छत्तीसगढ़

chhattisgarh

तोखन साहू ने दिल्ली में केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री का पदभार संभाला, मनोहर लाल खट्टर के साथ करेंगे काम - BJP MP from Bilaspur Tokhan Sahu

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jun 11, 2024, 8:41 PM IST

बिलासपुर से बीजेपी के सांसद तोखन साहू ने शहरी विकास मंत्रालय में केंद्रीय राज्य मंत्री का कार्यभार मंगलवार को संभाल लिया. तोखन साहू छत्तीसगढ़ से इकलौते बीजेपी सांसद है जिन्हें मोदी की टीम 72 में काम करने का मौका मिला है.

BJP MP FROM BILASPUR TOKHAN SAHU
केंद्रीय राज्य मंत्री तोखन साहू (ETV BHARAT)

तोखन साहू ने केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री का पदभार संभाला (ETV BHARAT)

मुंगेली: लोरमी के लाल तोखन साहू ने मोदी मंत्रिमंडल में केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री के तौर पर काम संभाल लिया है. वह हरियाणा के पूर्व सीएम और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ कार्य करेंगे. तोखन साहू ने रविवार को मोदी 3.0 में केंद्रीय राज्य मंत्री के पद की शपथ ली. उसके बाद सोमवार शाम को मोदी के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हुआ. इस बंटवारे के तहत तोखन साहू को मोदी कैबिनेट में केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री का पोर्टफोलियो मिला. टीम मोदी में अहम मंत्रालय का हिस्सा बनने से बिलासपुर से लेकर लोरमी तक लोगों में काफी खुशी है. छत्तीसगढ़ वासियों में भी जमकर हर्ष उल्लास देखा जा रहा है.

बिलासपुर से बीजेपी के सासंद हैं तोखन साहू : लोकसभा चुनाव 2024 में तोखन साहू को बिलासपुर लोकसभा सीट से बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया. इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के देवेंद्र यादव को पटखनी दी और जीत हासिल की. तोखन साहू ने देवेंद्र यादवन को एक लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हराया.

तोखन साहू का सियासी सफर: तोखन साहू ने पंच से लेकर सांसद बनने का सफर तय किया है. वह अभी छत्तीसगढ़ में बीजेपी किसान मोर्चा के अध्यक्ष हैं. तोखन साहू लोरमी के छोटे से गांव सुरजपुरा के निवासी है. इन्होंने इस गांव में साल 1994 में पंच पद का चुनाव जीता और यहीं से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. उसके बाद अपनी कामकाज के बदौलत वह पूरे इलाके में काफी लोकप्रिय होते चले गए. तोखन साहू इसके बाद पंच से सरपंच और जनपद सदस्य और उसके बाद विधायक बने.

साल 2013 में पहली बार विधायक बने: तोखन साहू साल 2013 में पहली बार विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए. साल 2014-15 में तोखन साहू महिलाओं और बालकों के कल्याण संबंधी समिति के सदस्य बनें. उसके बाद वह प्रत्यायुक्त विधानसभा समिति के सदस्य बने. साल 2015 में तोखन साहू संसदीय सचिव नियुक्त किए गए. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में तोखन साहू ने कांग्रेस के धर्मजीत सिंह को पटखनी दी थी. तोखन साहू किसान परिवार से आते हैं.

तोखन साहू के केंद्रीय राज्य मंत्री बनने से छत्तीसगढ़ में खुशी: तोखन साहू के केंद्रीय राज्य मंत्री बनने से छत्तीसगढ़ के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई है. छत्तीसगढ़ के तमाम बीजेपी नेता और कार्यकर्ता तोखन साहू को बधाई दे रहे हैं. सीएम विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम अरुण साव और डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने तोखन साहू के केंद्रीय राज्य मंत्री बनने पर खुशी जताई है. आरंग विधायक खुशवंत साहेब ने भी तोखन साहू को बधाई दी है. बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं के अलावा विपक्ष से वरिष्ठ कांग्रेस विधायक धनेंद्र साहू ने भी तोखन साहू को बधाई दी है.

बिलासपुर सांसद तोखन साहू बने शहरी विकास राज्य मंत्री

मोदी के स्पेशल 71 में छत्तीसगढ़ से तोखन साहू, 5 प्वाइंट में जानिए बड़ी वजह

छत्तीसगढ़ से तोखन साहू को मिली मोदी मंत्रिमंडल में जगह, विपक्ष से आई बधाई, जश्न में डूबा गांव

ABOUT THE AUTHOR

...view details