दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 27, 2024, 6:13 PM IST

ETV Bharat / bharat

अमेरिका से लौट रहे भारतीय राफेल विमान ने मिस्र के पिरामिड के ऊपर से भरी उड़ान - Indian Rafale Fly Over Pyramids

Indian Rafale Fly Over Pyramids: अमेरिका में आयोजित रेड फ्लैग एक्सरसाइज से भाग लेकर लौट रहे भारतीय राफेल विमानों ने ग्रेट पिरामिड के ऊपर उड़ान भरी. इस बीच मिस्र में भारतीय राजदूत अजीत गुप्ते ने विमान उड़ाने वाली टीम को शुभकामनाएं दीं.

Indian Rafales
भारतीय राफेल विमानों ने मिस्र के पिरामिड के ऊपर भरी उड़ान (Twitter@IAF)

नई दिल्ली: भारतीय राफेल ने गुरुवार को मिस्र के राफेल के साथ मिलकर ग्रेट पिरामिड के ऊपर उड़ान भरी. इस बीच मिस्र में भारतीय राजदूत अजीत गुप्ते ने राफेल उड़ाने वाली टीम से मुलाकात की और अपनी शुभकामनाएं दीं. गौरतलब है कि भारतीय वायुसेना के राफेल लड़ाकू विमान अमेरिका में एरियल कॉम्बैट ट्रेनिंग एक्सरसाइज रेड फ्लैग में सफलतापूर्वक भाग लेने के बाद भारत लौट रहे हैं.

वापसी के दौरान विमान पुर्तगाल के लाजेस में ईंधन भरने के लिए रुके, जहां पुर्तगाल में भारतीय राजदूत मनीष चौहान ने भारतीय वायुसेना की टीम से बातचीत की और उन्हें मोमेंटो दिए. इसके बाद दल दो टीमों में विभाजित हो गया और मिस्र और ग्रीस की वायु सेना के साथ संयुक्त अभ्यास किया.

वायु सेना ने की पोस्ट
इस संबंध में वायु सेना ने एक सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि ग्रीस के आसमान में भारतीय वायुसेना के राफेल विमानों को हेलेनिक वायुसेना के एफ-16 विमानों के साथ उड़ान भरते देखा गया. अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग को बढ़ाने के उद्देश्य से, भारतीय वायुसेना के राफेल विमानों की इस ट्रान्साटलांटिक छलांग ने भविष्य में ऐसे कई समृद्ध अभ्यासों के द्वार खोल दिए हैं.

क्या है रेड फ्लैग एक्सरसाइज?
बता दें कि हाल ही में भारतीय वायु सेना (IAF) के राफेल जेट विमानों ने अभ्यास रेड फ्लैग 2024 में भाग लिया था. रेड फ्लैग मल्टी नेशन एडवांस एरियल कॉम्बैट ट्रेनिंग एक्सरसाइज है. यह अलास्का स्थित अमेरिका में ईल्सन एयर फोर्स बेस पर आयोजित किया गया था.

यह पहली बार था जब भारतीय वायुसेना के राफेल विमानों ने रेड फ्लैग अभ्यास में भाग लिया. इसमें आरएसएएफ और यूएसएएफ एफ-16 और एफ-15 तथा यूएसएएफ ए-10 विमानों के साथ मिलकर काम किया.

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने भारत के लोकसभा चुनावों की सराहना की, बोला- 'विश्व के इतिहास में लोकतंत्र का सबसे बड़ा अभ्यास'

ABOUT THE AUTHOR

...view details