दिल्ली

delhi

चुनाव घोषणापत्र पर जनता की प्रतिक्रिया से कांग्रेस उत्साहित, बनाई विस्तृत योजना - Lok Sabha Election 2024

By Amit Agnihotri

Published : Apr 8, 2024, 2:24 PM IST

Congress upbeat public response election manifesto 2024: इस बार कांग्रेस पार्टी प्रबंधन पिछली गलतियों को दोहराने के मूड में नहीं हैं. प्रबंधन 2024 के घोषणापत्र को प्रचारित करने के लिए विस्तृत योजना बनाई है.

Congress excited by public response to election manifesto
चुनाव घोषणापत्र पर जनता की प्रतिक्रिया से कांग्रेस उत्साहित

नई दिल्ली:कांग्रेस ने दावा किया कि पार्टी के लोकसभा चुनाव घोषणापत्र 2024 पर जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है. कहा गया कि पूर्व पार्टी प्रमुख राहुल गांधी की सार्वजनिक अपील को सोशल मीडिया पर सराहा जा रहा है. इससे संकेत मिलता है कि घोषणापत्र पर लोगों द्वारा व्यापक रूप से चर्चा की जा रही है.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार राहुल गांधी द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक छोटी वीडियो क्लिप पोस्ट करके लोगों से घोषणापत्र पर प्रतिक्रिया और सुझाव भेजने का आग्रह किया गया था. इसके एक दिन बाद अकेले इंस्टाग्राम पर 2.4 करोड़ से अधिक बार इसे देखा गया. विभिन्न सोशल मीडिया पर 25 करोड़ से अधिक बार देखा गया. मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक लाख से अधिक सुझाव और प्रतिक्रिया के साथ पूर्व कांग्रेस प्रमुख को 3,000 से अधिक विस्तृत ई-मेल प्राप्त हुए. एआईसीसी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, 'इससे पता चलता है कि लोग घोषणापत्र पर चर्चा कर रहे हैं.'

5 अप्रैल को घोषणापत्र जारी करते हुए राहुल ने कहा था कि दस्तावेज बहुसंख्यक लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है. देश के भविष्य का एक खाका है और मोदी सरकार के पिछले 10 वर्षों में पैदा हुई विभिन्न समस्याओं का समाधान है. मुख्य रूप से बेरोजगारी और आवश्यक वस्तुओं की ऊंची कीमतों को लेकर.

संक्षेप में पार्टी का 2024 का घोषणापत्र राहुल गांधी की न्याय अवधारणा का विस्तार है. इसके तहत पार्टी ने 2019 के राष्ट्रीय चुनावों में गरीबों के खातों में सीधे प्रति वर्ष 72,000 रुपये नकद देने का वादा किया था. प्रोफेसर अभिजीत बनर्जी और पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन जैसे नोबेल पुरस्कार विजेताओं के परामर्श के बाद न्याय योजना का मसौदा तैयार किया गया था और इसमें पिछले लोकसभा चुनावों में गेम चेंजर होने की क्षमता थी.

हालाँकि, पार्टी मतदाताओं को इस अवधारणा को ठीक से समझाने में सक्षम नहीं थी, जिसने 2019 के राष्ट्रीय चुनावों में इसके कम प्रभाव को समझाया. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि पार्टी ने विवादास्पद राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर भी बहुत अधिक भरोसा किया, जो मतदाताओं को पसंद नहीं आया.

इस बार पार्टी प्रबंधक पिछली गलतियों को दोहराने के मूड में नहीं हैं और उन्होंने 2024 के घोषणापत्र को प्रचारित करने के लिए विस्तृत योजना बनाई है. योजना के हिस्से के रूप में जबकि सभी राज्य इकाइयों को देश भर में लगभग 8 करोड़ परिवारों को गारंटी कार्ड वितरित करने के लिए घर-घर जाने के लिए कहा गया है. 10 और 11 अप्रैल को लगभग 25 प्रमुख शहरों में प्रेस की योजना बनाई गई है.

5 न्याय अवधारणा राहुल गांधी की पहली राष्ट्रव्यापी यात्रा के दौरान विकसित हुई और दूसरी यात्रा के दौरान इसका विस्तार किया गया जिसे न्याय यात्रा कहा गया. अगर 2024 के घोषणा पत्र में शामिल पांच न्याय और 25 गारंटी लागू हो जाएं तो देश में बड़ा बदलाव आएगा. एआईसीसी सचिव बीएम संदीप कुमार ने ईटीवी भारत को बताया कि डोर-टू-डोर अभियान के हिस्से के रूप में मतदाताओं से फॉर्म भरवाए जाएंगे, जो उन्हें बाद में सामाजिक कल्याण लाभ प्राप्त करने का अधिकार देगा.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि दिल्ली में घोषणापत्र जारी करने के एक दिन बाद जयपुर और हैदराबाद में दो रैलियां और प्रतिक्रिया के लिए राहुल की वीडियो अपील भी दस्तावेज के साथ जनता को जोड़ने की योजना का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि भाजपा कांग्रेस के वादों को बदनाम करने की कोशिश कर रही है.

घोषणापत्र समिति के सदस्य टीएस सिंह देव ने यह कहने के लिए पीएम की आलोचना की कि दस्तावेज मुस्लिम लीग के विचारों को प्रतिबिंबित करता है. यह मतदाताओं को एक बहुत ही विस्तृत और सकारात्मक घोषणापत्र से ध्यान भटकाने का एक प्रयास है. घोषणापत्र लोगों के बीच बहुत पसंद किया जा रहा है और विशेषज्ञों द्वारा इस पर चर्चा की जा रही है. हमारे पास अपने वादों को पूरा करने का ट्रैक रिकॉर्ड है. कोई आश्चर्य नहीं कि भाजपा इसे लेकर चिंतित है.

ये भी पढ़ें- खड़गे की फिसली जुबान ने अनुच्छेद 371 पर मोदी-शाह के गेमप्लान को उजागर कर दिया: कांग्रेस नेता जयराम रमेश - Lok Sabha Election 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details