दिल्ली

delhi

कांग्रेस ने चार चुनावी राज्यों में आक्रामक प्रचार की योजना बनाई - Congress plans aggressive campaign

By Amit Agnihotri

Published : Aug 12, 2024, 4:02 PM IST

Assembly Elections, इसी साल चार राज्यों महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में विधानसभा के चुनाव होंगे. इसको देखते हुए कांग्रेस ने इन राज्यों में आक्रामक प्रचार की योजना बनाई है. पढ़िए पूरी रिपोर्ट...

Symbolic picture
प्रतीकात्मक तस्वीर (ANI)

नई दिल्ली :कांग्रेस पार्टी महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए आक्रामक प्रचार अभियान की योजना बना रही है. आंतरिक आकलन के मुताबिक कांग्रेस इन राज्यों में अच्छी स्थिति में है.

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया कि योजना के तहत एक बड़ा संदेश देने के लिए पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती 20 अगस्त को मुंबई में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक होने की संभावना है. इसके अलावा राहुल गांधी और पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे की चारों राज्यों में रैलियां आयोजित करने की योजना बनाई जा रही है. हाल ही में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सांसदों की एक बैठक के दौरान कहा था कि देश की सबसे पुरानी पार्टी चार राज्यों में आरामदायक स्थिति में है, लेकिन उसे आत्मसंतुष्ट नहीं होना चाहिए.

इसी क्रम में 13 अगस्त को दिल्ली में मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में सभी एआईसीसी पदाधिकारियों और राज्य इकाई प्रमुखों की एक बैठक होगी. बैठक में आगामी विधानसभा चुनावों की योजना तैयार की जाएगी.

इस संबंध में हरियाणा के एआईसीसी प्रभारी दीपक बाबरिया ने कहा कि, "हरियाणा में हमारा अभियान मजबूती से चल रहा है. राज्य के सभी वरिष्ठ नेता जमीनी स्तर पर जनसंपर्क अभियान चला रहे हैं. हमें टिकट चाहने वालों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली है, जो पार्टी में जनता के विश्वास को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी और खड़गे की रैलियां भी होंगी."

झारखंड में, राहुल गांधी इस महीने के अंत तक कांग्रेस यात्रा शुरू कर सकते हैं, जिसमें लगभग 35 विधानसभा सीटों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. इस सीटों पर कांग्रेस पार्टी झामुमो और राजद के साथ गठबंधन के तहत ध्यान केंद्रित कर रही है. बता दें कि राहुल गांधी ने 10 अगस्त को अपने मित्र और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं. इसके बाद 11 अगस्त को एआईसीसी प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने मुख्यमंत्री के साथ आगामी चुनावों पर चर्चा की.

वहीं महाराष्ट्र में कांग्रेस ने क्षेत्रवार कार्यकर्ता सम्मेलन शुरू कर दिया है, जो आने वाले दिनों में विदर्भ, लातूर, नांदेड़, अमरावती और मुंबई क्षेत्रों को कवर करेगा. इस बारे में मुंबई कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष चरण सिंह सापरा ने ईटीवी भारत से कहा, "इस अभ्यास का उद्देश्य आगामी चुनावों के लिए जमीन तैयार करना है. कार्यकर्ताओं को प्रेरित किया जाता है और हमें जमीनी स्तर के मुद्दों के अलावा इस बात की भी जानकारी मिलती है कि वहां कौन मजबूत दावेदार हैं. 20 अगस्त को एक बड़े शो की योजना बनाई जा रही है." चुनावी राज्यों पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा, हिंडेनबर्ग की नवीनतम रिपोर्ट में अडाणी समूह के खिलाफ लगाए गए नए आरोपों को लेकर देशव्यापी आंदोलन की भी योजना बनाई जा सकती है. अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर की रिपोर्ट ने विपक्ष और मोदी सरकार के बीच नए सिरे से वाकयुद्ध छेड़ दिया है. मोदी सरकार ने आरोपों को खारिज कर दिया है और विपक्षी पार्टी पर आर्थिक अराजकता फैलाने की कोशिश करने का आरोप लगाया है.

कांग्रेस, जो अडाणी के खिलाफ आरोपों की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने और सेबी प्रमुख माधबी बुच को हटाने की मांग कर रही है. वहीं उन खबरों से नाराज है कि राहुल गांधी को कथित नेशनल हेराल्ड भ्रष्टाचार मामले में ईडी द्वारा फिर से तलब किया जा सकता है. सापरा ने कहा, "उन्होंने 2022 में उनसे करीब 50 घंटे तक पूछताछ की, लेकिन कुछ नहीं निकला. इसके बजाय, कांग्रेस और राहुल गांधी दोनों मजबूत होकर उभरे. केंद्र अपनी गलत हरकतों को छिपाने के लिए फिर से वही गलती दोहराने जा रहा है."

ये भी पढ़ें- कांग्रेस ने 13 अगस्त को बुलाई शीर्ष नेताओं और प्रदेश अध्यक्षों की बैठक, एससी-एसटी कोटा मुद्दे पर होगी चर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details