दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिवाली के लिए इको-फ्रेंडली लालटेन, अमिताभ बच्चन से लेकर सलमान तक, इन सितारों ने की डिमांड

मुंबई में दिवाली के मौके पर इको-फ्रेंडली लालटेन की मांग काफी बढ़ जाती है.

Etv Bharat
अमिताभ बच्चन, ऋतिक रोशन और सलमान खान (AFP)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ठाणे: दिवाली के मौके पर बॉलीवुड के कई दिग्गज कलाकारों ने इको-फ्रेंडली कंदील (लालटेन) की डिमांड की है. अभिनेता अमिताभ बच्चन, सलमान खान, ऋतिक रोशन और मनीष मल्होत्रा के घरों के बाहर लगने वाले इको फ्रेंडली कंदील ठाणे में तैयार किए जाते हैं.

दिवाली आने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं. दिवाली को रोशनी और प्रकाश के त्योहार के रूप में जाना जाता है. हिंदू धर्म में दिवाली त्योहार का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है. दिवाली के लिए बाजार तैयार हैं. मार्केट में नए आकाश लालटेन, दीये, तोरण बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. जबकि अमिताभ बच्चन, सलमान खान, ऋतिक रोशन, मनीष मल्होत्रा के घरों के बाहर लगने वाले लालटेन ठाणे में बनते हैं.

हेरम्ब आर्ट्स की मांग हर साल
हजारों लालटेन बनाकर प्रदूषण कम करने में मदद करने वाले हेरम्ब आर्ट्स ने इस साल बांस और कपड़े के लालटेन बनाए हैं. हर साल सेलिब्रिटी हेरम्ब आर्ट्स से सैकड़ों लालटेन ऑर्डर करते हैं. इस साल भी इन लालटेनों की मांग पूरी करने की कोशिश चल रही है.

बुकिंग फुल है
इन इको-फ्रेंडली लालटेन की मांग काफी है और बुकिंग फुल है. जानकारी के मुताबिक, इस बार विदेशों से आने वाले ऑनलाइन अनुरोध पूरे किए जाएंगे. वैसे विदेश में लालटेन भेजने के लिए विशेष सावधानी बरतनी होती है. हेरम्ब आर्ट्स के यश देसले ने कहा कि, वे कूरियर का काम भी कर रहे हैं.

पारंपरिक लालटेन की मांग कम हुई
अब दिवाली के मौके पर पारंपरिक लालटेन का उपयोग नहीं होता और उनकी मांग कम हो गई है. उनकी जगह अब इस इको फ्रेंडली लालटेन ने ले ली है.

हर साल होता है करोड़ों का कारोबार
दिवाली के अवसर पर कंडील, रंगोली, बर्तन के कारोबार से हर साल सैकड़ों करोड़ का कारोबार होता है. इससे मौसमी कारोबार करने वाले पेशेवरों को दिवाली पर काम मिल जाता है. इस मौसमी काम से हजारों परिवार अपनी आजीविका चलाते हैं और बेरोजगारों को भी इसका फायदा मिलता है.

ये भी पढ़ें:इस धनतेरस पर इन उपायों को जरूर अपनाये, कभी नहीं करना पड़ेगा आर्थिक दिक्कतों का सामना!

ABOUT THE AUTHOR

...view details