बिहार

bihar

ETV Bharat / bharat

बिहार में RJD-26, कांग्रेस-9, लेफ्ट-5 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, अब क्या करेंगे पप्पू यादव? - Mahagathbandhan Seat Sharing

लोकसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है. इसका औपचारिक ऐलान किया जा रहा है. आरजेडी को 26 कांग्रेस को 9 और वाम दल को 5 सीटें दी गई हैं. आरजेडी नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने इसका औपचारिक ऐलान कर दिया है.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 29, 2024, 12:35 PM IST

Updated : Mar 29, 2024, 3:40 PM IST

महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, आरजेडी को 26 तो कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेंगी चुनाव
महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर बनी सहमति, आरजेडी को 26 तो कांग्रेस 9 सीटों पर लड़ेंगी चुनाव

महागठबंधन में सीट शेयरिंग का ऐलान

पटना: लोकसभा चुनाव को लेकर महागठबंधन में सीट शेयरिंग पर सहमति बन गई है. आरजेडी कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी जानकारी दी जा रही है. तय फॉर्मूले के तहत राजद 26, कांग्रेस 9, और वाम दलों को 5 सीटें मिली हैं. समझौते के मुताबिक आरजेडी को झारखंड की दो सीटें, पलामू और चतरा दी गई है. कटिहार, किशनगंज, पटना साहिब, सासाराम, भागलपुर, बेतिया, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज और समस्तीपुर सीटें कांग्रेस को मिल सकती हैं.

आरजेडी के हिस्से में ये सीटें :औरंगाबाद, गया, जमुई, नवादा, सारण, पाटलिपुत्र, बक्सर, उजियारपुर, जहानाबाद, दरभंगा, बांका, अररिया, मुंगेर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, मधुबनी, सिवान, शिवहर, वैशाली, हाजीपुर, सुपौल, वाल्मिकीनगर, पूर्वी चंपारण, पूर्णिया, मधेपुरा, गोपालगंज सीट से आरजेडी के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे.

ईटीवी भारत GFX

कांग्रेस के हाथ से निकली पूर्णिया सीट: पटना साहिब, किशनगंज, कटिहार, भागलपुर, सासाराम, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, पश्चिम चंपारण महाराजगंज से कांग्रेस प्रत्याशी चुनावी मैदान में होंगे.

किन सीटों पर लड़ेगी लेफ्ट ? : भाकपा माले- आरा, नालंदा, काराकाट, सीपीआई- बेगूसराय, सीपीएम- खगड़िया से चुनाव लड़ेंगे.

सीट बंटवारे के बाद पप्पू यादव ने किया ट्वीट: इंडी अलाइंस में सीटों का बंटवारा हो गया है. इसके साथ ही पूर्णिया सीट आरजेडी के खाते में चली गई है. इसके बावजूद पप्पू यादव अपनी बात पर अड़े हैं. उन्होंने सोशल मीडिय एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है किसीमांचल कोसी जीतकर देश में कांग्रेस सरकार बनाएंगे. पूर्णिया में कांग्रेस का झंडा लहराएंगे. राहुल गांधी जी को प्रधानमंत्री बनाएंगे.

पप्पू यादव पर क्या बोले आरजेडी नेता? :महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा कि ''कई दिनों की मेहनत के बाद हर पार्टी की इच्छा होती है कि वो चुनाव लड़ें. इससे पहले जिन्होंने अलग अलग घोषणा की आज हम सभी महागठबंधन के दल आपके सामने है. गठबंधन दलों का होता है, व्यक्ति के इर्द-गिर्द नहीं होता है.'' इस बीच, आरजेडी सांसद पप्पू यादव को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ''ये महागठबंधन की प्रेस कॉफ्रेंस है, थैंक्यू.''

ईटीवी भारत GFX

पहले ही मिल गए थे संकेत: इस बीच सीट बंटवारे पर बिहार प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने कहा सब कुछ क्लियर है, कुछ घंटों में सब साफ हो जाएगा. लेकिन पूर्णिया सीट और पप्पू यादव पर उन्होंने चुप्पी साध ली. बता दें कि दो दिन पहले जब आरजेडी ने पूर्णिया सीट पर बीमा भारती को सिंबल दिया था, तो उन्होंने कहा था कि मुझे नहीं पता?. लेकिन आधिकारिक घोषणा होगी तो सिंबल वापस नहीं हो सकता है क्या?

दरभंगा से ललित यादव होंगे RJD के उम्मीदवार? : क्या दरभंगा से ललित यादव आरजेडी के उम्मीदवार होंगे?. इस सवाल पर उन्होने कहा कि, चुनाव का समय निर्धारित है, निश्चित रूप से दरभंगा से हम आरजेडी के उम्मीदवार होंगे. प्रत्याशी के रूप में हम दरभंगा जा रहे हैं. अच्छे परिणान आएंगे.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Mar 29, 2024, 3:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details