दिल्ली

delhi

मुइज्जू को झटका : इजराइल ने की अपील-लक्षद्वीप, गोवा, अंडमान और केरल का रुख करें पर्यटक - Israel pitches for India

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 3, 2024, 5:22 PM IST

Israel pitches for India : मालदीव सरकार ने इजराइली नागरिकों पर बैन लगा दिया है. इसके बाद इजराइली दूतावास का बयान सामने आया है. इजराइली दूतावास ने अपने नागरिकों से भारत के पर्यटन स्थलों का रुख करने को कहा है. पढ़ें ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवाददाता चंद्रकला चौधरी की रिपोर्ट.

Israel pitches for India
मुइज्जू को झटका (ANI File Photo)

नई दिल्ली: मालदीव सरकार ने इजराइली नागरिकों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद नई दिल्ली में इजराइली दूतावास ने सोमवार को अपने नागरिकों से भारत को एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल के रूप में देखने का आह्वान किया. इसने सिफारिश की कि इजराइली नागरिक लक्षद्वीप, गोवा, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सहित कुछ अद्भुत भारतीय समुद्र तटों की यात्रा करें.

एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में नई दिल्ली में इजराइली दूतावास ने लिखा, 'चूंकि मालदीव अब इजराइलियों का स्वागत नहीं कर रहा है, यहां कुछ खूबसूरत और अद्भुत भारतीय समुद्र तट हैं जहां इजराइली पर्यटकों का गर्मजोशी से स्वागत किया जाता है और अत्यंत आतिथ्य सत्कार किया जाता है. हमारे राजनयिकों द्वारा देखे गए स्थानों के आधार पर, @IsraelinIndia की इन सिफारिशों को देखें.'

राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू ने कैबिनेट की सिफारिश के बाद रविवार, 2 जून को इजराइली पासपोर्ट पर प्रतिबंध लगाने का संकल्प लिया है. मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस बयान में कहा गया है कि होमलैंड सुरक्षा और प्रौद्योगिकी मंत्री अली एहसान ने रविवार को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में निर्णय की घोषणा की.

कानून में संशोधन करेगा मालदीव :सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट के फैसले में इजराइली पासपोर्ट धारकों को मालदीव में प्रवेश करने से रोकने के लिए आवश्यक कानूनों में संशोधन करना और इन प्रयासों की निगरानी के लिए एक कैबिनेट उपसमिति की स्थापना करना शामिल है. इसके अतिरिक्त, फिलिस्तीन और इजराइल के मामले में राष्ट्रपति ने फिलिस्तीनी जरूरतों का आकलन करने के लिए एक विशेष दूत नियुक्त करने का निर्णय लिया. मुइज्जू सरकार का यह फैसला गाजा-इजराइल में चल रहे संघर्ष के बीच आया है.

गौरतलब है कि मालदीव ने 1965 में इजराइल के साथ औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित किए, लेकिन 1974 में इन्हें तोड़ दिया गया. मालदीव ने 1990 के दशक की शुरुआत में इजराइली पर्यटकों पर प्रतिबंध हटा दिया था और 2010 में संबंधों को बहाल करने के लिए आगे बढ़ा, लेकिन 2014 में अब्दुल्ला यामीन के नेतृत्व वाली सरकार ने सहयोग समाप्त कर दिया और इजराइली सामान पर प्रतिबंध लगा दिया.
इजराइली नागरिक पर्यटक के रूप में तेजी से मालदीव का दौरा कर रहे हैं. मालदीव अपने उच्च स्तरीय पर्यटन के लिए जाना जाता है, जो इजराइल सहित दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है. इजराइली पर्यटक मालदीव के लक्जरी रिसॉर्ट्स, वॉटर स्पोर्ट्स और प्राकृतिक सुंदरता के लिए आकर्षित होते हैं.

हिंद महासागर में मालदीव की रणनीतिक स्थिति इसे विदेशी और शांत हॉलीडे स्पॉट की तलाश करने वाले इजराइली यात्रियों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनाती है. हालांकि वर्तमान में इजराइल से मालदीव के लिए कोई सीधी उड़ान नहीं है, यात्री दुबई, इस्तांबुल या दोहा जैसे प्रमुख केंद्रों से आसानी से जुड़ सकते हैं. ये कनेक्शन इजराइलियों के लिए मालदीव तक पहुंचना अपेक्षाकृत सुविधाजनक बनाते हैं.

मालदीव के पर्यटन मंत्रालय के अनुसार, इस साल की पहली तिमाही में 528 इजराइलियों ने देश का दौरा किया, जो 2023 की पहली तिमाही के 4,644 से 89 प्रतिशत कम है. 500,000 से अधिक की आबादी वाले मालदीव में प्रति वर्ष 10 लाख से अधिक पर्यटक आते हैं.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details