दिल्ली

delhi

देश की पहली महिला डिटेक्टिव बोलीं- चुनाव में राजनीतिक दल ले रहे 'जासूसों' का सहारा - Parties appoint private detectives

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 22, 2024, 10:20 PM IST

political Parties appoints private detectives : देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है, इसलिए विभिन्न राजनीतिक दल जासूसों की मदद ले रहे हैं. भारत की पहली महिला जासूस रजनी पंडित ने ईटीवी भारत को बताया कि विपक्षी दलों की हरकतों पर नजर रखने के लिए जासूसी का कारोबार तेजी से फलफूल रहा है.

political Parties appoint private detectives
रजनी पंडित

मुंबई: राज्य में लोकसभा और विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही निजी जासूसों की नियुक्ति में तेजी आ गई है. कड़े मुकाबले को देखते हुए विपक्षी नेताओं पर नजर रखने के लिए पार्टियां जासूसों का सहारा ले रही हैं. राजनीतिक दल जनता की राय जानने के लिए भी जासूसों का इस्तेमाल कर रहे हैं. ईटीवी भारत से बात करते हुए देश की पहली महिला जासूस रजनी पंडित ने कहा कि महाराष्ट्र में पांच चरणों में चुनाव होने हैं उसके लिए खुफिया एजेंसियों ने विभिन्न पक्षों से काम लेना शुरू कर दिया है.

इंटेलिजेंस की मांग बढ़ी:उन्होंने बताया किकुछ दिनों में लोकसभा चुनाव आने वाले हैं, इसलिए सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. 'मैं कई पार्टियों के लिए काम करती हूं.'

कुछ दिनों में राजनीतिक दलों के भी चुनाव प्रचार शुरू करने की उम्मीद है. कांग्रेस, एनसीपी, बीजेपी, शिवसेना और एमएनएस ने मजबूत मोर्चा बनाया है. पंडित ने कहा, 'उम्मीद है कि दोनों पार्टियों के बीच विभाजन के बाद और अधिक काम होगा.'

रजनी पंडित ने कहा, 2024 के लोकसभा चुनाव भारत में सत्तारूढ़ दलों के साथ-साथ विपक्षी दलों के लिए भी महत्वपूर्ण हैं. ये चुनाव भविष्य के लिए अहम होंगे. पिछली बार 2019 का लोकसभा चुनाव भी दिलचस्प था. इसलिए, 2024 में 18वीं लोकसभा चुनाव में भी रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा.

लोकसभा चुनाव को देखते हुए कई राजनीतिक दल चुनाव पर पैसा खर्च कर रहे हैं. विभिन्न दलों की बैठकों में भी चुनाव पर चर्चा हो रही है. इसलिए आपको लोगों के बीच जाकर लोगों के रुझान के बारे में पता लगाना होगा. उन्होंने कहा कि 'मुझे उनकी चर्चा सुननी है और उस पर गौर करना है.' इसी तरह, निजी जासूसों का उपयोग यह पता लगाने के लिए किया जाता है कि कौन से मतदाताओं को पैसे का लालच दिया जा रहा है. चुनाव से कुछ दिन पहले, राजनीतिक दल उम्मीदवारों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए जासूसों का उपयोग करते हैं.

खुफिया धोखाधड़ी की संभावना:राज्य में लोकसभा चुनाव पांच चरणों में होंगे और विधानसभा चुनाव सितंबर से अक्टूबर के बीच होने की उम्मीद है. इसलिए, लोकसभा चुनाव कुछ ही दिन दूर होने के कारण निजी जासूसों के कारोबार में तेजी आ गई है.

जासूसी एजेंसी को इसके लिए प्रतिदिन 10,000 रुपये से 20,000 रुपये तक का भुगतान किया जाता है. पिछले कुछ दिनों में जासूसों का काम तेज होता नजर आ रहा है. हालांकि, निजी जासूसों को कोई भी जानकारी निकालने में भारी वित्तीय लागत आती है. रजनी पंडित कहती हैं, इसलिए हमें विश्वसनीय जासूसों से जानकारी लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें

चुनाव आयोग हुआ फुल डिजिटल, लोकसभा चुनावों के लिए लॉन्च कीं 20 ऐप्स, जानें क्या है काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details