दिल्ली

delhi

जम्मू कश्मीर: राजौरी के जंगल में लगी भयंकर आग, आग बुझाने में जुटी दमकल की टीम - Jammu Kashmir

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 14, 2024, 9:47 AM IST

Jammu Kashmir Fire: जम्मू कश्मीर को राजौरी स्थित जगलों में आग लग गई है. फिलहाल आग बुझाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है.आग की वजह से बड़ी संख्या में पौधों और झाड़ियों को नुकसान पहुंचा है.

Forest fire
राजौरी के जंगल में लगी भयंकर आग (ANI)

श्रीनगर:जम्मू कश्मीर को राजौरी में मौजूद कई जंगलों में आग लग गई है, जिससे भारी नुकसान होने की खबर है. जानकारी के मुताबिक आग कई एकड़ वन भूमि तक फैल गई है. इसके चलते बड़ी संख्या में पौधों और झाड़ियों को नुकसान पहुंचा है.

राजौरी के पश्चिमी क्षेत्र के वन संरक्षक संदीप कुमार का कहना है कि तापमान बढ़ रहा है. इसलिए जंगलों में आग लगने की घटनाएं बढ़ गई हैं. औसतन रोजाना 8-10 आग लगने की घटनाएं हो रही हैं. राजौरी में हमने ऐसी 80 से ज्यादा घटनाएं दर्ज की हैं.

स्थानीय लोगों का मिल रहा सहयोग
उन्होंने बताया कि जब भी वह नियंत्रण रेखा के पास के इलाकों में आग बुझाने का अभियान चलाते हैं, तो सुरक्षा एजेंसियों से सलाह ली जाती है. उन्हें स्थानीय लोगों से भी सहयोग मिल रहा है. उन्होंने आगे कहा कि कुछ लोग जानबूझकर जंगलों में आग लगा रहे हैं. उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

संदीप कुमार ने कहा कि फिलहाल सोशल फॉरेस्टी और वाइल्ड लाइफ को भी घटनास्थल पर तैनात किया गया और उनकी देखरेख में आग बुझाने का काम किया जा रहा है.

घटनास्थल पर दमकल गाड़ियां मौजूद
स्थानीय लोगों ने बताया कि दमकल की गाड़ियों की मदद से आग बुझाने का अभियान भी चलाया जा रहा है और आग पर कुछ हद तक काबू पा लिया गया है. अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग की दमकल गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही हैं.

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर : रियासी आतंकी हमले में 50 लोग पुलिस हिरासत में लिए गए, सर्च ऑपरेशन का दायरा बढ़ाया गया

ABOUT THE AUTHOR

...view details