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि था कि तीन खानदानों ने इस राज्य को खोखला कर दिया है. अब यह चुनाव यहां के भविष्य को बदलेगा. आने वाला समय जम्मू कश्मीर में विकास की बयार की गाथा लिखेगा.

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने चुनावी रैली को संबोधित करते हुए साफ कर दिया है कि जम्मू कश्मीर से किसी भी कीमत पर आर्टिकल 370 नहीं हटेगी. उन्होंने कहा कि इसका असर साफ देखा जा सकता है कि पत्थरबाजी में काफी कमी आई है. पीएम मोदी ने विरोधियों को निशाने पर लेते हुए कहा कि इन लोगों ने सिर्फ अपना भला किया है. यहां के युवाओं के हाथों में पत्थर दिया. अब युवा चुप नहीं रहेंगे. उनको साफ कर देना चाहता हूं कि जम्मू कश्मीर में पाकिस्तान का एजेंडा लागू नहीं होगा.

पीएम मोदी ने कटरा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि यहां के 3 खानदानों ने अपने परिवार को आगे बढ़ाने का काम किया है. रोजगार देने की कतई नहीं सोची. हमलोग युवाओं के हाथों में किताबें देना चाहते हैं. उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि यह पहला मौका है जब धारा 370 के बिना बेखौफ वोटिंग हो रही है. पहले यहां स्कूलों में आग लगने की घटनाएं सामने आती थी, लेकिन अब स्कूल बनने के समाचार आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि 3 खानदानों ने यहां की राजनीति को अपनी जागीर समझ ली थी.

पढ़ें:जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण में ऐतिहासिक 61.13 फीसदी मतदान - JAMMU KASHMIR ELECTION 2024

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details