दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ओडिशा और बंगाल के तटों की ओर तेजी बढ़ रहा चक्रवाती तूफान 'दाना', 3 लाख लोग निकाले गए

Cyclone Dana
चक्रवाती तूफान दाना (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

भुवनेश्वर: चक्रवाती तूफान 'दाना' आज रात या शुक्रवार सुबह ओडिशा के पुरी तट और बंगाल के सागरद्वीप से टकराएगा. इस दौरान इसकी रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रतिघंटा हो सकती है. इस खतरे से निपटने के लिए राज्यों में बड़े पैमाने पर तैयारी की गई है. वहीं, तूफान 'दाना' का असर कई राज्यों में अभी से सामने आने लगा है. कुछ ईलाकों में बारिश हो रही है. वहीं तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. ओडिशा चक्रवात दाना के मद्देनजर 10 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने का लक्ष्य है. यह चक्रवात राज्य के तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है और इससे राज्य की लगभग आधी आबादी के प्रभावित होने का खतरा है.

LIVE FEED

10:16 AM, 24 Oct 2024 (IST)

प.बंगाल: राज्यपाल नियंत्रण कक्ष से चक्रवात दाना पर रखेंगे नजर

कोलकाता में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने गुरुवार को चक्रवात दाना के मद्देनजर लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त की. साथ ही कहा कि बंगाल के लोगों ने कई तूफानों का सामना किया है. वे आत्मविश्वास और धैर्य के साथ दाना का सामना करेंगे. राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने एक वीडियो बयान में कहा कि हम अब संकट के क्षण में हैं. चक्रवात दाना निकट आ रहा है, लेकिन बंगाल में हमने कई तूफानों का सामना किया है. हम आत्मविश्वास और धैर्य के साथ दाना का भी सामना करेंगे. एक्स पर एक पोस्ट में राजभवन की ओर से कहा गया कि राज्यपाल बोस राजभवन के नियंत्रण कक्ष से चक्रवात दाना की गतिविधियों की निगरानी करेंगे.

9:54 AM, 24 Oct 2024 (IST)

ओडिशा: चक्रवात दाना के आने से पहले लोगों को आश्रय में पहुंचाने का काम जारी

ओडिशा में चक्रवात दाना के आने से पहले लोगों को चक्रवात आश्रय में पहुंचाने का काम जारी है. ओडिशा में तूफान के खतरे के मद्देनजर 6000 से अधिक चक्रवात आश्रय स्थल बनाए गए हैं. सरकार ने 14 जिलों के 10 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. अधिकारियों का कहना है कि 3 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है.

9:37 AM, 24 Oct 2024 (IST)

ओडिशा: चक्रवाती तूफान दाना के दस्तक देने से पहले समुद्र में ऊंची लहरें

चक्रवात दाना के आने से पहले ओडिशा के केंद्रपाड़ा तट पर समुद्र में ऊंची लहरें देखी गई. भद्रक के धामरा में तेज हवा चली और बूंदाबांदी हुई. चक्रवाती तूफान दाना के 24-25 अक्टूबर के बीच ओडिशा-पश्चिम बंगाल तट पर पहुंचने की संभावना है. तूफान को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है.

9:29 AM, 24 Oct 2024 (IST)

पश्चिम बंगाल: चक्रवाती तूफान के आने से पहले दीघा में बारिश

चक्रवात के आने से पहले पश्चिम बंगाल के दीघा में हल्की बारिश हुई. आईएमडी के अनुसार तूफान के उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. ये शुक्रवार की सुबह ओडिशा के भितरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी.

9:20 AM, 24 Oct 2024 (IST)

ओडिशा: चक्रवात दाना के पहुंचने से भारी बारिश और चली तेज हवा

चक्रवाती तूफान दाना ओडिशा और बंगाल के समुद्री तटों से आज टकराने की संभावना है. हालांकि, इसका प्रभाव पहले से ही देखा जा रहा है. कुछ जगहों पर भारी बारिश शुरू हो गई है. साथ ही तेज हवा भी चल रही है. कहा जा रहा है तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. चक्रवात दाना के पहुंचने से पहले केन्द्रापड़ा जिले के भीतरकनिका में भारी बारिश और तेज हवा चल रही है.

9:02 AM, 24 Oct 2024 (IST)

ओडिशा: भुवनेश्वर हवाई अड्डा पर प्रभावित होगी उड़ानें

ओडिशा के भुवनेश्वर हवाई अड्डा से आने जाने वाली उड़ानें तूफान के कारण प्रभावित होंगी. ओडिशा के भुवनेश्वर हवाई अड्डा निदेशक प्रसन्ना प्रधान ने कहा, 'मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार चक्रवात 'दाना' ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट की ओर बढ़ रहा है. इसके चलते तेज हवा और भारी बारिश के आसार हैं. इससे भुवनेश्वर भी प्रभावित होगा. इसे देखते हुए 24 से 25 अक्टूबर सुबह 9 बजे तक 17 घंटे के लिए विमान सेवा प्रभावित होगी. इस दौरान लगभग 45 उड़ानें रद्द या विलंबित होंगी.'

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details