बिहार

bihar

बिहार में यहां मिलता है 'हसीना मान जाएगी' भूंजा.. खाने के लिए दिखाने पड़ते हैं शादी की फोटो से लेकर आधार कार्ड - Bihar Food

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 1, 2024, 9:14 PM IST

Bihar Famous Snacks Bhoonja: बिहार में कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं जाते हैं. बिहार का लिट्टी चोखा आज देश सहित विदशों में खूब पसंद किया जा रहा है. वहीं भूंजा की बात ही कुछ और है. यह बिहार का पॉपुलर स्नैक्स है. जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन पटना के 'पलंग तोड़', 'हसीना मान जाएगी' और 'हसीना उछल जाएगी' भूंजा खाते ही इनरजेटिक फील करने लगते हैं. पढ़ें बिहार के सुपर फूड की रोचक स्टोरी.

बिहार का भूंजा
बिहार का भूंजा (ETV Bharat)

बिहार का भूंजा (ETV Bharat)

पटना:बिहार के लोग चटपटी चीजें खाने के शौकीन होते हैं, यहां आपको एक से बढ़कर एक टेस्टी और हेल्दी डिशेज मिल जाएंगी. लेकिन पटना में एक ऐसी भूंजे की दुकान है जहां की बात ही कुछ और है. यहां केभूंजा के नाम से लोग अपने आपको इनरजेटिक महसूस करते हैं. यहां 'हसीना मान जाएगी' और 'हसीना उछल जाएगी' जैसे नाम से अलग-अलग मसाले वाले भूंजा बिकते हैं. इतना ही नहीं यहां का स्पेशल 'पलंग तोड़ भूंजा' है, जो हर किसी को नहीं मिलता. विशेष शर्त पर ही यह भूंजा परोसा जाता है.

वयस्क को ही मिलता पलंग तोड़ भूंजा : भूंजा दुकानदार 72 वर्षीय हीरालाल बताते हैं कि यहां की स्पेशल पलंग तोड़ भूंजा है. यह 100 रुपये में 100 ग्राम मिलता है. वे बताते हैं कि यह हर किसी को नहीं मिलता. कोई कितना भी पैसा क्यों ना दे उसके लिए वह यह भूंजा नहीं तैयार करते हैं. वे 'पलंग तोड़ भूंजा' उसे ही बना कर देते हैं जो अपनी शादी की फोटो और आधार कार्ड दिखता है.

'हसीना मान जाएगी' ग्राहकों की पसंद :उन्होंने बताया कि सबसे पहले उन्होंने 'हसीना मान जाएगी' भूंजा बनाया. सबसे अधिक इसी की डिमांड होती है. बगल के महावीर वात्सल्य अस्पताल में प्रत्येक शुक्रवार को 1 किलो यह भूंजा बनाकर पहुंचाते हैं. सदाकत आश्रम के बगल में है तो बड़े-बड़े नेता लोग भी उनके ठेला पर आकर भूंजा खाते हैं. यहीं नहीं डॉक्टर भी स्वाद का लेते है आनंद. .

पटना में भूंजा (ETV Bharat)

140 तरह के मिश्रण से तैयार करते हैं स्पेशल मसाला: वे आगे बताते हैं कि यहां तैयार भूंजा में विभिन्न तरह के मसाले का मिश्रण करते हैं जो खाने में भी काफी टेस्टी लगता है. वह 140 अलग-अलग इंग्रेडिएंट्स को मिलाकर स्पेशल मसाला तैयार करते हैं. इस मसले को तैयार करने में उन्हें 3 घंटे का समय लगता है और लगभग 15 दिनों तक चलता है.

पांच तरह के तेल का होता है उपयोग:इनके भूजे का स्वाद इतना बेतहरीन होता है कि बाजार आने जाने वाले लोग यहां जरूर आते हैं. इस भुजे को चावल की मुढ़ी, भुना चना, कच्चा चना, उबला चना, बादाम, कॉर्न फ्लेक्स, मकई, उबला आलू, प्याज, हरी मिर्च, नींबू और स्पेशल तेल का उपयोग करते हैं. उनका तेल अपने आप में खास होता है. इसमें पांच प्रकार के अचार होते हैं और उसका तेल होता है. जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं.

नाम के अनुसार है भूंजे का दाम: हीरालाल बताते हैं कि पटना के पाटलिपुत्र क्षेत्र की गोसाई टोला मोड़ पर वह वर्षों से ठेला लगा रहे हैं. प्रतिदिन दोपहर तीन से रात 10 बजे तक भूंजा का ठेला लगाते हैं. वहीं, कीमत और नाम की बात करें तो ₹40 में हसीना उछल जाएगी भूंजा 100 ग्राम, ₹30 में हसीना मान जाएगी भूंजा और ₹35 में प्यार हो जाएगा भूंजा 100 ग्राम दिया जाता है. सबसे महंगा है पलंग तोड़ भूंजा जो ₹100 का 100 ग्राम है.

''1962 में सिवान से पटना आए तो भूंजा बेचने के लिए अलग-अलग नाम रखा. इससे लोगों का मनोरंजन भी होता है और ग्राहकों के चेहरे पर मुस्कुराहट भी आती है. लोग इसे चाव से खाते हैं. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है. इससे हाजमा भी ठीक ढंग से हो जाता है. यदि आपको भी अलग-अलग फ्लेवर में भुजा खाना हो तो यहां आ सकते हैं.''-हीरालाल, भूंजा विक्रेता

भूंजा खाने के फायदे: पोषण से भरपूर भूंजा एक स्वादिष्ट भेल चाट है जो विभिन्न सामग्रियों से बनी होती है. इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें भूना चना, मुरमुरे (चावलों को भूनकर फुलाया गया) और मूंगफली शामिल होती है. इन सभी चीजों से मिलकर इसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, और फाइबर पाया जाता है. मूंगफली हेल्दी फैट का एक बेहतरीन सोर्स मानी जाती है. इसमें प्याज, हरी मिर्च और टमाटर भी मिलाया जाता है, जो भूंजा की पौष्टिकता को बढ़ाते हैं. खुश्क होने की वजह से भूंजा शरीर का ऑयली तत्व खींच लेता है.

ये भी पढ़ें

भूंजा खाने से क्या होता है? जान लेंगे फायदे तो रोज खाएंगे बिहारी स्टाइल वाला यह स्नैक्स - Benefits Of Bhunja

Opposition Party Meeting: 'मछली और भूंजा कब खिलाइयेगा?', मुस्कुराकर बोले CM- आइये ना पटना.. सब खिलाएंगे

VIDEO: सड़क पर भूंजा खाते दिखे चिराग पासवान, लोगों में सेल्फी लेने के लिए मची होड़

VIDEO: BJP विधायक ने दुर्गा पूजा मेले में बेचा भूंजा, खरीदने वालों की लगी भीड़

ABOUT THE AUTHOR

...view details