दिल्ली

delhi

सिक्किम में NH 10 पर फिर भूस्खलन, एक की मौत - RESH LANDSLIDES ROCK NH 10

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 12, 2024, 9:13 PM IST

Landslide again on NH 10: एनएच 10 के कई इलाकों में ताजा भूस्खलन की खबरें हैं और तीस्ता नदी का पानी तीस्ता बाजार इलाके में राजमार्ग पर भर गया है. सिक्किम में पहाड़ी से चट्टान खिसक कर एक वाहन पर गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. पढ़ें पूरी खबर...

Landslide again on NH 10
सिक्किम में एनएच 10 पर फिर भूस्खलन (ETV Bharat)

सिंहथाम:सिक्किम के सिंहथाम इलाके में पहाड़ी से गिरी एक बड़ी चट्टान की चपेट में आने से एक महिला की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए . यह घटना माखा सिंगबेल के पास हुई, जब वाहन सिक्किम के लिंगी से सिंहथाम जा रहा था. घायलों को बचा लिया गया और उन्हें इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल ले जाया गया.

सिक्किम के सिंहथाम इलाके में एनएच 10 पर फिर भूस्खलन (ETV Bharat)

इस बीच, रात भर हुई लगातार बारिश के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 10 की स्थिति बहुत खराब है. शुक्रवार की सुबह सेल्फिडारा, बिरिकडारा और लोहापूल में फिर से भूस्खलन हुआ, जिसके बाद सिक्किम और कलिम्पोंग को जोड़ने वाली सड़कें यातायात के लिए बंद कर दी गई हैं. वहीं, मल्ली जाने वाली सड़क पहले से ही बंद है. बारिश के कारण तीस्ता नदी का पानी बढ़ गया है और तीस्ता बाजार इलाके के एनएच 10 पर बाढ़ आ गई है. प्रशासन ने इस सड़क पर यातायात की आवाजाही पूरी तरह से बंद कर दी है.

सिक्किम के सिंहथाम इलाके में एनएच 10 पर फिर भूस्खलन (ETV Bharat)

लावा के रास्ते सिक्किम और कलिम्पोंग जाने वाली सड़क भी कई जगहों पर भूस्खलन के कारण प्रभावित हुई है. प्रशासन ने मरम्मत का काम शुरू कर दिया है, जबकि 14 जुलाई तक भारी वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और इस मार्ग पर केवल छोटे वाहनों को ही चलने की अनुमति दी जा रही है. पंबू से कलिम्पोंग और रंगपो से लावा होते हुए मानसुंग तक की सड़कें फिलहाल पर्यटकों के लिए खुली हैं. भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग 717 और 717-ए को बंद रखा गया है.

सिक्किम के सिंहथाम इलाके में एनएच 10 पर फिर भूस्खलन (ETV Bharat)

कलिम्पोंग के जिला मजिस्ट्रेट बालशुभ्रमण्यम टी ने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए, अलगारा से लावा होते हुए गोसखालाइन तक की सड़क रखरखाव के कारण 14 जुलाई को सुबह 6 बजे तक बंद रहेगी. एनएच 10 पर कई स्थानों पर नए भूस्खलन हुए हैं और तीस्ता बाजार क्षेत्र में नदी का पानी बढ़ गया है, जिसके परिणामस्वरूप स्थिति खराब हो गई है. सेल्फिडारा में मरम्मत और बहाली का काम चल रहा है. पर्यटकों के लिए सिक्किम जाने वाला एक वैकल्पिक मार्ग खुला है.

सिक्किम के सिंहथाम इलाके में एनएच 10 पर फिर भूस्खलन (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details