दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ज्ञानेश कुमार और सुखबीर संधू ने संभाला चुनाव आयुक्त का कार्यभार, चुनाव तारीखों को लेकर हुई बैठक

ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने शुक्रवार को चुनाव आयुक्त का पदभार संभाल लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले चयन पैनल ने गुरुवार शाम को नोटिफिकेशन जारी कर दोनों को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 15, 2024, 10:15 AM IST

Updated : Mar 15, 2024, 12:00 PM IST

Gyanesh Kumar and Sukhbir Singh Sandhu today take charge as Election Commissioners (Photo - Socail Media X @SpokespersonECI0
ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू बने चुनाव आयुक्त (फोटो - सोशल मीडिया एक्स @SpokespersonECI)

नई दिल्ली:ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने शुक्रवार सुबह चुनाव आयुक्त का पदभार संभाल लिया. बता दें, नरेंद्र मोदी सरकार ने गुरुवार को दोनों की नियुक्ति का नोटिफिकेशन जारी किया था. लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर चुनाव आयोग की बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और दोनों नए चुनाव आयुक्त शामिल हुए. यह बैठक करीब 45 मिनट तक चली.

1988 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी
बता दें, ज्ञानेश कुमार केरल में कई पदों पर कार्य कर चुके हैं. उत्तर प्रदेश के मूल निवासी ज्ञानेश कुमार 1988 बैच के आईएएस अधिकारी के रूप में केरल पहुंचे थे. 24 साल की उम्र में उन्होंने आईएएस परीक्षा पास की थी. ज्ञानेश कुमार ने कोट्टायम सहायक कलेक्टर के रूप में अपनी सेवा शुरू करने के साथ ही त्रिशूर और पलक्कड़ में उप कलेक्टर के रूप में कार्य किया. उन्होंने एर्नाकुलम जिला कलेक्टर के रूप में सेवाएं दीं. इसके अलावा दिल्ली केरल हाउस में नागरिक आपूर्ति निगम के एमडी, एससी, एसटी सचिव और रेजिडेंट कमिश्नर के रूप में काम किया.

बाद में वह 2016 में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति में चले गए. इस दौरान वह केंद्रीय सहकारिता मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य करते हुए इस साल 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हुए थे. अपनी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के दौरान ज्ञानेश कुमार ने बहुत महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया. जिनमें से एक अनुच्छेद 370 हटाए जाने के समय गृह मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव थे. बाद में उन्होंने बहु राज्य सहकारी समितियां संशोधन अधिनियम के अधिनियमन में भाग लिया. यूपीए शासनकाल में भी जब ए.के. एंटनी रक्षा मंत्री थे, ज्ञानेशकुमार ने केंद्रीय प्रतिनियुक्ति का विकल्प चुना और उन्हें संयुक्त सचिव का पद सौंपा गया था.

पूर्व आईएएस अधिकारी सुखबीर संधू
सुखबीर सिंह संधू एक सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं. वह उत्तराखंड के 17वें मुख्य सचिव थे. भाजपा के सत्ता में आने के बाद वह उत्तराखंड के मुख्य सचिव और 2021 में पुष्कर के मुख्यमंत्री थे. संधू भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के अध्यक्ष भी थे. उन्होंने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में भी काम किया है.

संधू ने सरकारी मेडिकल कॉलेज, अमृतसर से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की और अमृतसर के गुरु नानक देव विश्वविद्यालय से इतिहास में मास्टर डिग्री भी हासिल की है, और लुधियाना नगर निगम के आयुक्त के रूप में भी काम किया. इन दोनों को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले एक पैनल द्वारा चुनाव आयुक्त के रूप में नामित किया गया था, जिसमें कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी भी शामिल थे.

2024 के लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की अपेक्षित घोषणा से कुछ दिन पहले, चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने 9 फरवरी को अपने पद से इस्तीफा दे दिया, जिसे बाद में विपक्ष और नागरिक समाज द्वारा उच्च संदेह के साथ देखा गया. उनका कार्यकाल 5 दिसंबर, 2027 तक था और अगले साल फरवरी में मौजूदा राजीव कुमार के सेवानिवृत्त होने के बाद वह मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) बन जाते.

जानकारी के मुताबिक, आज शुक्रवार 15 मार्च को चुनाव आयोग की बैठक होने वाली है, जिसमें मुमकिन है कि चुनाव कार्यक्रम, चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा.

पढ़ें:सुखबीर सिंह संधू और ज्ञानेश कुमार निर्वाचन आयुक्त बने

Last Updated : Mar 15, 2024, 12:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details