छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / bharat

डॉक्टर को संवेदनशील होकर काम करना चाहिए, मानवीय मूल्य जीवन में जरूरी हैं: राष्ट्रपति

एम्स रायपुर के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शामिल हुईं. राष्ट्रपति ने कहा कि चिकित्सक में प्रेम और करुणा का होना जरुरी है.

CONVOCATION CEREMONY AIIMS RAIPUR
रायपुर एम्स का दीक्षांत समारोह (ETV Bharat)

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

रायपुर: राष्ट्रपति द्रौपदी शुक्रवार को रायपुर एम्स के दीक्षांत समारोह में शामिल हुईं. प्रतिष्ठित संस्थान एम्स का ये दूसरा दीक्षांत समारोह था. राष्ट्रपति ने दीक्षांत समारोह में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले स्टूडेंट्स को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया. 500 से ज्यादा छात्रों को इस मौके पर डिग्रियां बांटी गई. राष्ट्रपति ने कहा कि आज युवाओं के कंधों पर देश का भविष्य है. युवाओं के कंधों पर देश भविष्य न सिर्फ सुरक्षित है बल्कि तेज गति से विकास की ओर बढ़ भी रहा है. आने वाला कल इस देश के लिए स्वर्णिम बने इसके लिए आपको काम करना है.

रायपुर एम्स का दीक्षांत समारोह: राष्ट्रपति ने कहा कि एक प्रतिष्ठित संस्थान से पढ़ाई करना सबका सपना होता है. पढ़ाई पूरी होने बाद आपको अपने उत्तरदायित्व को भी भली भांति समझना होगा. अपनी जिम्मेदारियों को साथ लेकर आगे बढ़ना होगा. मेडिकल प्रोफेशन जरुर एक कठिन चुनौती है लेकिन करुणा, प्रेम और दया के साथ आपको यहां काम करना होगा. इस प्रोफेशन में मानवीय मूल्यों के साथ आपको काम करना चाहिए. मानवीय मूल्यों के साथ जब आप जुड़कर काम करेंगे तो दूसरों की बेहतर सेवा कर पाएंगे.

रायपुर एम्स का दीक्षांत समारोह (ETV Bharat)

प्रेम, करुणा और मानवीय मूल्य हमें मजबूत बनाते हैं. हमारे जीवन के मूल्यों को आदर्श बनाते हैं. मानवीय मूल्यों के साथ जब हम काम करते हैं तो सफलता जरुर मिलती है. लोगों की मदद भी हम कर पाते हैं.:द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति

हेल्थ के क्षेत्र में आष्युमान भारत योजना बड़ी क्रांति: देश की बड़ी आबादी को आज मेडिकल की बेहतर सुविधा मुहैया कराना एक बड़ी चुनौती है. आपके लगन और प्रयास से सफल होगा. इस बात की उम्मीद हम सभी को है. लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना शुरु की है. योजना के जरिए बड़ी आबादी को स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने की कोशिश की जा रही है. प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों के जरिए लोगों को कम कीमत पर दवाएं भी उपलब्ध कराई जा रही है. मेडिकल की सीटों को भी स्वास्थ्य सेवा बेहतर बनाने के उद्देश्य से बढ़ाया गया है.

एम्स के साथ जनता का विश्वास जुड़ा है:राष्ट्रपति ने कहा कि एम्स जैसे उम्दा संस्थानों के साथ देश के लोगों का बड़ा विश्वास जुड़ा है. दूर दूर से लोग इस उम्मीद में इलाज कराने आते हैं कि यहां उनकी बीमारी ठीक हो जाएगी. डॉक्टरों के प्रति मरीजों का सम्मान होता है. एम्स रायपुर इसी परंपार को आगे ले जाने का काम कर रहा है.

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान AIIMS की खासियत

  • एम्स में इलाज की सुविधाएं सब्सिडी पर उपलब्ध होती हैं. यहां जनरल वार्ड में एडमिशन, ओपीडी कंसल्टेशन, इमरजेंसी सुविधाएं, डॉक्टरी सलाह फ्री में दी जाती है.
  • एम्स में सभी तरह के मरीज़ों की जांच की सुविधा मुहैया होती है.
  • एम्स में हर बीमारी के एक्सपर्ट डॉक्टर होते हैं.
  • एम्स में हर बीमारी का इलाज होता है.
  • एम्स में कम खर्च में इलाज होता है.
  • एम्स में कार्डियोलॉजी, न्यूरोसाइंस, ऑन्कोलॉजी, अंग प्रत्यारोपण जैसी सुविधाएं मुहैया हैं.
  • एम्स अस्पतला भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन होता है.
  • एम्स को संसद के एक अधिनियम के ज़रिए राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित किया गया है.
  • एम्स की स्थापना 1956 में सबसे पहले हुई थी.
रायपुर एम्स के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, कहा- चिकित्सा पेशेवरों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का दो दिवसीय छत्तीसगढ़ प्रवास, जानिए मिनट टू मिनट कार्यक्रम
एम्स रायपुर में 82 पदों पर हो रही भर्ती, वॉक इन इन्टरव्यू के जरिए होगा सलेक्शन
Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details