छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में राजनीति के सूरमा हुए ढेर, जानिए कौन किस पर पड़ा भारी ? - CG Chunav Result 2024

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 4, 2024, 8:23 PM IST

Updated : Jun 5, 2024, 6:16 AM IST

Giants face crushing defeat in Chhattisgarh छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीट के नतीजे आ चुके हैं.इस बार लोकसभा चुनाव में बड़े-बड़े दिग्गजों को मुंह की खानी पड़ी है. कई सीटों के परिणाम चौंकाने वाले हैं.चाहे बीजेपी हो या कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के लिए लोकसभा चुनाव जीतना आसान नहीं रहा.ईवीएम खुलने से लेकर आखिरी वोट काउंटिंग तक हर सीट पर समर्थकों की निगाहें बनीं रहीं.लोकसभा चुनाव 2024 में कई दिग्गज दिल्ली की ओर कूच कर गए,तो कई प्रदेश की राजनीति में ही अपना जलवा बिखेरते नजर आएंगे.आईए जानते हैं कांग्रेस और बीजेपी के किन दिग्गजों की हार हुई है.CG Chunav Result 2024

CG Chunav Result 2024
छत्तीसगढ़ में शूरमा हुए ढेर (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर : छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के दिग्गजों का टायर पंचर होता दिखा.11 लोकसभा सीटों में से 10 सीट बीजेपी के खाते में गई है.जबकि कोरबा की एकमात्र सीट जीतकर कांग्रेस अपनी इज्जत बचाने में कामयाब रही है. कांग्रेस ने कोरबा की सीट जीतकर बीजेपी के क्लीन स्वीप के सपने को चकनाचूर कर दिया है.आईए जानते हैं कौन सा दिग्गज कहां से हारा है.

भूपेश बघेल के साथ राजनांदगांव में हुआ खेल (ETV Bharat Chhattisgarh)

भूपेश बघेल - छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजनांदगांव से कांग्रेस प्रत्याशी थे. जिन्हें बीजेपी के संतोष पाण्डेय ने हराया है.भूपेश बघेल और संतोष पाण्डेय के बीच राजनांदगांव लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिली. दोनों ही प्रत्याशियों के आगे पीछे होने का दौर चला.लेकिन आखिर में संतोष पाण्डेय ने भूपेश बघेल को चुनाव हरा दिया.

कवासी लखमा को बस्तर में मिली हार (ETV Bharat Chhattisgarh)

कवासी लखमा-कवासी लखमा को कांग्रेस ने बस्तर लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया था.लेकिन बीजेपी के महेश कश्यप ने कवासी लखमा को हरा दिया.कवासी लखमा को बस्तर का जमीनी नेता माना जाता है.विधानसभा चुनाव में कवासी लखमा ने कोंटा विधानसभा से जीत दर्ज की थी.लेकिन विधानसभा की तरह लोकसभा में कवासी का जादू नहीं चल सका.

ताम्रध्वज साहू को मिली करारी शिकस्त (ETV Bharat Chhattisgarh)

ताम्रध्वज साहू-ताम्रध्वज साहू ने कांग्रेस की टिकट पर महासमुंद लोकसभा सीट से उम्मीदवारी की थी. लेकिन बीजेपी की रूप कुमारी चौधरी के हाथों ताम्रध्वज को हार का सामना करना पड़ा है. कांग्रेस ने साहू वोट बैंक को ध्यान में रखते हुए ताम्रध्वज को महासमुंद से उतारा था.लेकिन चुनाव परिणाम देखकर ऐसा लग रहा है कि साहू फैक्टर का असर नहीं हुआ.

जांजगीर चांपा से शिव डहरिया हारे (ETV Bharat Chhattisgarh)

शिव डहरिया -जांजगीर चांपा जिले की सभी सीटों पर भले ही कांग्रेस का कब्जा हो,लेकिन लोकसभा में इस जीत का कोई असर नहीं दिखा.कांग्रेस के लिए सेफ सीट मानी जा रही जांजगीर चांपा में शिव डहरिया की बत्ती जनता ने गुल कर दी. जांजगीर से कमलेश जांगड़े ने शिव डहरिया को चुनाव हरा दिया.

देवेंद्र यादव को बिलासपुर ने नकारा (ETV Bharat Chhattisgarh)

देवेंद्र यादव- भिलाई नगर विधायक और कांग्रेस के युवा नेता देवेंद्र यादव को कांग्रेस ने बिलासपुर से उतारा था.लेकिन बीजेपी के तोखन साहू ने देवेंद्र यादव को चुनाव में हरा दिया.देवेंद्र यादव युवाओं के बीच में काफी लोकप्रिय हैं.कांग्रेस को उम्मीद थी कि बिलासपुर की जनता इस बार देवेंद्र यादव को आशीर्वाद देगी.लेकिन ऐसा हो ना सका.

दीदी और भाभी की जंग में ज्योत्सना जीतीं (ETV Bharat Chhattisgarh)

सरोज पाण्डेय-बीजेपी के सरोज पाण्डेय को कोरबा से करारी हार का सामना करना पड़ा है.जहां एक ओर पूरे छत्तीसगढ़ में बीजेपी की लहर चली वहीं दूसरी तरफ कोरबा लोकसभा की जनता ने मौजूदा सांसद पर ही भरोसा जताया है.कांग्रेस की ज्योत्सना महंत कोरबा लोकसभा सीट से विजयी रहीं हैं.

रायपुर लोकसभा सीट का महासंग्राम, बीजेपी के अजेय किले को क्या भेद पाएगी कांग्रेस, बृजमोहन बनाम विकास की जंग
रायपुर लोकसभा सीट का रण हुआ दिलचस्प, बृजमोहन अग्रवाल ने खेला डिजिटल दांव Raipur Lok Sabha seat
रायपुर लोकसभा सीट पर 61.25 फीसदी हुआ मतदान - Lok Sabha Election 2024 phase 3
Last Updated : Jun 5, 2024, 6:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details