दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / bharat

क्या यह तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत है? इजराइल पर ईरानी हमले के क्या हैं मायने? - World War 3

Iran Attack On Israel: इजराइल पर ईरान के हमले के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म परवर्ल्ड वॉर3 ट्रेंड टैग और पोस्ट की बाढ़ आ गई, क्योंकि दुनिया भर में भय का माहौल है.

क्या यह तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत है?
क्या यह तीसरे विश्व युद्ध की शुरुआत है? (सांकेतिक तस्वीर AFP)

नई दिल्ली:मंगलवार की रात को मध्य पूर्व में संघर्ष उस समय बढ़ गया, जब ईरान ने इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइलों की बौछार कर दी. यह हमले इजराइल द्वारा हिजबुल्लाह के नेताओं की हत्या और लेबनान पर बमबारी के जवाब में किए गए. इस हमले ने पूरे इजरायल में अलार्म बजा दिया, जिससे नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर शरण लेनी पड़ी.

हमले के बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करने की कसम खाई और कहा कि वह इसका जवाब देने के लिए खुद समय और स्थान तय करेगा. हालांकि, ईरान ने चेतावनी दी कि अगर इजराइल ने हमले का जवाब दिया तो वह उसके खिलाफ भीषण हमले करेगा.इससे दुनिया भर में तीसरे विश्व युद्ध की आशंकाएं बढ़ गई हैं.

'तेहरान को उचित जवाब देगा इजराइल'
इस संबंध में भारत में इजराइली दूतावास के प्रवक्ता गॉय नीर के अनुसार, इजराइली रक्षा बल (IDF) वर्तमान में मिसाइल हमले का आकलन कर रहा है. वह तेहरान को उचित जवाब जरूर देगा. एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने बताया कि अगर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई इजराइल के साथ फुल स्केल पर युद्ध शुरू करने की योजना बनाते हैं, तो यह ईरान के लिए एक गलती होगी.

नीर ने उन अन्य देशों को भी आगाह किया जो इजराइल पर हमला करने के लिए ईरान के साथ जुड़ने पर विचार कर सकते हैं, उनसे ऐसा न करने का आग्रह किया. उन्होंने एनडीटीवी से कहा, "परिणाम उनके लिए भी विनाशकारी होंगे."

इजराइल को अमेरिका का सपोर्ट
गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, जो लंबे समय से इजराइल का सहयोगी रहा है, उसने देश के लिए सैन्य सहायता का आदेश दिया है. इसमें ऐसे सिस्टम शामिल हैं, जो निकट आ रही मिसाइलों को नष्ट करने में मदद करते हैं. व्हाइट हाउस के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस मध्य पूर्व की स्थिति पर नजर रख रहे हैं.

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति बाइडेन ने अमेरिकी सेना को ईरानी हमलों के खिलाफ इजराइल की रक्षा में सहायता करने और इजराइल को निशाना बनाने वाली मिसाइलों को मार गिराने का निर्देश दिया है."

सोशल मीडिया पर वर्ल्ड वॉर 3 ट्रेंड
इस बीच, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म परवर्ल्ड वॉर3 ट्रेंड टैग और पोस्ट की बाढ़ आ गई, क्योंकि दुनिया भर में भय का माहौल है. एक एक्स यूजर ने लिखा, "इजराइल आयरन डोम ईरान की मिसाइलों को रोकने में विफल रहा, जो तेल अवीव पर हमला कर रही थीं. ऐसा लगता है कि तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो चुका है." दूसरे ने भी कहा, “तीसरा विश्व युद्ध शुरू हो चुका है.”

एक यूजर ने कहा, “ट्विटर पर हर कोई समझ रहा है कि हम तीसरे विश्व युद्ध में शामिल होने वाले हैं, क्योंकि हमारी सरकार इजराइल को पूरे क्षेत्र में आतंक फैलाने देने में मिलीभगत कर रही है.”

एक नेटिजन ने कहा कि अगर ईरान सोचता है कि वह एक मिसाइल हमले से इजराइल को हरा सकता है, तो वह गलत है. वर्तमान में इजराइल एक बहुत बड़ी शक्ति है और अमेरिका उसके पीछे खड़ा है. ऐसा करके ईरान ने तीसरे विश्व युद्ध को आमंत्रित किया है. नेतन्याहू बहुत जल्द इसका जवाब देंगे, यह युद्ध मानव सभ्यता के लिए घातक होगा.

यह भी पढ़ें- इजरायल पर हमले के बाद जयशंकर बोले- संघर्ष के बढ़ने की संभावना से भारत चिंतित, इजरायल को हरसंभव समर्थन

ABOUT THE AUTHOR

...view details