दिल्ली

delhi

क्या महाराष्ट्र में लड़कियां सुरक्षित हैं? यौन उत्पीड़न के बढ़ रहे मामले, ठाणे जिले से आए चौंकाने वाले आंकड़े - Crime Rate Against Women

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 31, 2024, 8:08 PM IST

Crime Rate Against Women: महाराष्ट्र में नाबालिग लड़कियों के साथ होने वाले यौन शोषण की घटनाओं से लोगों में काफी नाराजगी देखी जा रही है. खबर के मुताबिक, सीएम शिंदे के ठाणे जिले से सात महीने में यौन हिंसा के 233 मामले सामने आए हैं.

crime rate against women
प्रतीकात्मक तस्वीर (IANS)

मुंबई: महाराष्ट्र में नाबालिग लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न से जुड़े मामले को लेकर कई चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. सूत्रों के मुताबिक, राज्य में कम उम्र की लड़कियों के साथ होने वाले यौन हिंसा से जुड़े सभी मामले बदलापुर की घटना के बाद सामने आए हैं. प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के ठाणे जिले से पिछले सात महीने में यौन हिंसा के 233 मामले सामने आए हैं.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, ठाणे जिले से गुरुवार को एक और चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां एक 2 साल की बच्ची को 35 साल के व्यक्ति ने अगवा कर उसका यौन उत्पीड़न किया. मामले में आरोपी को 7 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया है.

हैरत की बात है कि, मुख्यमंत्री के जिले में नाबालिग लड़कियों के साथ यौन हिंसा के मामले बढ़ते जा रहे हैं. यहां पिछले सात महीनों में कम उम्र की लड़कियों के साथ यौन शोषण के 233 मामले घटित हुए हैं. इन सभी केस में पोक्सो एक्ट के तहत मामले दर्ज किए गए हैं. पुलिस ने कार्रवाई के दौरान आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है.

नाम नहीं बताने के शर्त पर एक सूत्र ने बताया कि, कुछ दिन पहले बदलापुर के एक स्कूल में दो लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया गया था. इस घटना से पूरे राज्य में गुस्से की लहर दौड़ गई थी. पुलिस सूत्रों के अनुसार, ठाणे शहर पुलिस आयुक्त, पांच पुलिस उपायुक्तों के अधिकार क्षेत्र में मुख्यमंत्री के जिले में 35 पुलिस स्टेशन हैं. इसके बावजूद पिछले सात महीनों में इन विभिन्न पुलिस स्टेशनों में नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण के 233 मामले सामने आए हैं.

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, कल्याण पुलिस सर्किल 3 में सबसे अधिक पोक्सो मामले दर्ज किए गए. इसके बाद उल्हासनगर पुलिस सर्किल 4 में 55, भिवंडी सर्किल 2 में 48 और ठाणे शहर के दोनों सर्किल 1 और 5 में 43 और 26 मामले दर्ज किए गए.

ये भी पढ़ें:WATCH: मलयालम एक्ट्रेस मीनू मुनीर ने जयसूर्या समेत इन एक्टर्स के खिलाफ दर्ज की यौन उत्पीड़न की शिकायत

ABOUT THE AUTHOR

...view details