दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जम्मू कश्मीर की वे सीटें जहां 1000 से कम वोटों से हुई हार-जीत, थोड़ा इधर-उधर होता मामला तो हो जाता खेल

जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनावे के नतीजे सामने आ गए हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस ने यहां 42 सीटों पर जीत दर्ज की है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

जम्मू कश्मीर की वे सीटें जहां 1000 से कम वोटों से हुई हार-जीत
जम्मू कश्मीर की वे सीटें जहां 1000 से कम वोटों से हुई हार-जीत (ETV Bharat Graphics)

श्रीनगर:जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आ चुका है. केंद्रशासित प्रदेश में 10 साल बाद हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन ने बहुमत हासिल कर लिया है. गठबंधन ने कुल 48 सीट पर जीत दर्ज की है.

इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर दी जानकारी के मुताबिक नेशनल कॉन्फ्रेंस ने यहां 42 सीटों पर जीत दर्ज की है. वहीं, कांग्रेस को छह सीटों जीतने में सफल रही. इस तरह दोनों ही दलों की सीटें की संख्या 48 हो जाती है, जबकि यहां बहुमत का आंकड़ा 46 है.

7 निर्दलीय उम्मीदवारों ने हासिल की जीत
वहीं, अगर बात करें भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जम्मू-कश्मीर में 29 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की पीडीपी महज तीन सीट पर सिमट गई. इसके अलावा पीपुल्स कॉन्फ्रेंस, आम आदमी पार्टी और सीपीआई (एम) को एक-एक सीट मिली है. चुनाव में 7 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी जीत का परचम लहराया.

जम्मू में दिखा बीजेपी का दम
बता दें कि बीजेपी ने जिन 29 सीट पर जीत हासिल की हैं, वह सभी जम्मू जिविजन में आती हैं. वहीं, नेशनल कॉन्फ्रेंस ने ज्यादातर सीटें कश्मीर डिविजन में जीती हैं. इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री पद पर दावा ठोकते हुए कहा है कि उमर अब्दुल्ला जम्मू कश्मीर के अगले मुख्यमंत्री होंगे.

इन सीटों पर1000 से कम वोटों से हुई हार जीत
जम्मू कश्मीर की कई सीटों पर कांटे की टक्कर देखने को मिली. यहां कम से कम सात सीटें ऐसी थीं, जहां हार जीत का फैसला एक हजार से भी कम वोटों से हुआ. इसमें पट्टन सीट भी शामिल है, जहां नेशनल कॉन्फ्रेंस के जावेद रियाज ने 603 वोटों से जीत हासिल की, जबकि दूसरे स्थान पर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार रहे.

इसी तरह देवसर विधानसभा सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के पीरजादा फीरोज अहमद ने 840 वोटों से जीत हासिल की. उन्होंने पीडीपी के मोहम्मद सरताज को हराया. फीरोज ने जहां 18 230 वोट हासिल किए. वहीं सरताज को 17390 वोट मिले.

किश्ताड़ सीट पर बीजेपी की शगुन परिहार और शनल कॉन्फ्रेंस के सज्जाद अहमद किचलू के बीच कांटे की टक्कर रही. शगुन ने महज 521 वोटों से सज्जाद अहमद को हराया. इसी तरह बांदीपुरा से कांग्रेस के उम्मीदवार निजाम भट्ट ने 811 वोटों से जीत दर्ज की. उन्होंने निर्दलीय उस्मान अब्दुल को शिकस्त दी.

वहीं, त्राल सीट पर पीडीपी के रफीक अहम नाइक ने कांग्रेस के सुरेंद्र सिंह को 460 वोटों से हरा दिया. जहां रफीक को कुल 10710 मिले, वहीं, सिंह 10250 वोट ही हासिल कर सके. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद लोन ने हंदवाड़ा से महज 662 वोटों से जीत हासिल की. उन्हें कुल 29812 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्विंदी और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उम्मीदवार चौधरी मुहम्मद रिजवान को 29150 वोट मिले.

यह भी पढ़ें- BJP का वह फॉर्मूला, जिसने हरियाणा से पहले कांग्रेस को गुजरात, उत्तराखंड और त्रिपुरा में किया था चित्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details