दिल्ली

delhi

कश्मीर चुनाव के पहले चरण में चार विधानसभा सीटों पर रहेगी नजर, जानें कहां है बड़ी फाइट - Jammu Kashmir Assembly Election

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 17, 2024, 10:41 PM IST

Jammu Kashmir Assembly Election: चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जम्मू कश्मीर में मतदान के लिए सुरक्षा और रसद के व्यापक इंतजाम किए हैं. राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा चुनाव प्रचार मंगलवार शाम को समाप्त हो गया. चुनाव आयोग के अनुसार, 23.27 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. ईटीवी भारत संवाददाता मीर फरहत की रिपोर्ट...

JK ELECTION 2024
ईवीएम के साथ मतदान अधिकारी (ANI)

श्रीनगर: आर्टिकल 370 को निरस्त करने और राज्य को लद्दाख तथा जम्मू-कश्मीर के दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मंच तैयार है. जम्मू कश्मीर में एक दशक के बाद चुनाव हो रहे हैं. पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था, जिसके बाद पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और भारतीय जनता पार्टी ने गठबंधन सरकार बनाई थी, जो सिर्फ तीन साल तक चली.

बुधवार (18 सितंबर) को हो रहे पहले चरण के चुनाव में 24 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हो रहा है. पुलवामा की चार सीटों, शोपियां की दो सीटों, कुलगाम की तीन सीटों, अनंतनाग की सात सीटों, रामबन और बनिहाल की दो सीटों, किश्तवाड़ की तीन सीटों और डोडा जिले की तीन सीटों पर मतदान होगा.

चुनाव आयोग और मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान के लिए सुरक्षा और रसद के व्यापक इंतजाम किए हैं. राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों द्वारा चुनाव प्रचार मंगलवार शाम को समाप्त हो गया. चुनाव आयोग के अनुसार, 23.27 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 5.66 लाख युवा मतदाता और 1.23 लाख पहली बार मतदान करने वाले मतदाता शामिल हैं। चुनाव आयोग ने 24 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान के लिए 3,276 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं. 24 सीटों में से चार विधानसभा क्षेत्रों पर सबकी निगाहें रहेंगी. इन सीटों पर दो नए पीडीपी उम्मीदवार, दो सिख और एनसी तथा कांग्रेस एक दूसरे के खिलाफ मैदान में हैं.

पुलवामा में वहीद पारा बनाम एनसी
पहली सीट पुलवामा विधानसभा क्षेत्र है, जहां पीडीपी के युवा नेता वहीद उर रहमान पारा अपनी पार्टी के सहयोगी मुहम्मद खलील बंद के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. बुजुर्ग बंद तीन बार विधायक रह चुके हैं, जिन्होंने 2002, 2008 और 2014 के विधानसभा चुनाव पीडीपी के टिकट पर जीते थे. हालांकि, आर्टिकल 370 के निरस्त होने के बाद जब पीडीपी में विभाजन शुरू हुआ, तो खलील बंद महबूबा मुफ्ती के डूबते जहाज से उतरकर नेशनल कॉन्फ्रेंस में शामिल हो गए.

73 वर्षीय पारा चौथी बार 36 वर्षीय पारा के खिलाफ चुनावी किस्मत आजमाएंगे। पारा ने 2008 और 20014 के दो चुनावों में पीडीपी के लिए पुलवामा से युवा नेता के रूप में बंद के लिए प्रचार किया था। अब दोनों एक दूसरे के खिलाफ कड़े चुनावी मुकाबले में हैं.

पारा एक विवादास्पद राजनीतिक शख्सियत रहे हैं और पिछले एक साल से निलंबित पुलिस अधिकारी दविंदर सिंह से जुड़े गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम में जमानत पर हैं, जिन्हें 2020 में श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर एक कार में यात्रा करते समय अनंतनाग में दो हिजबुल मुजाहिदीन कमांडरों के साथ गिरफ्तार किया गया था. पारा को आतंकवादियों के साथ कथित संबंधों के लिए 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया था और वे 18 महीने से अधिक समय तक जेल में रहे थे.

यह पारा का पहला विधानसभा चुनाव है. उन्हें संसद चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के आगा रूहुल्लाह मेहदी ने हराया था. संसद चुनाव के दौरान अपने जेल के अनुभव को भावनात्मक कार्ड के रूप में इस्तेमाल करते हुए, पारा ने युवा मतदाताओं और महिलाओं को आकर्षित किया. विधानसभा चुनाव के प्रचार में उन्होंने युवा मतदाताओं और महिलाओं को संगठित करने के लिए जेल की कहानी दोहराई. उनके प्रतिद्वंद्वी बंद ने विधायक के रूप में अपने तीन कार्यकालों के विकास कार्ड का इस्तेमाल किया और 2014 के चुनावों में भाजपा के साथ पीडीपी के गठबंधन का भी, जिसमें बंद विधायक भी थे और फिर महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाले गठबंधन में कैबिनेट मंत्री थे. युवा मतदाता, महिलाएं और निर्वाचन क्षेत्र का परिसीमन इस क्षेत्र में होने वाले गर्म मुकाबले में पारा के पक्ष में खेल सकता है.

त्राल में सिंह बनाम सिंह
त्राल विधानसभा क्षेत्र में दो सिख उम्मीदवारों, एक स्वतंत्र मुस्लिम उम्मीदवार और एक पीडीपी के नए प्रवेशकर्ता के बीच दिलचस्प मुकाबला होगा। इंडिया ब्लॉक ने कांग्रेस महासचिव सुरिंदर सिंह चन्नी को मैदान में उतारा है, इंजीनियर राशिद की अवामी इत्तेहाद पार्टी (एआईपी) ने एक सिख उम्मीदवार डॉ. हरबख्श सिंह को मैदान में उतारा है, जिन्हें शांति के नाम से जाना जाता है. सिंह पीडीपी के साथ थे, जो जिला विकास परिषद (डीडीसी) के सदस्य के रूप में त्राल की मुस्लिम बहुल सीट से चुने गए पहले सिख राजनेता थे.

पीडीपी ने एक नए प्रवेशकर्ता रफीक नाइक को मैदान में उतारा है. नाइक, जो एक पूर्व सरकारी कर्मचारी हैं, अपनी रिटायरमेंट के एक महीने बाद पीडीपी में शामिल हो गए। वे एनसी के पूर्व मंत्री स्वर्गीय अली मुहम्मद नाइक के बेटे हैं. एक स्वतंत्र उम्मीदवार डॉ गुलाम नबी भट, जो त्राल से एनसी के वरिष्ठ नेता थे, पार्टी के गठबंधन उम्मीदवार चन्नी सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं.

वे इंडिया ब्लॉक उम्मीदवार के लिए एनसी के वोट में सेंध लगा सकते हैं. सिख मतदाता एआईपी के चन्नी और शैंटी के बीच बंटे हुए हैं, जबकि मुस्लिम मतदाता नाइक और डॉ भट के बीच बंटे हुए हैं. उग्रवाद के दौरान एक नाजुक और अस्थिर स्थान त्राल में रविवार को इंजीनियर राशिद की एक रैली ने एआईपी के पक्ष में सुगबुगाहट पैदा कर दी. क्या त्राल के मुस्लिम बहुसंख्यक मतदाता 'सिंह को अपना राजा' बनाएंगे? 8 अक्टूबर को मतगणना का दिन आएगा.

बिजबेहरा में इल्तिजा मुफ्ती बनाम एनसी
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने केंद्र शासित प्रदेश की नई अशक्त विधानसभा का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. फिर भी उन्होंने अपनी 37 वर्षीय बेटी इल्तिजा मुफ्ती को मैदान में उतारा. इल्तिजा का बिजबेहरा विधानसभा क्षेत्र में एनसी के वरिष्ठ नेता और पूर्व एमएलसी डॉ बशीर अहमद शाह से मुकाबला होगा.

ये भी पढ़ें:जम्मू कश्मीर में पहले चरण का चुनाव प्रचार खत्म, 18 सितंबर को 24 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details