दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कौन हैं हरजिंदर सिंह धामी? चौथी बार शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष चुने गए

हरजिंदर सिंह धामी ने पूर्व SGPC प्रमुख बीबी जागीर कौर को हराकर गुरुद्वारा निकाय का शीर्ष पद बरकरार रखा.

SGPC
हरजिंदर सिंह धामी (ETV Bharat)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

अमृतसर: शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) सदन ने सोमवार को शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार हरजिंदर सिंह धामी को लगातार चौथी बार अपना अध्यक्ष चुना. उन्होंने पूर्व अध्यक्ष बीबी जागीर कौर को हराकर प्रमुख सिख निकाय में शीर्ष पद बरकरार रखा.

धामी को 107 वोट मिले, जबकि जागीर कौर को केवल 33 वोट मिले, जबकि दो वोट रद्द हो गए. बुधवार को सालाना अध्यक्ष पद के लिए हुए चुनाव में 142 एसजीपीसी सदस्यों ने मतदान किया.

एसजीपीसी के सदस्य
पिछली एसजीपीसी सदन 2011 में चुनी गई थी, और तब से 31 से अधिक सदस्यों का निधन हो चुका है जबकि 4 सदस्यों ने इस्तीफा दे दिया है. इसके अलावा, दो सदस्य अयोग्य पाए गए हैं. इसलिए, कुल वोटों की संख्या 148 है.

संगठन में 191 सदस्य हैं, जिनमें पांच तख्तों के जत्थेदार, दरबार साहिब अमृतसर के मुख्य ग्रंथी, 15 मनोनीत सदस्य और 170 निर्वाचित सदस्य शामिल हैं. महिलाओं के लिए करीब 30 सीटें आरक्षित हैं। ये दोहरी सीटें हैं, यानी एक महिला सदस्य और दूसरी कोई भी सिद्ध सिख सदस्य हो सकता है.

कौन हैं हरजिंदर धामी?
धामी का जन्म 1956 में हुआ था और उन्होंने बीए एलएलबी की पढ़ाई की है. वे कानून की प्रैक्टिस कर रहे हैं और पिछले 40 सालों से स्वेच्छा से सिख उग्रवादियों का बचाव करने के कारण काफी मशहूर हुए. धामी 1996 से एसजीपीसी के सदस्य हैं.

इस कार्यकाल में, उन्हें आसन्न अकाल तख्त निर्णयों के बाद विवाद को संभालने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे दावे किए गए हैं कि शिरोमणि अकाली दल-बादल अकाल तख्त के फैसले को प्रभावित करने के लिए एसजीपीसी का इस्तेमाल कर रहा था.

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान से बड़ी ड्रग तस्करी का भंडाफोड़, 105 किलोग्राम हेरोइन जब्त, दो गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details