दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Feb 15, 2024, 5:15 PM IST

ETV Bharat / bharat

ओडिशा : पूर्व मंत्री और BJD विधायक प्रफुल्ल सामल के भद्रक समेत 10 आवासों पर ईडी का छापा

BJD MLA Prafulla Samal : ओडिशा के पूर्व मंत्री और बीजेडी विधायक प्रफुल्ल सामल के भद्रक के अलावा दस आवासों पर एक साथ छापेमारी की. बारापाड़ा इंजीनियरिंग कॉलेज से जुड़ी 30 करोड़ की वित्तीय अनियमितता के मामले में छापेमारी किए जाने की संभावना जताई गई है. पढ़िए पूरी खबर...

ED raids 10 residences including BJD MLA Prafull Samal's Bhadrak
BJD विधायक प्रफुल्ल सामल के भद्रक समेत 10 आवासों पर ईडी का छापा

भद्रक (ओडिशा) :प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार को बीजद सरकार के पूर्व मंत्री और भंडारी पोखरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रफुल्ल सामल के भद्रक समेत 10 आवासों पर एक साथ छापेमारी की. यह छापेमारी भद्रक शहर में छह जगहों और भुवनेश्वर में चार जगहों पर की जा रही है. बताया गया है कि विधायक और उनके रिश्तेदारों के विभिन्न आवासों पर भी छापेमारी की गई है. ईडी की 6 सदस्यीय टीम ने प्रफुल्ल सामल के घर पर छापेमारी की. आशंका जताई जा रही है कि बारापाड़ा इंजीनियरिंग कॉलेज से जुड़ी 30 करोड़ की वित्तीय अनियमितता के मामले में छापेमारी की गई है. प्रवर्तन निदेशालय की एक विशेष टीम गुरुवार सुबह भद्रक पहुंची. भद्रक पहुंचने के बाद टीम सबाना बाजार स्थित प्रफुल्ल सामल के आवास के अंदर गयी. केंद्रीय सुरक्षा बल की कड़ी सुरक्षा के बीच ईडी की टीम भद्रक पहुंची.

30 करोड़ की वित्तीय अनियमितता:भंडारी पोखरी विधायक प्रफुल्ल सामल और उनके बेटे तथा राज्य बीजद के पदाधिकारी प्रयासकांति सामल पर भद्रक के बारपाड़ा इंजीनियरिंग कॉलेज से 30 करोड़ रुपये की धनराशि निकालने का आरोप है. प्रफुल्ल पर मंत्री रहते हुए वित्तीय अनियमितताओं का भी आरोप लगा था. बता दें कि 7 से 8 साल पहले भद्रक के बारपाड़ा इंजीनियरिंग कॉलेज से 30 करोड़ रुपये के गबन का आरोप लगा था. इसको लेकर इंजीनियरिंग कॉलेज के कर्मचारियों ने कई बार विरोध-प्रदर्शन भी किया.

वहीं वेतन नहीं मिलने पर कॉलेज के सामने, जिलाधिकारी कार्यालय के सामने, विधानसभा के सामने, विधायक के आवास के सामने न्याय के लिए धरना-प्रदर्शन कर कर्मचारी निराश हो गए थे. आरोप था कि बारपाड़ा इंजीनियरिंग कॉलेज के चेयरमैन विधायक प्रफुल्ल सामल और उनके बेटे समेत कुछ कर्मचारियों पर भुवनेश्वर में इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना कर पैसे हड़पने का आरोप लगा था. बारपाड़ा इंजीनियरिंग कॉलेज का मामला उड़ीसा उच्च न्यायालय में लंबित है.

भ्रष्टाचार की इस घटना को लेकर पहले भी विजिलेंस और ईडी छापेमारी की मांग उठ चुकी है. आरोप है कि सामल और उनके बेटे प्रयासकांति सामल कई करोड़ रुपये के घोटाले में फंसे हैं, जिसमें छात्रों से फीस के रूप में एकत्र किए गए धन का दुरुपयोग शामिल है. ऐसा दावा किया गया है कि पिता-पुत्र की जोड़ी ने इस धनराशि का इस्तेमाल भुवनेश्वर और अन्य जगहों पर जमीन और संपत्ति खरीदने में किया. हालांकि ईडी अधिकारियों की ओर से छापेमारी की सही वजह का खुलासा नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें - ईडी ने राशन घोटाले की जांच के संबंध में कोलकाता में कई स्थानों पर मारे छापे

ABOUT THE AUTHOR

...view details