उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / bharat

ईडी की बड़ी कार्रवाई, यू-ट्यूबर एल्विश यादव और पंजाबी गायक राहुल फाजिलपुरिया की 55 लाख की संपत्ति जब्त - ED Action on youtuber

रेव पार्टियों में सांपों के जहर सप्लाई करने समेत कई गंभीर आरोपों में फंसे यू-ट्यूबर एल्विश यादव व पंजाबी गायक राहुल यादव फाजिलपुरिया पर प्रवर्तन निदेशालय (ED Action on Youtuber) ने कड़ा एक्शन लिया है. ईडी ने दोनों की करीब 55 लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति जब्त कर ली है.

एल्विश यादव व पंजाबी गायक राहुल यादव फाजिलपुरिया.
एल्विश यादव व पंजाबी गायक राहुल यादव फाजिलपुरिया. (Photo Credit: ETV Bharat)

लखनऊ : रेव पार्टियों में सांपों के जहर की सप्लाई करने के आरोपों से घिरे यू-ट्यूबर एल्विश यादव व पंजाबी गायक राहुल यादव फाजिलपुरिया की करीब 55 लाख रुपये की चल-अचल संपत्तियों को प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त कर लिया. ईडी ने बीते दिनों दोनों से लखनऊ स्थित जोनल ऑफिस में पूछताछ भी की थी.

ईडी की ओर से जारी प्रेस रिलीज के अनुसार जिन संपत्तियों को जब्त किया गया है उनमें राहुल फाजिलपुरिया की बिजनौर जिले में तीन एकड़ कृषि जमीन शामिल है. इसे फाजिलपुरिया ने 50 लाख रुपये में खरीदा था. जबकि एल्विश की हरियाणा स्थित जमीन को एजेंसी ने जब्त किया है. वहीं दोनों के बैंक खातों में जमा करीब तीन लाख रुपये भी जब्त कर लिए गए हैं.

ईडी की ओर से जारी की गई प्रेस रिलीज. (Photo Credit; ETV Bharat)

दरअसल, ईडी की जांच में राहुल फाजिलपुरिया के गाने '32 बोर' से यू-ट्यूब से हुई 52 लाख रुपये की कमाई के पुख्ता सुराग सामने आए थे. इसके बाद इन संपत्तियों को जब्त किया गया. एजेंसी ने फाजिलपुरिया के गानों को शूट करने वाली चंडीगढ़ की स्काई डिजिटल कंपनी के बैंक खाते में जमा करीब 2 लाख रुपये भी जब्त किए गए हैं. बता दें कि ईडी ने बीते दिनों एल्विश यादव और फाजिलपुरिया को राजधानी स्थित अपने जोनल कार्यालय में तलब करके पूछताछ भी की थी. ईडी के अधिकारी दोनों की बाकी चल-अचल संपत्तियों को भी तलाश रहे हैं.

एल्विश पर सांपों के विष सप्लाई का है आरोप :एल्विश यादव ने कथित तौर पर रेव पार्टियों में सांपों का जहर की सप्लाई की थी. सप्लाई करने के एवज में जो पैसे मिले थे, ईडी ने उसी से संबंधित मामले में एल्विश और बाकी लोगों से पूछताछ की थी. इसके बाद इनकी प्रॉपर्टी की जब्त करने की कार्रवाई की गई है. केंद्रीय एजेंसी ने उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) जिला पुलिस द्वारा एल्विश और उनसे जुड़े लोगों के खिलाफ दर्ज एफआईआर और चार्जशीट का संज्ञान लेने के बाद मई में मामला दर्ज किया था और पीएमएलए के तहत आरोप लगाए थे.

पढ़िए कौन हैं एल्विश यादव :एल्विश यादव का जन्म हरियाणा के गुरुग्राम में 14 सितंबर 1997 को हुआ था. साल 2016 में एल्विश ने अपना यूट्यूब चैनल खोला. यूट्यूब पर एल्विश के 16 मिलियन से ज्यादा फालोवर हैं. इंस्टाग्राम पर भी 13 मिलियन से ज्यादा लोग जुड़े हैं. यूट्यूब पर एल्विश यादव के दो चैनल हैं. एल्विश यादव को फनी वीडियो बनाने के लिए जाना जाता है. हरियाणवी बोली और खास अंदाज से एल्विश ने लोगों का ध्यान खींचा था. एल्विश ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीकॉम किया है. एल्विश के पास कई लग्जरी गाड़ियां हैं.

अब पढ़िए कौन हैं पंजाबी गायक राहुल फाजिलपुरिया : राहुल फाजिलपुरिया राजस्थान बॉर्डर से करीब 40 किलोमीटर दूर गुरुग्राम के छोटे से गांव फाजिलपुर झारसा के रहने वाले हैं. अपने गांव को फेमस करने के लिए उन्होंने अपने नाम के आगे गांव का नाम भी जोड़ लिया. राहुल यादव को सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट की फिल्म कपूर एंड संस के एक गाने से बड़ी पहचान मिली थी. लड़की ब्यूटीफुल, कर गई चुल से उन्होंने लोगों को ध्यान खींचा था. साल 2024 के लोकसभा चुनाव में जेजेपी (जननायक जनता पार्टी) ने गुरुग्राम से उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया था. राहुल व्यवसायी परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वह कई देश के अलावा विदेश में भी कार्यक्रम करते हैं. बॉलीवुड में हरियाणवी के अलावा रैप सॉन्ग भी गाते हैं.

एल्विश से क्या है फाजिलपुरिया का कनेक्शन :राहुल यादव फाजिलपुरिया ने एक गाने की शूटिंग गले में सांप लपेटकर की थी. इस मामले में गुरुगुग्राम पुलिस ने कार्रवाई की थी. इसी मामले में यूट्यूबर एल्विश यादव का नाम भी सामने आया था. यह कार्रवाई पीपल फॉर एनिमल संस्था की शिकायत पर की गई थी.

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस के बाद अब ED ने भी यू-ट्यूबर एल्विश यादव पर दर्ज किया केस, होटल मालिकों से भी होगी पूछताछ - elvish yadav money laundering

यह भी पढ़ें : 'जहर निकालने के लिए कहां से मिलते थे सांप', कोबरा कांड में लखनऊ ED कार्यालय में यूट्यूबर एल्विश यादव से पूछताछ - Youtuber Elvish Yadav ED office

ABOUT THE AUTHOR

...view details