दिल्ली

delhi

सीएम चंद्रबाबू नायडू ने बाढ़ पीड़ितों के लिए किया विशेष पैकेज का ऐलान, जानें किसको-कितना मिलेगा मुआवजा? - CM Chandrababu

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 18, 2024, 10:03 AM IST

Andhra Pradesh Flood: आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि सरकार पर लापरवाही का आरोप लगाया है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सीएम नायडू ने कहा कि पिछली सरकार द्वारा रख-रखाव की कमी और बुडामेरु पर बढ़ते अतिक्रमण के कारण हुआ.

सीएम चंद्रबाबू  नायडू
सीएम चंद्रबाबू नायडू (ANI)

अमरावती:आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि सरकार पर लापरवाही का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि पिछले शासकों की लापरवाही और अनियमितताएं अभिशाप बन गई हैं और अगर समय पर काम पूरा कर लिया होता तो कोई समस्या नहीं होती.

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए सीएम नायडू ने कहा, "बुदमेरु में दरार के कारण सात दिनों से अधिक समय तक जनता पर बुरा असर पड़ा. यह पहली बार है कि तेलुगु राज्यों में भारी बारिश के कारण कृष्णा नदी का जल प्रवाह बढ़कर 11.3 लाख क्यूसेक से अधिक हो गया."

यह उल्लंघन पिछली सरकार द्वारा रख-रखाव की कमी और बुडामेरु पर बढ़ते अतिक्रमण के कारण हुआ. सत्ता संभालने के 100 दिनों के भीतर, यह बड़ी आपदा सामने आई. स्थिति को नियंत्रण में लाने में 10 दिन लगे. अगर जगन जैसा कोई व्यक्ति सत्ता में होता, तो इसमें छह महीने लग जाते." इस दौरान उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि पिछली सरकार ने पंचायत राज विभाग से धन का दुरुपयोग किया और प्राकृतिक आपदा निधि का लेखा-जोखा देने में विफल रही.

केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता का अनुरोध
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि वह केंद्र सरकार से वित्तीय सहायता का अनुरोध करने के लिए पत्र लिख रहे हैं. उन्होंने कहा, "स्थिति में तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता है और इन बाढ़ों के कारण होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए पर्याप्त समर्थन की आवश्यकता है. बुडामेरु में दरारों को बंद करने के हमारे प्रयासों को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है."

सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान
मुख्यमंत्री ने बताया, "हमने स्थिति का विश्लेषण किया है और 32 वार्डों के 179 सचिवालयों में बाढ़ के प्रभाव को दूर करने के लिए हम एक विशेष पैकेज प्रदान कर रहे हैं. हम इन प्रभावित वार्डों में भूतल के निवासियों को 25,000 रुपये का मुआवजा देंगे. पहली मंजिल के निवासियों को 10,000 रुपये मिलेंगे. राज्य के अन्य हिस्सों में, जिनकी संपत्ति जलमग्न हो गई है, उन्हें 10,000 रुपये का एक समान मुआवजा मिलेगा."

उन्होंने यह भी बताया कि छोटे कारोबारियों को 25,000 रुपये का मुआवजा मिलेगा. वहीं, 40 लाख रुपये से कम टर्नओवर वाले कारोबारों के लिए जीएसटी की आवश्यकता नहीं होगी, और उन्हें 50,000 रुपये मिलेंगे. 1.5 करोड़ रुपये के कारोबार वाले उद्यमियों को भी 1.5 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा.

सीएम ने कहा कि 71.5 करोड़ रुपये के बीमा दावे दर्ज किए गए हैं, जिनमें से अब तक 6 करोड़ रुपये के दावों का निपटारा किया जा चुका है. ठेला और ऑटो मालिकों को 10,000 रुपये का मुआवजा मिलेगा, और जिन लोगों ने अपने ठेला खो दिए हैं, उन्हें ठेला वितरित किया जाएगा. दोपहिया वाहन मालिकों को 3,000 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा."

सीएम नायडू ने आगे कहा कि उन्होंने बैंकों से ग्राउंड फ्लोर के निवासियों को तीन महीने की मोहलत और 36 महीने की चुकौती अवधि के साथ 50,000 रुपये का ऋण देने का अनुरोध किया है.

यह भी पढ़ें- लैंड फॉर जॉब मामला: ईडी की पूरक चार्जशीट पर संज्ञान लेने के मामले में कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details